Move to Jagran APP

Bloating Remedies: क्या कुछ भी खाते ही फूलने लगता है पेट, तो ब्लोटिंग दूर करने के लिए आजमाएं ये 7 रामबाण उपाय

कई बार अचानक ही पेट भरा-भरा सा महसूस होने लगता है जिसके बाद खाने का मन नहीं करता है और बेचैनी का एहसास होने लगता है। ऐसा अक्सर ब्लोटिंग की वजह से होता है। इसलिए अगर आप भी इस समस्या से अक्सर परेशान रहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप ब्लोटिंग की समस्या से राहत पा सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Fri, 26 Apr 2024 10:28 AM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 10:28 AM (IST)
ब्लोटिंग दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 नुस्खे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Bloating Remedies: क्या आपके साथ ऐसा होता है कि आपका पेट बहुत भारी लग रहा हो और कुछ खाने का मन नहीं कर रहा। अगर हां, तो हो सकता है कि आप ब्लोटिंग का शिकार हो गए हों। पाचन से जुड़ी परेशानियों में ब्लोटिंग की समस्या सबसे आम है। अक्सर ही इसकी वजह से पेट ज्यादा भरा हुआ लगता है, असहज महसूस होता है, पेट फूला हुआ लगता है या कई बार पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है।

loksabha election banner

आमतौर पर, यह ज्यादा चिंता की बात नहीं होती, लेकिन इसकी वजह से आप परेशान जरूर हो सकते हैं। हालांकि, अपने घर पर ही कुछ नुस्खों को आजमा कर, आप ब्लोटिंग की समस्या को दूर कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको लाइफस्टाइल कोच रेणु रखेजा के बताए कुछ नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानते हैं ब्लोटिंग की समस्या दूर करने के लिए कुछ रामबाण उपाय।

पिपरमिंट टी

पिपरमिंट टी ब्लोटिंग की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार होता है। पीपरमिंट की पत्तियों को पानी में 10 मिनट के लिए उबाल लें और पीएं। यह गट मसल्स को रिलैक्स करता है और गैस की समस्या को भी दूर करता है।

अदरक की चाय

अदरक पाचन क्रिया को तेज बनाता है और सूजन कम करता है। यह गैस की परेशानी को दूर करने में भी काफी मदद करता है। इसकी चाय बनाने के लिए पानी में अदरक के कुछ फ्रेश कटे हुए टुकड़ों को 10 मिनट के लिए उबालें और पीएं।

यह भी पढ़ें: बार-बार मुंह में छाले होना हो सकता है इस विटामिन की कमी का संकेत

View this post on Instagram

A post shared by Renu Rakheja | WEIGHT LOSS | DIABETES REVERSAL | MENOPAUSE MGMT. (@consciouslivingtips)

कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी अपने सूदिंग गुणों के लिए जाना जाता है। इसे पीने से पेट की मांसपेशियां रिलैक्स होती है और गैस नहीं बनती। इसलिए इसे पीने से ब्लोटिंग की समस्या कम होती है और रात को नींद भी बेहतर आती है। इसकी चाय बनाने के लिए कैमोमाइल के फूलों को 5 मिनट पानी में उबालकर पीएं या फिर आप बाजार से भी कैमोमाइल टी के पैकेट खरीद सकते हैं।

सौंफ

सौंफ पाचन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह पेट के मसल्स को रिलैक्स करने में मदद करता है और गैस, अपच व ब्लोटिंग की समस्या को दूर करने में मदद करता है। खाने के बाद या जब ब्लोटिंग जैसा महसूस हो, तो आप एक चम्मच सौंफ खा सकते हैं।

गुनगुना नींबू पानी

नींबू पाचन क्रिया को बढ़ावा देता है और इंफ्लेमेशन कम करने में मदद करता है। इसलिए यह ब्लोटिंग दूर करने में फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए गुनगुने पानी में आधे नींबू का रस निचोड़ें और पीएं।

प्रोबायोटिक्स

प्रोबायोटिक्स गट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, क्योंकि ये गट माइक्रोबायोम को बढ़ावा देते हैं, जिससे पाचन बेहतर होता है और इससे जुड़ी परेशानियां भी दूर होती हैं। इसलिए दही, चीज, फर्मेंटेड फूड्स, जैसे- डोसा, इडली आदि को डाइट में शामिल करने से ब्लोटिंग की समस्या को कम किया जा सकता है।

अजवाइन का पानी

अजवाइन पाचन को दुरुस्त बनाने में मदद करता है। इसे पानी में उबालकर पीने से पाचन क्रिया बेहतर होती है और एसिडिटी की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। इसलिए इसे पानी में 10 मिनट तक उबालकर पीने से पाचन बेहतर होती है।

यह भी पढ़ें: जान लेंगे भीगे हुए मुनक्के खाने के ये 7 फायदे, तो आप भी तुरंत करेंगे इसे डाइट में शामिल

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.