Move to Jagran APP

Side Effects of Sattu: फायदे तो सुने होंगे, लेकिन सत्तू के ये नुकसान जानकर चौंक जाएंगे आप!

गर्मियों में साबुत अनाज के मिश्रण से तैयार सत्तू का सेवन कई लोग करते हैं। इसकी ठंडी तासीर आपको लू से बचाती जरूर है लेकिन हर चीज की तरह ही इसके कुछ नुकसान भी हैं जिन्हें इग्नोर करने की गलती कई बार परेशानी का सबब बन जाती है। ऐसे में बेहतर यही है कि इसके सेवन से होने वाले नुकसान पर भी एक नजर डाल ली जाए।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sat, 25 May 2024 03:36 PM (IST)Updated: Sat, 25 May 2024 03:36 PM (IST)
सत्तू से होने वाले नुकसान, जिन्हें अनदेखा करना पड़ सकता है भारी (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Side Effects of Sattu: गर्मियों में सत्तू का सेवन कई लोग करना पसंद करते हैं। इससे बना शरबत पेट को ठंडा रखकर लू से तो बचाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों के लिए यह नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। अगर आप भी गलत तरीके से इसका सेवन कर रहे हैं, तो सावधान हो जाने की जरूरत है। जी हां, इसके फायदे तो आपने कई बार सुने होंगे, लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं सत्तू के कुछ ऐसे नुकसान जिन्हें अनदेखा करने की भूल सेहत पर भारी पड़ सकती है। आइए जानें।

एलर्जी

चने से तैयार सत्तू को पचाना हर किसी के लिए आसान काम नहीं होता है। बता दें, कि कई लोगों को इसके सेवन से एलर्जी की शिकायत भी हो सकती है। अगर आप भी साबुत अनाज से जुड़ी चीजों के प्रति ज्यादा संवेदनशील हैं, तो सत्तू से तैयार शरबत या अन्य चीजें आपके लिए नुकसानदायक हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें- Coconut Water से बनाएं गर्मियों के लिए ये 3 टेस्टी एंड रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स

गैस और एसिडिटी

अगर आपको अक्सर गैस और एसिडिटी की शिकायत रहती है, तो सत्तू इसे बढ़ाने का काम कर सकता है। बता दें, इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, ऐसे में इसके शरबत को ज्यादा पीने से पाचन तंत्र बिगड़ सकता है और आपको पेट फूलना, गैस, ऐंठन और दस्त की समस्या से जूझना पड़ सकता है।

पथरी

पथरी की समस्या में भी चने का सत्तू आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। बता दें, कि इससे पथरी का दर्द बढ़ सकता है, ऐसे में जिन लोगों को किडनी या पित्त की थैली में पथरी है उन्हें चने के बजाय सिर्फ जौ का सत्तू ही लेना चाहिए, लेकिन सिर्फ कम मात्रा में।

वात दोष

सत्तू तासीर में ठंडा होता है, ऐसे में जिन लोगों को किसी बीमारी के चलते ठंडी चीजें खाने की मनाही है, उन्हें इसका सेवन भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह वात दोष को बढ़ा सकता है, जिससे जोड़ों में दर्द, पाचन में समस्या और अन्य कई तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में भी नहीं छूट रही चाय की आदत, तो इन रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स से करें इसे रिप्लेस

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.