Move to Jagran APP

Benefits of Betel Leaves: गर्मियों में पेट को ठंडक देता है पान का पत्ता, जानिए इसे खाने के 5 बेमिसाल फायदे

सेहतमंद रहने के लिए पाचन क्रिया का संतुलन में रहना काफी जरूरी होता है। क्या आप जानते हैं कि तासीर में गर्म होने के बावजूद पान का पत्ता आपको गर्मियों में ठंडा रख सकता है। इतना ही नहीं इसे चबाने से पेट का पीएच भी बैलेंस रहता है और आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। आइए जान लीजिए इसके 5 हैरान कर देने वाले फायदों के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Tue, 16 Apr 2024 09:55 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 10:00 PM (IST)
Benefits of Betel Leaves: पान के पत्ते के सेवन से होते हैं ये 5 फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Betel Leaves: भारत में लंबे वक्त से लोग पान का पत्ता खाते आ रहे हैं। अगर आप भी इसका शौक रखते हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। बता दें, इस पत्ते को रोजाना चबाने से कई बीमारियों से बचाव हो सकता है। जी हां, सही पढ़ा आपने। आज हम आपको बताएंगे कि यूरिक एसिड कंट्रोल करने से लेकर शरीर में हो रहे दर्द और सूजन को दूर करने के साथ पान का सेवन आपको और किन-किन समस्याओं से बचा सकता है। आइए जानें।

loksabha election banner

यूरिक एसिड कंट्रोल करता है

पान के पत्ते का सेवन शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ने नहीं देता है। इसे नियमित चबाने वाले लोगों में यूरिक एसिड का स्तर खतरनाक लेवल तक नहीं पहुंच पाता है। कई स्टडीज में भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है। ऐसे में ध्यान रहें कि इसके साथ मसाले का सेवन करने की बात नहीं कही गई है।

पेट को ठंडक देता है

इस पत्ते के सेवन से पेट में ठंडक बनी रहती है, जो कि गर्मी और लू के इन दिनों में काफी जरूरी है। डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ाकर ये शरीर की गर्मी को मल के रास्ते बाहर कर देता है, जिससे आप गैस, एसिडिटी और अपच से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें- शुगर लेवल को कंट्रोल करने से लेकर हीमोग्लोबिन बढ़ाने तक, जामुन देता है ये 5 जबरदस्त फायदे

पाचन बेहतर करता है

डाइजेशन को बेहतर करने में भी पान के पत्ते काफी उपयोगी साबित होते हैं। आप चाहें, तो इसकी चाय या काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। इसके लिए आपको इसे सौंफ के साथ उबाल लेना है, और गुनगुना ही घूंट-घूंट करके पी लेना है।

दांतों-मसूड़ों के लिए फायदेमंद

दांतों और मसूड़ों के लिए भी ये पत्ते किसी औषधि से कम नहीं हैं। अगर आपके दांतों में भी अक्सर दर्द रहता है, या फिर मसूड़ों में सूजन आ गई है, तो पाने के पत्ते चबाना फायदेमंद रहता है। इससे जल्दी ही यह सूजन जाने लगती है और आप अच्छी ओरल हेल्थ की तरफ बढ़ने लगते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल करता है

शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए पान के पत्ते बेहद फायदेमंद होते हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इससे फायदा मिल सकता है। इसके अलावा इसके एंटीबायोटिक गुणों के कारण ये छोटे-मोटे इन्फेक्शन से बचाने में भी कारगर होता है।

यह भी पढ़ें- दांतों-मसूड़ों की समस्या हो या फिर जोड़ों का दर्द, फिटकरी के ये 4 फायदे कर देंगे हैरान

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.