Move to Jagran APP

नरगिस ने राज कपूर के साथ लगाई हिट फिल्मों की झड़ी, फिर क्यों टूटी जोड़ी, इस मूवी के बाद कभी साथ नहीं किया काम

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की दिग्गज अदाकारा नरगिस ने फिल्म जगत को आगे बढ़ाने में यादगार योगदान दिया है। अभिनेत्री ने आवारा से लेकर मदर इंडिया तक कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। यहां तक नरगिस राज्यसभा जाने वाली पहली अभिनेत्री भी रही हैं। 3 मई को नरगिस की बर्थ एनिवर्सरी है। ऐसे में उनके शानदार फिल्मी करियर पर एक नजर डालते हैं।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Published: Thu, 02 May 2024 06:42 PM (IST)Updated: Fri, 03 May 2024 08:42 AM (IST)
क्यों टूटी राज- नरगिस की जोड़ी? (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। नरगिस हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की दिग्गज अभिनेत्रियों में गिनी जाती हैं। अपने फिल्मी करियर में उन्होंने हिट फिल्मों की झड़ी लगा दी। सबसे ज्यादा उनकी जोड़ी हिट रही शोमैन राज कपूर के साथ। पर्दे पर इनकी केमिस्ट्री इतनी जबरदस्त थी, इसका असर पर्दे के पीछे भी नजर आया। फिल्मों के साथ- साथ नरगिस और राज कपूर निजी जिंदगी को लेकर भी चर्चा बटोरने लगे। अक्सर दोनों के रिश्ते को लेकर बाते होती थीं।

loksabha election banner

राज कपूर के साथ नरगिस की जोड़ी 40 के दशक में बनी थी, लेकिन 60 का दशक आते- आते ये सुपरहिट जोड़ी टूट गई। अलग- अलग होते भी दोनों ने साथ में एक ब्लॉकबस्टर फिल्म दी।

यह भी पढ़ें- बॉलीवुड की वो फिल्म जो बिना रिलीज हुए ही बनी ब्लॉकबस्टर, 'आशिकी' से पहले रही सबसे बड़ी म्यूजिकल हिट

आरके स्टूडियो में नरगिस का योगदान

फातिमा रशिद के नाम से कोलकाता में जन्मी नरगिस बचपन से ही एक्टिंग की दुनिया से जुड़ गईं और यही से उन्हें अपना स्क्रीन नाम भी मिला। जब एक्ट्रेस 16 साल की थीं, तो उनकी मुलाकात राज कपूर से हुई। दोनों साथ में पहली बार फिल्म आग में नजर आए और इस फिल्म ने छप्परफाड़ कमाई की। फिर क्या था राज कपूर और नरगिस की जोड़ी पर्दे पर हिट होती चली गई। आरके स्टूडियो की हिट फिल्मों की लिस्ट में नरगिस की कई यादगार फिल्में शामिल हैं।

हिट फिल्मों की लगाई झड़ी

राज कपूर और नरगिस ने साथ में अंदाज, आवारा, बरसात, आग, आह और श्री 420 समेत कई हिट फिल्में दीं। एक ऐसा वक्त भी आया जब हिट फिल्मों की छड़ी लगाती ये जोड़ी टूट गई। 1956 में राज कपूर और नरगिस की जोड़ी ने जिस भी फिल्म में काम किया वो सफल रही, लेकिन यहीं वो दौर था जब इस खूबसूरत जोड़ी के रिश्ते में खटास आ गई।

क्यों टूटी राज- नरगिस की जोड़ी ?

राज कपूर और नरगिस का रिश्ता लगभग 9 सालों तक चला। अभिनेत्री इसके बाद घर बसाना चाहती थीं, लेकिन राज कपूर पहले से बीवी- बच्चे वाले थे। एक वक्त ऐसा भी आया जब नरगिस के सब्र का बांध टूट गया। अभिनेत्री को भी महसूस होने लगा कि राज कपूर की फिल्मों में उन्हें अब पहली जैसी अहमियत नहीं मिल रही। फिल्म श्री 420 में नरगिस लीड हीरोइन थी, उन्हें नॉन ग्लैमरस किरदार दिया गया और नजीता ये हुआ कि सारी लाइमलाइट अभिनेत्री नादिरी चुरा ले गईं।

यह भी पढ़ें- हिंदी सिनेमा की वो फिल्में, जिन्होंने कर दिया डायरेक्टर्स का बंटाधार, बोरिया बिस्तर समेटने की ला दी थी नौबत

सुपरहिट रही आखिरी फिल्म

1956 में नरगिस और राज कपूर की फिल्म चोरी- चोरी रिलीज हुई। ये रोमांटिक- कॉमेडी फिल्म सुपरहिट रही। फिल्म ने शानदार बिजनेस किया और यही वो फिल्म थी जिसके बाद नरगिस और राज कपूर फिर कभी लीड रोल में साथ नजर नहीं आए। इसके कुछ दिनों बाद आई फिल्म जागते रहो में नरगिस, राज कपूर के साथ पर्दे पर दिखीं, लेकिन सिर्फ कुछ देर के लिए। ये फिल्म ज्यादा सफलता हासिल नहीं कर पाई। जागते रहो को राज कपूर ने प्रोड्यूस किया था और शंभू मित्रा ने डायरेक्ट किया था।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.