Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: राष्ट्रपति भवन में बनेगा खास मतदान केंद्र, इस थीम पर किया जाएगा तैयार, जानिए कौन-कौन करेगा यहां वोटिंग

Lok Sabha Election 2024 राजधानी दिल्ली में शनिवार 25 मई को मतदान दिवस के मौके पर राष्ट्रपति भवन में भी खास मतदान केंद्र स्थापित किया जाएगा। इस केंद्र को खास तरीके से तैयार किया जाएगा और फूल पत्तियों से सजाया जाएगा। राष्ट्रपति मतदान केंद्र का अवलोकन करेंगी एवं उनका मतदान कराने के लिए स्वयं नई दिल्ली की डीएम मौजूद रहेंगी।

By ajay rai Edited By: Sachin Pandey Published: Fri, 24 May 2024 02:33 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 02:33 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: राष्ट्रपति भवन के मतदान केंद्र को हरी धरती के थीम पर सजाया जाएगा।

अजय राय, नई दिल्ली। राष्ट्रपति भवन में बना मतदान केंद्र इस बार खास होगा। यहां पर मतदाता के रूप में स्वयं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु हैं। मॉडल मतदान के केंद्र के रूप में चिह्नित किए गए इस केंद्र को हरी धरती के थीम पर सजाया जाएगा। यह पहल नई दिल्ली जिला निर्वाचन कार्यालय ने किया है।

इसके साथ ही एनडीएमसी भी इस केंद्र को फूल-पत्तियों से सजाएगा। शनिवार को मतदान दिवस (25 मई) के दिन राष्ट्रपति भवन में राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय में मतदान केंद्र बनाया गया है। यहीं पर राष्ट्रपति मुर्मु मतदान करेंगी।

जिलाधिकारी रहेंगी मौजूद

राष्ट्रपति का मतदान कराने के लिए पोलिंग पार्टी के साथ नई दिल्ली की जिलाधिकारी ईशा खोसला मौजूद रहेंगी। नई दिल्ली जिला निर्वाचन कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि देश के प्रथम नागरिक के मतदान के लिए मॉडल केंद्र बनाया गया है।

इस थीम पर बना केंद्र

इस साल पर्यावरण की चिंताओं के देखते हुए इस केंद्र को हरी धरती का थीम बनाया जा रहा है, ताकि मतदान के साथ प्रकृति के प्रति भी जागरूक किया जाए। इस दौरान पेंटिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई थी, उससे संबंधित पेटिंग को भी यहा लगाया जाएगा।

इस केंद्र पर गर्मी को ध्यान में रखते हुए ग्लुकोज की भी व्यवस्था रहेगी। अन्य मतदान केंद्रों पर जिला कार्यालय ने ओआरएस की व्यवस्था की है। राष्ट्रपति भवन परिसर में बने इस मतदान केंद्र पर कुल 413 मतदाता मतदान करेंगे। इसमें 219 पुरुष और 194 महिलाएं हैं।

कौन-कौन करेगा मतदान

राष्ट्रपति भवन के मतदान केंद्र में राष्ट्रपति के साथ-साथ भवन में कार्यरत कर्मियों और उनके परिवार के सदस्य भी मतदान करेंगे। एनडीएमसी के 10 मतदान केंद्रों पर थीम आधारित विशेष व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़ें- 'गाढ़ी कमाई लूटने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा', 400 पार सीटों पर क्या बोले शिवराज सिंह चौहान, पढ़िए इंटरव्यू

इनमें फूलों की सजावट के साथ गुलाबी बूथ बनाना, स्वच्छ हरित थीम व दिव्यांग व्यक्तियों के लिए विशेष बूथ और पानी बचाएं की थीम, सेल्फी प्वाइंट, बूथ स्थानों पर गमले में पौधे, लोकतंत्र की शक्ति थीम, वेटिंग हॉल में ग्लूकोज के साथ मटका पानी, मॉडल मतदान केंद्रों पर हरा प्रवेश द्वार और विभिन्न स्थानों पर लोकतंत्र की शक्ति की थीम के साथ गुलाबी मतदान केंद्र और यंग थीम आधारित मतदान केंद्र भी विशेष व्यवस्था में शामिल है।

इन केंद्रों पर की विशेष व्यवस्था

डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय- प्रेसिडेंट एस्टेट, सीपीडब्ल्यूडी सर्विस स्टेशन - नार्थ एवेन्यूज, अटल आदर्श विद्यालय - के.कामराज लेन, एनडीएमसी स्कूल ऑफ साइंस एंड ह्यूमैनिटीज - तुगलक क्रिसेंट, रिसेप्शन रूम - निर्माण भवन, दिल्ली कन्नड़ सीनियर सेकेंडरी स्कूल - लोधी एस्टेट, सर्वोदय विद्यालय - किदवई नगर ईस्ट, वंडरलैंड किड्स स्कूल - न्यू मोती बाग इत्यादि।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: छठे चरण की उल्टी गिनती शुरू, मनोहर लाल, महबूबा समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर; 58 लोकसभा सीटों पर होगा मतदान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.