Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: दिग्गजों का दौरा, पंचायतों का दौर... इस सीट पर टिकी सबकी नजर

Muzaffarnagar Lok Sabha Seat पश्चिम यूपी की मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पर चुनावी पंडितों की नजरें टिकी हुई हैं। राजनीतिक दल भी गुणा गणित में जुटे हैं। भाजपा प्रत्याशी संजीव बालियान हैट्रिक लगाने के प्रयास में है तो सपा और बसपा सत्तारोधी लहर और कुछ जातियों में विरोध की लहर पर सवार होकर जीत तक पहुंचने की रणनीति बना रही हैं।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Published: Thu, 18 Apr 2024 04:34 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2024 04:34 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: भाजपा ने मुजफ्फरनगर से तीसरी बार संजीव बालियान को चुनाव मैदान में उतारा है।

आनंद प्रकाश, मुजफ्फरनगर। Muzaffarnagar Lok Sabha Seat: माहभर से चल रहे चुनावी दंगल में हर दल अपना दांव लगा रहा है। सियासी दिग्गजों ने चुनावी शक्तिपीठ बनी सिसौली में पहुंचकर आशीर्वाद लिया तो पंचायतों का भी खूब दौर चला। दिग्गजों की ताबड़तोड़ जनसभाओं और उनके बयानों से लड़ाई रोचक हो गई।

loksabha election banner

दरअसल, मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से भाजपा ने तीसरी बार केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान को चुनाव मैदान में उतारा है, तो सपा ने हरेंद्र मलिक और बसपा ने दारा सिंह प्रजापति को प्रत्याशी बनाया है। लोकसभा चुनाव की घोषणा 16 मार्च को हुई और 20 से 27 से मार्च तक नामांकन पत्र जमा हुए। 30 मार्च को नाम वापसी के बाद राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारक मैदान में उतरे, तो राजनीतिक द्वंद्व आरंभ हो गया।

भाजपा-रालोद का गठबंधन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 30 मार्च को प्रबुद्ध सम्मेलन के जरिये सियासी समीकरण को साधते नजर आए, तो तीन अप्रैल को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और रालोद प्रमुख जयन्त चौधरी ने शाहपुर में बड़ी जनसभा कर पिछड़ा वर्ग की वोटों की गांठ मजबूत की। आचार संहिता लगने से पहले ही भाजपा और रालोद का गठबंधन हुआ और प्रदेश सरकार में पुरकाजी से रालोद विधायक अनिल कुमार को कैबिनेट मंत्री बनाकर अनुसूचित वर्ग को साधने का प्रयास हुआ।

चुनाव से जुड़ी और हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए यहां क्लिक करें

इस बीच रालोद प्रमुख ने रोड शो के साथ ही अनुसूचित वर्ग का सम्मेलन भी किया। सहारनपुर के नानौता में राजपूत समाज की पंचायत ने चुनावी समीकरणों में खदबदाहट पैदा कर दी, जिसे शांत करने को मुख्यमंत्री योगी ने ठाकुर चौबीसी के गांव रार्धना में जनसभा की। बावजूद इसके 16 अप्रैल को राजपूत समाज ने सरधना के गांव खेड़ा में पंचायत की।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: पांच साल में इतनी बढ़ गई दिग्विजय सिंह की संपत्ति, पत्नी अमृता उनसे ज्यादा अमीर

आश्वस्त है भाजपा

तमाम उलझनों के बीच भगवा खेमा आश्वस्त है कि अयोध्या के राम मंदिर और मोदी मैजिक अंडर करंट है, जिसका लाभ मिलेगा। मुस्लिम, गुर्जर, कश्यप, सैनी समाज के मतदाताओं को भरमाने की तमाम कोशिशें राजनीतिक दलों की तरफ से की गईं। भाजपा ने हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की खतौली में जनसभा कराई। दिग्गजों से अलग प्रत्याशियों द्वारा शहर और गांवों में धुआंधार प्रचार किया गया है।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: डिजिटल वोटर आईडी से भी कर सकते हैं मतदान, घर बैठें चेक करें पोलिंग स्टेशन और मतदाता सूची में नाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.