Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024:चिलचिलाती गर्मी के बीच मतदाता दिखाएंगे वोट का 'पॉवर', जानिए कैसा रहेगा आपके इलाके का मौसम?

Lok Sabha Election 2024 एक तरफ देश में चुनावी सरगर्मी बढ़ी हुई है तो दूसरी तरफ मौसम की गर्मी भी बढ़ रही है। 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान होने जा रहे हैं लेकिन उसके पहले मौसम विज्ञान विभाग ने गर्मी को लेकर अहम चेतावनी जारी की है। विभाग ने कई राज्यों में गर्म हवा और लू चलने की चेतावनी दी है।

By Sachin Pandey Edited By: Sachin Pandey Published: Thu, 25 Apr 2024 08:31 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 08:31 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: IMD के अनुसार कई राज्यों में अगले पांच दिनों के दौरान अत्याधिक गर्मी पड़ने वाली है।

एजेंसी, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान कल 26 अप्रैल को कराया जाएगा। इस दौरान 13 राज्यों की कुल 88 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इनमें केरल की 20, कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र की 8, मध्य प्रदेश की 6, बिहार और असम की 5, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की 3 एवं त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर की एक-एक सीट पर मतदान होना है। साथ ही मणिपुर में भी दूसरे चरण में मतदान होगा।

loksabha election banner

गर्मी के साए में होगा मतदान

लेकिन इससे पहले भारत मौसम विज्ञान विभाग मौसम को लेकर अहम चेतावनी जारी की है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने मौसम विभाग के हवाले से बताया है कि कई राज्यों में अगले पांच दिनों के दौरान अत्याधिक गर्मी पड़ने वाली है। साथ ही कई जगह लू चलने की भी संभावना है, ऐसे में मतदाताओं को वोट डालने के दौरान चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ेगा।

मतदान के बीच मौसम विभाग की इन राज्यों में चेतावनी

आईएमडी ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चलने की चेतावनी दी है। इसके तहत विभाग ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए लाल चेतावनी और बिहार और कर्नाटक के कुछ हिस्सों के लिए नारंगी चेतावनी जारी की है। इसके अलावा विभाग का कहना है कि त्रिपुरा, केरल, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, असम, मेघालय और गोवा में भी लोगों को गर्मी से जूझना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी का 'राजा' और बिरला का RSS के प्रहलाद से मुकाबला, चुनावी रण में दांव पर है इन टॉप 10 दिग्गजों की साख

यहां मिल सकती है राहत

हालांकि इसी बीच कुछ राज्यों में लोगों को राहत मिलने की भी उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में तेज हवाएं, हल्की बारिश और तूफान गर्म हवाओं से अस्थायी राहत दे सकते हैं। विभाग के अनुसार ओडिशा में 15 अप्रैल से और गंगीय पश्चिम बंगाल में 17 अप्रैल से हीटवेव की स्थिति बनी हुई है। बता दें कि आईएमडी पहले ही सात चरणों के लोकसभा चुनाव के लिए अप्रैल-जून की अवधि के दौरान अत्यधिक गर्मी की चेतावनी दो चुका है।

ये भी पढ़ें- Chunavi Kissa: जब एक ही सीट से लड़ गए थे 48 प्रत्याशी, 44 की जमानत जब्त, इस कद्दावर नेता को मिली थी जीत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.