Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने चौथे चरण के नामांकन की नोटिफिकेशन की जारी, अंतिम तारीख 6 मई; 9 मई तक वापस ले सकेंगे नाम

General Election 2024 भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने सोमवार को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है चौथे चरण में 25 मई को छह राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के 57 निर्वाचन क्षेत्रों में वोटिंग होगी। इसमें बिहार हरियाणा झारखंड ओडिशा उत्तर प्रदेश पश्चिम बंगाल और नई दिल्ली सहित छह राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 57 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा।

By Agency Edited By: Prateek Jain Published: Mon, 29 Apr 2024 09:58 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 09:58 AM (IST)
भारत निर्वाचन आयोग ने सोमवार को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है।

एएनआई, नई दिल्‍ली। Lok Sabha Election 4th Phase Nominations: भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने सोमवार को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है, चौथे चरण में 25 मई को छह राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के 57 निर्वाचन क्षेत्रों में वोटिंग होगी।

loksabha election banner

इस चरण में बिहार, हरियाणा, झारखंड, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और नई दिल्ली सहित छह राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 57 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा।

चुनाव आयोग की नोटिफिकेशन के अनुसार, नामांकन करने की अंतिम तिथि 6 मई है। नामांकन की जांच 7 मई को होगी। वहीं, उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 9 मई है।

पहले चरण में 102 सीटों पर हुआ था मतदान

सात चरणों वाले लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर हुआ था, जिसमें 62 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था। 

पहले चरण में अरुणाचल प्रदेश (2 सीटें), असम (5), बिहार (4), छत्तीसगढ़ (1), मध्य प्रदेश (6), महाराष्ट्र (5), मणिपुर (2), मेघालय (2) में मतदान हुआ। ), मिजोरम (1), नागालैंड (1), राजस्थान (12), सिक्किम (1), तमिलनाडु (39), त्रिपुरा (1), उत्तर प्रदेश (8), उत्तराखंड (5), पश्चिम बंगाल (3), अंडमान और निकोबार (1), जम्मू और कश्मीर (1), लक्षद्वीप (1) और पुडुचेरी (1) सीटों पर मतदान हो चुका है।

दूसरे चरण में 88 सीटों पर EVM में कैद हुआ उम्‍मीदवारों का भविष्‍य

दूसरे चरण का मतदान  26 अप्रैल को संपन्न हुआ था। इस चरण में 88 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ, जिसमें केरल की सभी 20 सीटें, कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की आठ-आठ, असम और बिहार की पांच-पांच, छह सीटें शामिल हैं। मध्य प्रदेश में, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में तीन-तीन और त्रिपुरा, मणिपुर और जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट पर मतदान हुआ।

अब तक दो चरणों में कुल 190 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। लोकसभा चुनाव का तीसरा चरण 7 मई को है। 18वीं लोकसभा के 543 सदस्यों को चुनने के लिए भारत में 2024 का आम चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में आयोज‍ित हो रहा है, जिसके नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.