Move to Jagran APP

Chunavi Kisse: जब वीपी सिंह ने पूरा किया बड़ा चुनावी वादा, हमेशा के लिए बदल गई राजनीति

Lok Sabha Election 2024 Special भारतीय राजनीति में कई ऐसे मोड़ आए हैं जहां से इसकी दशा और दिशा बदल गई। ऐसा ही एक ऐतिहासिक फैसला साल 1990 में किया गया था जिसके बाद देश की राजनीति में भूचाल सा आ गया था। पढ़ें दिलचस्प चुनावी किस्सा जब प्रचार अभियान में किए गए वादे को पूरा किया गया तो उसका कितना व्यापक प्रभाव पड़ा।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Published: Sun, 28 Apr 2024 01:58 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 01:58 PM (IST)
1989 लोकसभा चुनाव में जनता दल ने मंडल कमीशन की सिफारिशों को लागू करने का वादा किया था।

जेएनएन, नई दिल्ली। 1990 का वर्ष भारतीयों के लिए क्रांतिकारी बदलाव का वर्ष रहा है। 1989 के लोकसभा चुनाव में जनता दल ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया था कि सत्ता में आने पर मंडल कमीशन की सिफारिशों को लागू किया जाएगा। 1990 में वीपी सिंह की सरकार बनी और उन्होंने अपने चुनावी वादे को पूरा किया।

loksabha election banner

सात अगस्त 1990 को वीपी सिंह की सरकार ने मंडल कमीशन की सिफारिशों को लागू करने का एलान कर दिया। इन सिफारिशों में पिछड़े वर्ग के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गई थी। सामाजिक बदलाव की दिशा में ये क्रांतिकारी कदम साबित हुआ।

देशभर में हुआ प्रदर्शन

मंडल कमीशन की रिपोर्ट लागू होने के बाद देशभर के सवर्ण छात्रों ने इसके खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया। इससे देश की राजनीति में भूचाल-सा आ गया। इसी दौर में मंडल कमीशन की राजनीति के खिलाफ भाजपा की कमंडल की राजनीति शुरू हुई।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: कौन हैं उज्जवल निकम, जिन्हें BJP ने पूनम महाजन की जगह बनाया उम्मीदवार, आतंकी कसाब केस से है कनेक्शन

गिर गई सरकार

हालांकि, आरक्षण लागू करने से पहले ही वीपी सिंह की सरकार गिर गई। 1991 में कांग्रेस की सरकार बनी और उसे मंडल कमीशन की सिफारिशों के आधार पर आरक्षण व्यवस्था को लागू करना पड़ा। मंडल कमीशन की रिपोर्ट पर पिछड़ों को मिले आरक्षण ने राजनीतिक परिदृश्य बदल दिया।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: सत्ता युद्ध का अजेय अभिमन्यु, जिसने कभी नहीं देखी पराजय, लेकिन आज किला बचाने के लिए संघर्ष


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.