Move to Jagran APP

टी20 क्रिकेट का संभवत: सबसे बड़ा उलटफेर! इस छोटी टीम ने ENG के उड़ा दिए थे होश; अंग्रेजों को हमेशा सताएगी यह शर्मनाक हार

अंडरडॉग मानी जा रही नीदरलैंड्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। रवि बोपारा और ल्यूक राइट की शतकीय साझेदारी के बावजूद इंग्लैंड ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 162 रन ही बना सकी। लक्ष्य का पीछा करते हुए नीदरलैंड्स ने आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर चार विकेट से मैच जीता। लॉर्ड्स में बैठे फैंस को यकीन नहीं हुआ था कि इंग्लैड हार गई।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Published: Thu, 23 May 2024 07:39 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 07:39 PM (IST)
टी20 वर्ल्ड कप 2009 में उलटफेर का शिकार हुई थी इंग्लैंड।

उमेश कुमार, नई दिल्ली। क्रिकेट के रोमांचक उलटफेरों के समृद्ध इतिहास में एक और अध्याय जुड़ गया, जब नीदरलैंड्स ने लॉर्ड्स में टी20 वर्ल्ड कप 2009 में के उद्घाटन मैच में इंग्लैंड को चार विकेट से हरा दिया। आखिरी ओवर में सात रन की जरूरत थी, रयान टेन डोशेट और एडगर शिफरली ने आखिरी गेंद पर रोमांचक जीत दर्ज की। स्टुअर्ट ब्रॉड अपने फॉलो थ्रू में रन आउट करने से चूक गए और इंग्लैंड को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था।

अंडरडॉग मानी जा रही नीदरलैंड्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। रवि बोपारा और ल्यूक राइट के बीच पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 102 रन की साझेदारी हुई। रवि बोपारा ने 46 रन तो ल्यूक राइट ने 71 रन की पारी खेली। जब तक बोपारा और ल्यूक राइट बल्लेबाजी कर रहे थे ऐसा लग रहा था कि सारे रिकॉर्ड टूट जाएंगे। फिर नीदरलैंड्स के टेन डोशेट दोनों ही सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर टीम को वापसी की रहा दिखाई।

गेंदबाजों ने तोड़ी इंग्लैंड की कमर

शिफर्ली, बोरेन और सीलार ने ओवैस शाह, इयोन मॉर्गन और कप्तान पॉल कॉलिंगवुड को जल्दी आउट कर बड़े स्कोर की तरफ बढ़ी रही इंग्लैंड की टीम को बैकफुट पर धकेल दिया। नीदललैंड्स की घातक गेंदबाजी के आगे इंग्लैंड के बल्लेबाज पस्त नजर आए। रयान टेन डोशेट ने 4 ओवर में 35 रन खर्च कर 2 विकेट लिए। इंग्लैंड ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 162 रन ही बना सकी।

खराब हुई थी नीदरलैंड्स की शुरुआत

इसके जवाब में नीदरलैंड्स ने शुरुआत बेहद खराब रही। जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्राड ने टीम को शुरुआत झटके दिए। एलेक्सी कर्वेजी एक रन बनाकर आउट हुए जबकि डैरन रीकर्स ने 20 रन बनाए। डैरन रीकर्स 12 रन बनाकर आदिल रशीद का शिकार बने। टॉम डी ग्रोथ और पीटर बोरेन के बीच 29 गेंद पर 50 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई। यहां से नीदरलैंड्स ने मैच में दूसरा से वापसी की। टॉम डी ग्रूथ ने 30 गेंद में 49 रन बनाकर अपने जीवन की सबसे बड़ी पारी खेली।

यह भी पढे़ें- T20 World Cup: जब वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया के लिए विलेन बना 'IPL', Knock-out Match में श्रीलंका ने 'माही के धुरंधरों' के उड़ाए थे होश

आखिरी ओवर में इंग्लैंड की खराब फील्डिंग

हर बार जब इंग्लैंड ने एक विकेट गिराया तो नीदरलैंड्स के अगले बल्लेबाज ने अंतिम ओवर के समीकरण तक धैर्य बनाए रखा। इंग्लैंड ने आखिरी ओवर में पहली तीन गेंदों पर तीन मौके गंवाए। इंग्लैंड ने दो रन आउट के मौके और एक कैच छोड़ा। जेम्स एंडरसन ने चार ओवर में 23 रन देकर 3 विकेट लिए। नीदरलैंड्स की जीत ने एक बार फिर टी20 में सबसे अविश्वसनीय उलटफेर पैदा करने की अपनी क्षमता दिखाई।

यह भी पढे़ं- T20 WC Knock Out Match: जब जीत की दहलीज पर खड़ा था PAK, 'मिस्टर क्रिकेट' ने पलटी बाजी; ऑस्ट्रेलिया को दिलाया था फाइनल का टिकट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.