Move to Jagran APP

IPL इतिहास में दूसरा क्‍वालीफायर जीतने के बाद कितनी टीमें बनी चैंपियन? सनराइजर्स हैदराबाद के पास इतिहास रचने का सुनहरा मौका

सनराइजर्स हैदराबाद ने शुक्रवार को आईपीएल 2024 के दूसरे क्‍वालीफायर में राजस्‍थान रॉयल्‍स को मात दी। सनराइजर्स हैदराबाद की फाइनल में भिड़ंत कोलकाता नाइटराइडर्स से होगी। क्‍या आप जानते हैं कि आईपीएल इतिहास में दूसरा क्‍वालीफायर जीतने के बाद कितनी टीमों ने खिताब जीता है? पैट कमिंस के नेतृत्‍व वाली सनराइजर्स हैदराबाद के पास इतिहास रचने का सुनहरा मौका है।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Published: Sat, 25 May 2024 07:25 PM (IST)Updated: Sat, 25 May 2024 07:25 PM (IST)
सनराइजर्स हैदराबाद के पास इतिहास दोहराने का मौका

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच रविवार को चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्‍टेडियम पर खेला जाएगा। याद हो कि केकेआर ने पहले क्‍वालीफायर में एसआरएच को मात देकर ही फाइनल में जगह पक्‍की की थी।

फिर हैदराबाद ने दूसरे क्‍वालीफायर में राजस्‍थान रॉयल्‍स को 39 रन से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया। आईपीएल में क्‍वालीफायर-एलिमिनेटर प्‍लेऑफ प्रारूप का परिचय 2011 में हुआ था। इस प्रारूप से खेलते हुए 14 सीजन हो चुके हैं। चलिए आज हम आपको बताएंगे कि दूसरा क्‍वालीफायर जीतने वाली कितनी टीमों ने आगे चलकर आईपीएल खिताब अपने नाम किया।

आंकड़ें दे रहे गवाही

आईपीएल के प्‍लेऑफ प्रारूप को 13 सीजन हो चुके हैं। केवल तीन मौकों पर टीमों ने दूसरा क्‍वालीफायर जीतने के बाद खिताब उठाया। इस आंकड़ें को देखते हुए कोलकाता नाइटराइडर्स के तीसरी बार खिताब जीतने के अवसर प्रबल लग रहे हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइटराइडर्स को पहले क्‍वालीफायर में मात दी थी।

एसआरएच दोहराएगा इतिहास?

एसआरएच के पास इतिहास दोहराने का सुनहरा मौका है। ऑरेंज आर्मी ने 2016 में भी खिताब जीता था। तब उसने दूसरा क्‍वालीफायर जीतने के बाद ट्रॉफी उठाई थी। डेविड वॉर्नर के नेतृत्‍व वाली एसआरएच की टीम प्‍वाइंट्स टेबल में तीसरे स्‍थान पर थी। उसने एलिमिनेटर में केकेआर को मात दी। फिर दूसरे क्‍वालीफायर में गुजरात लायंस और फाइनल में आरसीबी को मात दी।

मुंबई इंडियंस ने ऐसा कारनामा दो बार किया है। 2013 और 2017 में मुंबई इंडियंस ने दूसरा क्‍वालीफायर जीतने के बाद खिताब जीता था। 2013 में एमआई को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने पहले क्‍वालीफायर में मात दी थी। फिर दूसरे क्‍वालीफायर में मुंबई ने राजस्‍थान को हराया और फाइनल में सीएसके से पहले क्‍वालीफायर की हार का बदला लेते हुए खिताब जीता।

एमआई का बड़ा कारनामा

मुंबई इंडियंस के साथ 2017 में फिर कहानी रिपीट हुई। पहले क्‍वालीफायर में एमआई को राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने शिकस्‍त दी थी। फिर दूसरे क्‍वालीफायर में मुंबई ने कोलकाता को पटखनी दी और फाइनल में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स को हरा दिया। एमआई ने अब तक कुल पांच आईपीएल खिताब जीते, जिसमें से दो उसने दूसरा क्‍वालीफायर जीतने के बाद जीते।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.