Move to Jagran APP

Gold की कीमतों में आई तेजी के बाद भर रही है व्यापारियों की झोली, FY25 में 17-19 फीसदी बढ़ेगा रेवेन्यू: CRISIL

देश में लगातार सोने की कीमतों में तेजी आ रही है। सोने की कीमतों में आई तेजी से सोने के कारोबारियों को लाभ होगा। रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (CRISIL) ने रिपोर्ट में कहा कि सोने की कीमतों में आई तेजी से इस वित्त वर्ष में व्यापारियों का रेवेन्यू 17 से 19 फीसदी तक बढ़ सकता है। इस आर्टिकल में जानते हैं कि सोने की कीमतों में क्यों तेजी आ रही है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Published: Wed, 22 May 2024 02:18 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2024 02:18 PM (IST)
Gold की कीमतों में आई तेजी के बाद भर रही है व्यापारियों की झोली

एएनआई, नई दिल्ली। देश में सोने की कीमतों में शानदार तेजी देखने को मिल रही है। माना जा रहा है कि इस साल अंत में सोना 1 लाख रुपये के पार पहुंच जाएगा। सोने की कीमतों में आई तेजी से ज्वेलर्स को लाभ हो रहा है। रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (CRISIL) ने इसको लेकर रिपोर्ट पेश किया है।

क्रिसिल की रिपोर्ट के अनुसार सोने की कीमतों में तेजी के बाद भी इसकी बिक्री पर कोई असर नहीं पड़ेगा। मजबूत बिक्री होने से खुदरा विक्रेता को मुनाफा होगा। चालू वित्तीय वर्ष 2024-25 में ज्वेलर्स के रेवेन्यू में 17 से 19 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि सोने की कीमतों में तेजी आने के बावजूद इसकी डिमांड स्थिर रहेगी।

निवेश के लिए सुरक्षित निवेश माना जाने वाला सोना काफी समय से मांग में है और इसकी कीमतें समय-समय पर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच रही हैं।

सोने की कीमतों में क्यों आ रही है तेजी

पश्चिम एशिया में लंबे समय से चल रहे भू-राजनीतिक संघर्ष, आरबीआई सहित कई केंद्रीय बैंकों की खरीदारी, भौतिक मांग की वजह से सोने की कीमतों में तेजी आई है।

क्रिसिल ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि सोने की बढ़ती कीमतों के बीच मांग में कमी से निपटने के लिए खुदरा विक्रेता इस वित्तीय वर्ष में मार्कटिंग और प्रमोशनल अभियान बढ़ा सकते हैं। ऐसे में परिचालन से होने वाला मुनाफा साल-दर-साल 20-40 आधार अंक (100 आधार अंक 1 प्रतिशत अंक के बराबर है) से मामूली रूप से कम होकर 7.7-7.9 प्रतिशत हो सकती है।

सोने की कीमतों में भारी वृद्धि और नए स्टोरों के जुड़ने के कारण बढ़ी हुई इन्वेंट्री के परिणामस्वरूप कार्यशील पूंजी की आवश्यकताएं भी बढ़ सकती हैं। संगठित गोल्ज सेक्टर का बाजार में एक तिहाई से थोड़ा अधिक हिस्सा है, जबकि अत्यधिक खंडित असंगठित क्षेत्र बाकी हिस्सा बनाता है।

यह भी पढ़ें- Credit Card New Rules: जून में बदल जाएंगे इस क्रेडिट कार्ड के नियम, यूजर्स को होगा फायदा या फिर...

वर्तमान में क्या है गोल्ड प्राइस

वित्तीय वर्ष 2024 के दौरान घरेलू सोने की कीमत में 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई और मार्च 2024 के अंत तक 67,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गई। अब, वे 74,000 रुपये से अधिक पर कारोबार कर रहे हैं।

वैश्विक स्तर पर भी सोने की कीमतें भी अपने चरम पर हैं। ऐतिहासिक रूप से एक संपत्ति के रूप में सोना को स्वर्ग माना जाता है क्योंकि यह आमतौर पर अशांति के समय में अपने अंतर्निहित मूल्य को बनाए रखने या सराहना करने का प्रबंधन करता है।

यह भी पढ़ें- क्‍या होता है Maternity Insurance, कैसे करें सही प्‍लान का चुनाव? यहां जानें जवाब

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.