Move to Jagran APP

NHAI ने मुद्रीकरण के लिए की 33 हाईवे की पहचान, इन तरकों से बढ़ेगी प्राधिकरण की कमाई

NHAI) ने चालू वित्त वर्ष के दौरान टोल ऑपरेट ट्रांसफर और बुनियादी ढांचा निवेश ट्रस्ट मोड के माध्यम से मुद्रीकरण के लिए 2741 किलोमीटर के 33 राजमार्ग की पहचान की है। इसके पास उपरोक्त सूची और मुद्रीकरण के तरीकों की समीक्षा करने और उन्हें बदलने का विवेक होगा। NHAI ने 28868 करोड़ रुपये के लक्ष्य के मुकाबले 2023-24 में परिसंपत्ति मुद्रीकरण के विभिन्न तरीकों से 40314 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Published: Thu, 18 Apr 2024 05:41 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2024 05:41 PM (IST)
2025 में मोनटाइजेशन के लिए 33 राजमार्ग खंडों की पहचान कर रहा NHAI

पीटीआई, नई दिल्ली। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने चालू वित्त वर्ष के दौरान टोल ऑपरेट ट्रांसफर (टीओटी) और बुनियादी ढांचा निवेश ट्रस्ट (इनविट) मोड के माध्यम से मुद्रीकरण के लिए 2,741 किलोमीटर तक फैले 33 राजमार्ग खंडों की पहचान की है। .

loksabha election banner

पहचाने गए हिस्सों में उत्तर प्रदेश में लखनऊ-अलीगढ़, कानपुर-अयोध्या-गोरखपुर और बरेली-सीतापुर, राजस्थान में गुरुग्राम-कोटपुतली-जयपुर बाईपास और जयपुर-किशनगढ़, ओडिशा में पनिकोइली-रिमुली, तमिलनाडु में चेन्नई बाईपास और मुजफ्फरपुर  बिहार में दरभंगा-पूर्णिया राजमार्ग शामिल हैं।

एनएचएआई के पास है लिस्ट

संपत्ति का मुद्रीकरण ToT/InvIT मोड के माध्यम से किया जाएगा। एजेंसी ने कहा कि एनएचएआई के पास उपरोक्त सूची और मुद्रीकरण के तरीकों की समीक्षा करने और उन्हें बदलने का विवेक होगा।

एनएचएआई ने 28,868 करोड़ रुपये के लक्ष्य के मुकाबले 2023-24 में परिसंपत्ति मुद्रीकरण के विभिन्न तरीकों से 40,314 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

NHAI का परिसंपत्ति मुद्रीकरण अब तक 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है। सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने संपत्ति मुद्रीकरण के विभिन्न तरीकों के माध्यम से 2022-23 में 32,855 करोड़ रुपये जुटाए थे।

यह भी पढ़ें- Nestle Controversy: फिर विवादों में आई मैगी बनाने वाली कंपनी, अब बेबी फूड को लेकर सामने आई ये बात, दी सफाई

कैसे काम करता है MoRTH ?

वर्तमान में, MoRTH तीन तरीकों के तहत अपनी संपत्ति का मुद्रीकरण करता है । जिसमें टोल-ऑपरेट-ट्रांसफर (TOT) मॉडल, इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (InvIT) और प्रोजेक्ट-आधारित वित्तपोषण  को शामिल किया गया है। सभी श्रेणियों के निवेशकों को राजमार्गों और संबंधित बुनियादी ढांचे से संबंधित परिसंपत्तियों में निवेश करने का अवसर प्रदान करता है। .

InvIT म्यूचुअल फंड की तर्ज पर एक उपकरण है, जिसे निवेशकों से पैसा इकट्ठा करने और परिसंपत्तियों में निवेश करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो समय के साथ नकदी प्रवाह प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें- IPO vs FPO: आईपीओ और एफपीओ और में क्या है अंतर, निवेश करने के लिए कौन-सा सबसे ज्यादा सुरक्षित

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.