Move to Jagran APP

Nestle Controversy: नेस्ले इंडिया की बढ़ेंगी मुश्किलें, CCPA और NCPRC ने की FSSAI से जांच की मांग, जानिए शेयर का हाल

सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन रेगुलेटर (CCPRA) और नेशनल कमिशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (एनसीपीआरसी) ने फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी (FSSAI) से नेस्ले इंडिया पर लगे आरोपों की जांच की मांग की है। स्विटजरलैंड की एनजीओ जांच एजेंसी (IBFAN) ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि नेस्ले विकासशील देशों में अपने बेबी फूड सेरेलेक में अतिरिक्त शुगर के साथ बेचता है।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Published: Fri, 19 Apr 2024 12:43 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 12:43 PM (IST)
विकासशील देशों में अतिरिक्त शुगर के साथ बेबी फूड बेच रही है नेस्ले इंडिया

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन रेगुलेटर (CCPA) ने फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी (FSSAI) से नेस्ले इंडिया के शिशु आहार पर लगे आरोपों की जांच करने की मांग की है। दरअसल, स्विटजरलैंड की एक एनजीओ जांच एजेंसी पब्लिक आई एंड इंटरनेशनल बेबी फूड एक्शन नेटवर्क (IBFAN) ने नेस्ले इंडिया के बेबी फूड सेरेलेक में अतिरिक्त शुगर होने के आरोप लगाए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, यह गड़बड़ी विकासशील देशों में बेचे जाने वाले उत्पादों में ही देखने को मिले हैं।

loksabha election banner

सीसीपीआई के प्रमुख निधि खरे ने पीटीआई को बताया कि हमने उपभोक्ता मामलों के सचिव और FSSAI को को पत्र लिखकर नेस्ले के बेबी फूड में मिलावट की जांच करने की मांग की है। इसके साथ ही नेशनल कमिशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (एनसीपीआरसी) ने भी पत्र लिखकर FSSAI को मामले की जांच करने को कहा है।

पिछले 5 साल में 30% कम की अतिरिक्त शुगर

नेस्ले इंडिया पर लगे आरोप पर सफाई देते हुए कंपनी ने प्रक्वता ने कहा कि हमन पिछले पांच साल से अपने उत्पादों में अतिरिक्त शुगर की मात्र को 30 प्रतिशत तक कम कर चुके हैं। हालांकि, ये अलग-अलग वेरिएंट अलग हो सकता है। बात करें नेस्ले पर लगे आरोप की तो आइबीएफएएन ने दावा किया है कि भारत में नेस्ले के 15 सेरेलेक प्रोडक्ट की जांच से पता चलता है कि इसमें प्रति सर्विंग 2.7 ग्राम अतिरिक्त शुगर मिली है। हलांकि यूके, जर्मनी और अमेरिका में कंपनी के उत्पाद बिना अतिरिक्त शुगर के बेचे जाते हैं।

यह भी पढ़ें : Nestle Controversy: फिर विवादों में आई मैगी बनाने वाली कंपनी, अब बेबी फूड को लेकर सामने आई ये बात, दी सफाई

Nestle के शेयर में गिरावट

विवाद सामने आने के बाद Nestle India के शेयर में गिरावट देखने को मिली है। शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में कंपनी के स्टॉक में 3.70 प्रतिशत तक की गिरावट देखने को मिली है। हालांकि, बाद में शेयर कुछ रिकवर करते दिखाई दिए। पिछले एक साल में नेस्ले इंडिया ने निवेशकों को करीब 19.30 प्रतिशत का मुनाफा कमा कर दिया है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें :  IPO vs FPO: आईपीओ और एफपीओ और में क्या है अंतर, निवेश करने के लिए कौन-सा सबसे ज्यादा सुरक्षित

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.