Move to Jagran APP

रिलायंस ने Viacom18-स्टार इंडिया मर्जर के लिए CCI से मांगी मंजूरी, जानिए कैसा होगा ज्वाइंट वेंचर

अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने अपने वायकॉम18 और स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (SIPL) के मर्जर के लिए कंपीटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) से मंजूरी मांगी है। सीसीआई देश में फेयर ट्रेड रेगुलेटर है जो कारोबार जगत में प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करता है। RIL ने अपनी नोटिस में यह भी कहा कि प्रस्तावित सौदे से भारत में प्रतिस्पर्धा पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा।

By Agency Edited By: Suneel Kumar Published: Sat, 25 May 2024 04:37 PM (IST)Updated: Sat, 25 May 2024 04:37 PM (IST)
वायकॉम18 और स्टार इंडिया के मर्जर की वैल्यू 8.5 अरब डॉलर है।

पीटीआई, नई दिल्ली। अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने अपने वायकॉम18 और स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (SIPL) के मर्जर के लिए कंपीटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) से मंजूरी मांगी है। इस मर्जर की वैल्यू 8.5 अरब डॉलर है। सीसीआई देश में फेयर ट्रेड रेगुलेटर है, जो कारोबार जगत में प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने आवेदन में कहा है, 'इस प्रस्तावित सौदे का मकसद RIL के मालिकाना हक वाली वायकॉम18 के एंटरटेनमेंट बिजनेस और द वाल्ट डिज्नी कंपनी (TWDC) के पूर्ण स्वामित्व वाली स्टार इंडिया को मर्ज करना है। इस डील के बाद स्टार इंडिया का मालिकाना हक संयुक्त रूप से RIL के पास आ जाएगा।' RIL ने अपनी नोटिस में यह भी कहा कि प्रस्तावित सौदे से भारत में प्रतिस्पर्धा पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा।

क्या करते हैं Viacom18 और स्टार इंडिया

स्टार इंडिया फिलहाल टीवी प्रसारण, मोशन पिक्चर्स और ओटीटी प्लेटफॉर्म समेत संचालन सहित कई मीडिया गतिविधियों में लगा हुआ है। यह अमेरिका की द वॉल्ट डिज्नी कंपनी (TWDC) की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई है।

वहीं, Viacom18 भारत और दुनिया भर में टेलीविजन (टीवी) चैनलों के प्रसारण, ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म के संचालन का कारोबार करती है। यह मोशन पिक्चर्स के प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन का जिम्मा भी संभालता है।

कब हुई थी रिलायंस और डिज्नी की डील?

इस साल फरवरी में वैश्विक मीडिया दिग्गज वॉल्ट डिज्नी और रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भारत में अपने मीडिया ऑपरेशन को मर्ज करने का फैसला किया था। उन्होंने 70,000 करोड़ रुपये की बड़ी पूंजी बनाने के लिए बाध्यकारी समझौते पर साइन किया है।

इस डील के बाद बनने वाला ज्वाइंट वेंचर देश के मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र में सबसे बड़ी फर्म बन जाएगा। उसके पास कई भाषाओं में 100 से अधिक चैनल और दो प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म होंगे। उसकी पहुंच देशभर के करीब 75 करोड़ दर्शकों तक होगी।

कैसी होगी ज्वाइंट वेंचर की रूपरेखा?

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी ज्वाइंट वेंचर की चेयरपर्सन होंगी। वहीं, उदय शंकर वाइस-चेयरपर्सन होंगे। इस ज्वाइंट वेंचर में रिलायंस और उसके सहयोगियों की 63.16 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। वहीं, डिज्नी के पास बाकी 36.84 प्रतिशत हिस्सा रहेगा। रिलायंस ने ओटीटी कारोबार को बढ़ाने के लिए ज्वाइंट वेंचर में करीब 11,500 करोड़ रुपये का निवेश करने पर भी सहमति व्यक्त की है।

यह भी पढ़ें : PFC, TVS मोटर्स और टाइटन के स्टॉक खरीदना चाहते हैं? जानिए क्या है टारगेट प्राइस और कहां रखें स्टॉप लॉस

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.