Move to Jagran APP

Godrej Group के बंटवारे के बाद कैसा है कंपनी के शेयरों का हाल, किस स्टॉक में आई तेजी और कौन-सा शेयर फिसला

गोदरेज ग्रुप (Godrej Group) अभी चर्चा में बना है। बता दें कि गोदरेज ग्रुप 127 साल पुराना है। दरअसल इस ग्रुप को परिवार के दो वर्गों में बांटा गया है। ग्रुप के बंटवारे होने के बाद इनके लिस्टिड कंपनी के शेयर में मिश्रित रुझान देखा गया। चलिए जानते हैं कि आज ग्रुप के किस कंपनी के शेयरों में तेजी आई है और किस कंपनी के शेयरों में गिरावट आई है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Published: Thu, 02 May 2024 01:31 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 01:31 PM (IST)
Godrej Group के बंटवारे के बाद कैसा है कंपनी के शेयरों का हाल

पीटीआई, नई दिल्ली। गोदरेज ग्रुप (Godrej Group) जो कि 127 साल पुराना ग्रुप है वह दो शाखा में बंट रही है। ग्रुप के इस बंटवारे के बाद आज सुबह के कारोबार में गोदरेज समूह की कंपनियों के शेयरों में मिश्रित रुझान देखा गया।

loksabha election banner

गोदरेज ग्रुप को संस्थापक परिवार की दो शाखाओं के बीच विभाजित किया गया है। इसमें एक तरफ आदि गोदरेज और उनके भाई नादिर और दूसरी तरफ उनके चचेरे भाई जमशेद गोदरेज और स्मिता गोदरेज कृष्णा हैं।

कैसा है शेयर का हाल

आज बीएसई पर गोदरेज इंडस्ट्रीज का शेयर 8.60 प्रतिशत गिरकर 877.95 रुपये पर आ गया। गोदरेज प्रॉपर्टीज के शेयर 6.25 फीसदी गिरकर 2,482.90 रुपये पर आ गया।

शुरुआती कारोबार के दौरान लगभग 9 प्रतिशत की तेजी के बावजूद एस्टेक लाइफसाइंसेज का स्टॉक भी 2.15 प्रतिशत गिरकर 1,259.85 रुपये पर आ गया।

हालांकि, गोदरेज एग्रोवेट के शेयर 5.58 प्रतिशत उछलकर 575.05 रुपये पर और गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स 2.82 प्रतिशत चढ़कर 1,253.95 रुपये पर पहुंच गए।

किसके पास है कौन-सी कंपनी

गोदरेज ग्रुप का संस्थापक परिवार, जो साबुन और घरेलू उपकरणों से लेकर रियल एस्टेट तक फैला हुआ है, समूह को विभाजित करने के लिए एक समझौते पर पहुंच गया है। इसमें आदि गोदरेज और उनके भाई नादिर ने गोदरेज इंडस्ट्रीज को अपने पास रखा है, जिसमें पांच सूचीबद्ध कंपनियां हैं, जबकि चचेरे भाई जमशेद और स्मिता असूचीबद्ध हो गए हैं।

गोदरेज एंड बॉयस और उसके सहयोगियों के साथ-साथ एक लैंड बैंक, जिसमें मुंबई में प्रमुख संपत्ति भी शामिल है। आदि गोदरेज और उनके भाई नादिर के पास गोदरेज इंडस्ट्रीज और गोदरेज प्रॉपर्टीज सहित पांच सूचीबद्ध कंपनियां होंगी, जबकि चचेरे भाई जमशेद और स्मिता को गैर-सूचीबद्ध गोदरेज एंड बॉयस और उसके सहयोगियों के साथ-साथ मुंबई में एक प्रमुख संपत्ति सहित एक भूमि बैंक मिलेगा।

गोदरेज एंटरप्राइजेज ग्रुप - जिसमें गोदरेज एंड बॉयस और उसके सहयोगी शामिल हैं, जिनकी एयरोस्पेस और विमानन से लेकर रक्षा, फर्नीचर और आईटी सॉफ्टवेयर तक कई उद्योगों में मौजूदगी है - के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में जमशेद गोदरेज द्वारा नियंत्रित किया जाएगा। उनकी बहन स्मिता की 42 वर्षीय बेटी न्यारिका होल्कर कार्यकारी निदेशक होंगी।

इसके अलावा यह परिवार की लैंड बैंक को नियंत्रित करेंगी। इनके पास मुंबई में 3,400 एकड़लैंड बैंक है। गोदरेज इंडस्ट्रीज ग्रुप में सूचीबद्ध कंपनियां शामिल हैं । गोदरेज इंडस्ट्रीज, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, गोदरेज प्रॉपर्टीज, गोदरेज एग्रोवेट और एस्टेक लाइफसाइंसेज के अध्यक्ष के रूप में नादिर गोदरेज होंगे और उनका नियंत्रण आदि, नादिर और उनके तत्काल परिवारों द्वारा किया जाएगा।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.