Move to Jagran APP

Car Tips: कार बेचते समय चाहिए ज्‍यादा कीमत, तो रखना चाहिए किन बातों का ध्‍यान, जानें डिटेल

भारत में हर महीने बड़ी संख्‍या में पुरानी कारों को खरीदा जाता है। अगर आपको भी अपनी पुरानी कार बेचनी हो तो कई बार यह परेशानी भरा काम भी हो जाता है। अगर आपको कार बेचते हुए आपको बिना परेशानी के साथ बेहतर कीमत भी चाहिए। तो किन बातों का ध्‍यान (Car Tips) रखते हुए ऐसा आसानी से किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Tue, 23 Apr 2024 02:00 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2024 02:00 PM (IST)
Car Resale करते हुए किस तरह ज्‍यादा कीमत पाई जा सकती है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में पुरानी कार को बेहतर कीमत पर बेचना (Car Resale) काफी मुश्किल भरा काम होता है। कई बार लोग कम कीमत में ही कार को बेच देते हैं, लेकिन कुछ लोग खास तरीकों (Car Tips) को अपनाकर अपनी पुरानी कार को भी बेहतर कीमत पर बेचते हैं। हम इस खबर में आपको ऐसी ही जानकारी दे रहे हैं, जिनको ध्‍यान में रखकर आप भी अपनी पुरानी कार को बेहतर कीमत पर बेच सकते हैं।

loksabha election banner

कार रखें साफ

जब भी आपको अपनी पुरानी कार को बेचना हो तो हमेशा कार को साफ रखें। कार की अच्‍छी तरह से सफाई और धुलाई करवाएं। इसके बाद कार पर वैक्‍स या पॉलिश भी करवाई जा सकती है। ऐसा करने से न सिर्फ कार की सफाई हो जाती है, बल्कि कोई भी व्‍यक्ति गंदी कार के मुकाबले साफ कार को जल्‍दी पसंद करता है।

यह भी पढ़ें- Car Buying Tips: बिना डाउनपेमेंट दिए खरीदें Car, EMI भी होगी कम, जानें कैसे

अच्‍छी क्‍वालिटी की फोटो जरूरी

जब भी आपको अपनी पुरानी कार को बेचना हो तो उसकी सफाई के बाद अच्‍छी क्‍वालिटी की फोटो भी काफी जरूरी होती है। ज्‍यादातर लोग कार की फोटो देखकर ही अंंदाजा लगाते हैं कि आपकी कार उनके लिए बेहतर विकल्‍प साबित होगा या नहीं। फोटो के साथ ही कार की वीडियो भी बनाकर संभावनाओं को बढ़ाया जा सकता है।

कागजों का रखें ध्‍यान

एक बार पुरानी कार को बेचने की तैयारी करें तो गाड़ी से जुड़े सभी कागजों को भी एक जगह पर रखें। इसमें गाड़ी की आरसी, पीयूसी, इंश्‍योरेंस, सर्विस से जुड़ी जानकारी होती हैं। अगर गाड़ी में कोई पार्ट बदला गया हो और उसका बिल भी आपके पास हो तो वह भी संभावित ग्राहक को दिखाना चाहिए।

पता करें कीमत

कार को बेचने से पहले उसकी सही कीमत (Old Car Price) की जानकारी होना भी काफी जरूरी होता है। इसलिए अपनी कार को एक्‍सपर्ट को दिखाकर उसकी सही कीमत की जानकारी ली जा सकती है। कार एक्‍सपर्ट आपकी कार को हर तरह से चेक करते हैं और उसकी कमी और खूबियों की जानकारी का आंकलन करते हैं। जिसके बाद वह एक कीमत को बताते हैं। कोशिश करें‍ कि उसी कीमत के आस-पास ही अपनी कार को बेचने की कोशिश करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.