Move to Jagran APP

Electric Scooter से मिल रहे हैं ये संकेत, तो तुरंत बदल दें Battery, नहीं होगी दुर्घटना

देश में बड़ी संख्‍या में लोग Electric Scooter का उपयोग करते हैं। लेकिन अगर कुछ खास तरह के संकेत मिलते हैं तो फिर जल्‍द से जल्‍द अपने इलेक्ट्रिक स्‍कूटर की Battery को बदल देना चाहिए। ऐसा करने से आप और स्‍कूटर दोनों सुरक्षित रह सकते हैं। बैटरी खराब होने से पहले स्‍कूटर किस तरह के संकेत देता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Sun, 28 Apr 2024 09:00 AM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 09:00 AM (IST)
Electric Scooter में खास तरह के संकेत मिले तो Battery को तुरंत बदल देना चाहिए।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में हर महीने बड़ी संख्‍या में Electric Scooter की बिक्री होती है। लेकिन कुछ लोग लापरवाही करते हैं जिससे स्‍कूटर की Battery को नुकसान होता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि अगर आपके स्‍कूटर से भी कुछ खास संकेत मिलते हैं, तो उसकी बैटरी को तुरंत बदल देना चाहिए।

loksabha election banner

सामान्‍य से अलग आवाज आना

अगर आपके Electric Scooter को चलाते हुए सामान्‍य से अलग आवाज आती है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि स्‍कूटर की बैटरी के साथ कुछ समस्‍या है। कई बार इंटरनल शॉर्ट सर्किट का खतरा भी होता है और कई बार बैटरी ओवरहीट होती है तो सामान्‍य से अलग तरह की आवाज आती हैं।

स्‍टार्ट होने में परेशानी होना

अगर इलेक्ट्रिक स्‍कूटर स्‍टार्ट होने में परेशानी करने लगा है। या स्‍टार्ट होने में काफी समय लेने लगा है तो भी इस बात की संभावना काफी ज्‍यादा हो जाती है कि स्‍कूटर की बैटरी में कुछ परेशानी आ रही है। एक खत्‍म हो रही बैटरी के कारण स्‍कूटर को पावर सप्‍लाई मिलने में परेशानी होती है।

यह भी पढ़ें- Car Tips: गाड़ी के स्‍टेयरिंग में क्‍यों होती है वाइब्रेशन, जानें क्‍या हैं चार मुख्‍य कारण

बैटरी लीक होना

कई बार जब स्‍कूटर की बैटरी खराब हो जाती है तो अक्‍सर वह या तो फूल जाती है या फिर वह लीक होने लगती है। दोनों ही स्थितियों में स्‍कूटर और यात्री की सुरक्षा पर खतरा बढ़ जाता है। क्‍यों‍कि ऐसी स्थिति में इस बात का खतरा काफी ज्‍यादा होता है कि बैटरी फट जाए। ऐसा होने पर गंभीर चोट भी लग सकती है।

लाइट की रोशनी कम होना

स्‍कूटर चलाते हुए अगर लाइट्स की रोशनी काफी कम हो जाती है। इसके साथ ही बैटरी अपनी क्षमता के मुताबिक चार्ज नहीं होती है। तो भी यह एक संकेत होता है कि बैटरी की उम्र काफी जल्‍दी खत्‍म हो सकती है। अगर आपके इलेक्ट्रिक स्‍कूटर में ऊपर बताए कोई भी संकेत मिल रहे हों तो बैटरी को बदलना ही एक विकल्‍प होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.