Move to Jagran APP

हर छात्र पर नजर रखने को डीएम ने तैयार किया मोबाइल एप

रुद्रप्रयाग में सरकारी स्कूलों के हर बच्चे पर नजर रखने को जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने एक एप विकसित किया। इसके जरिये वह बच्चों ने क्या पढ़ा और कितना सीखा की जानकारी ले रहे हैं।

By BhanuEdited By: Published: Mon, 09 Oct 2017 12:02 PM (IST)Updated: Mon, 09 Oct 2017 10:48 PM (IST)
हर छात्र पर नजर रखने को डीएम ने तैयार किया मोबाइल एप

रुद्रप्रयाग, [जेएनएन]: सरकारी स्कूलों में बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा के लिए डीएम ने अनूठी पहल की है। कहने-सुनने में यह भले ही अविश्वनीय लगे, लेकिन जिले के डीएम मंगेश घिल्डियाल के पास जिले के 673 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के प्रत्येक कक्षा के छात्रों की प्रतिदिन की प्रोग्रेस रिपोर्ट मौजूद रहती है। छात्रों को आज कौन सा पाठ्यक्रम पढ़ाया गया और कितने छात्रों ने इस पाठ्यक्रम को याद किया, इसका भी डाटा उपलब्ध रहता है।

loksabha election banner

जवाहर नवोदय व सैनिक स्कूल की तैयारी भी विद्यालयों में विशेष रूप से कराई जा रही है। इसकी अपडेट भी डीएम के पास उपलब्ध रहती है। वह रोजाना शाम को इसकी समीक्षा स्वयं करते हैं। बेहतर परिणाम देने वाले शिक्षकों को सम्मानित करने की भी योजना है, ताकि उनका उत्साहवर्धन हो सके।

सरकारी शिक्षा का स्तर जहां लगातार गिरता जा रहा है, वहीं जिले के डीएम मंगेश घिल्डियाल गिरते शिक्षा के स्तर को सुधारने में जुटे हुए हैं। इसमें काफी हद तक उन्होंने कामयाबी भी हासिल की है। वह जिले के प्रत्येक विद्यालयों पर प्रतिदिन नजर रखते हैं। 

जिले में 550 प्राथमिक विद्यालय, 123 उच्च प्राथमिक शामिल हैं। इन विद्यालयों में कक्षा के साथ ही विद्यार्थी पर भी नजर रहती है। इसके लिए डीएम ने एक मोबाइल एप विकसित किया है, जिसके माध्यम से वह प्रतिदिन सभी विद्यालयों की प्रोग्रेस रिपोर्ट देखते हैं। 

इसके लिए प्रत्येक शिक्षक विद्यालय का रिपोर्ट कार्ड अवकाश होने के बाद अपने मोबाइल पर अपलोड करता है। इसमें किस कक्षा के छात्रों को कौन सा अध्याय पढ़ाया गया। कितने छात्रों ने इसे याद किया है, यह सभी इसे मोबाइल एप में अपलोड करते हैं। 

शाम को प्रत्येक दिन डीएम छात्रों की रिपोर्ट कार्ड की समीक्षा करते हैं। इस रिपोर्ट में जिन विद्यालयों का ग्राफ ज्यादा होता है, और जिनका न्यूनतम होता है, वहां औचक निरीक्षण कर इसका सत्यापन भी करते हैं। प्रत्येक महीने विद्यालयों की रिपोर्ट को लेकर एक बैठक जिले के शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों से कर विद्यालयों की प्रोगे्रस रिपोर्ट की समीक्षा करते हैं।

यही नहीं, विद्यालय में होनहार छात्रों की सूची भी बनाई गई है, जिनका प्रत्येक दिन का रिपोर्ट कार्ड भी डीएम के पास होता है। इन छात्रों की क्या तैयारी शिक्षक ने कराई है, इसकी रिपोर्ट भी मोबाइल एप में अपलोड रहती है, ताकि इन छात्रों को जवाहर नवोदय, राजीव गांधी नवोदय व सैनिक स्कूल के लिए तैयार किया जा सके। 

बेहतर परिणाम वाले शिक्षक होंगे सम्मानित 

रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल के मुताबिक बेहतर शिक्षा के लिए एक मोबाइल एप बनाया है। इस एप में छात्रों का हर दिन का डाटा रहता है। शिक्षकों ने बच्चों को क्या पढ़ाया, इसका रेकार्ड भी एप में अपलोड किया जाता है। बेहतर परिणाम देने वाले शिक्षकों को सम्मानित करने की योजना है।

यह भी पढ़ें: गढ़वाली में धाराप्रवाह बोले डीएम, हर कोई हुआ मुरीद

यह भी पढ़ें: 13 किमी पैदल चलना पड़ा तो डीएम को छोड़ भागे अफसर

यह भी पढ़ें: बेटियों का भविष्य संवारने डीएम की पत्नी बन गईं शिक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.