Move to Jagran APP

Uttarakhand Board Result 2024: मजदूर की बेटी ने 10वीं रैंक लाकर गर्व से चौड़ा कर दिया सीना, रिजल्‍ट देख भावुक हो गए माता-पिता

Uttarakhand Board Result 2024 नौगांव की रहने वाली सीता नेगी ने इंटरमीडिएट की बोर्ड में 94. 60 अंक प्राप्त कर न केवल मां बाप का नाम रोशन किया। पिता मुकेश सिंह मजदूरी और खेती बाॅडी करते हैं तो मां सुन्नी देवी गृहणी है। घर की स्थिति को देखते हुए मन में एक विचार आया कि नौकरी कर मां-बाप की सेवा करुंगी और हर रोज करीब चार घंटे पढ़ाई की।

By Guruvendra singh Edited By: Nirmala Bohra Published: Wed, 01 May 2024 07:36 AM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 07:36 AM (IST)
Uttarakhand Board Result 2024: सीता ने इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में लहराया परचम, 94. 60 अंक किए प्राप्त

गुरुवेंद्र नेगी, जागरण: Uttarakhand Board Result 2024: कहते हैं मन में कुछ करने का जज्बा हो तो आर्थिकी कभी आड़े नहीं आती। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है नौगांव की रहने वाली सीता नेगी ने। इंटरमीडिएट की बोर्ड में 94. 60 अंक प्राप्त कर न केवल मां बाप का नाम रोशन किया बल्कि अपने गुरुओं का मान रखकर यह साबित कर दिया कि जीवन में सच्ची लगन और मेहनत की जाए तो कठिन से कठिन राह भी फूलाें से सजी नजर आने लगने लगती है।

loksabha election banner

दसवीं रैंक प्राप्त कर परचम लहराया

उत्तराखंड बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा में राजकीय इंटर कालेज सबदरखाल की सीता नेगी ने दसवीं रैंक प्राप्त कर परचम लहराया है। ग्रामीण परिवेश वाले क्षेत्र में पली सीता ने गरीबी को करीब से देखा है लेकिन इस गरीबी को कभी अपनी लगन के आगे आने नहीं दिया।

सीता बताती है कि वह विकासखंड कोट के नौगांव की रहने वाली है। बताया कि पिता मुकेश सिंह मजदूरी और खेती बाॅडी करते हैं तो मां सुन्नी देवी गृहणी है। बताया कि घर से करीब एक किमी की दूरी तय कर स्कूल पहुंचना होता है। इस सब के बीच घर की स्थिति को देखते हुए पहले से ही मन में एक विचार आया कि नौकरी कर मां बाप की सेवा करुंगी। इसी को ध्येय बनाया और हर रोज करीब चार घंटे पढ़ाई की।

यह भी जानती थी कि नौकरी करनी है तो उसके लिए सबसे बड़ा हथियार शिक्षा ही। बस यही लगन और स्कूल में गुरुजनों का सहयोग मिला तो मुकाम भी मिलने लगी। बताया कि आगे वे ग्रेजुऐशन के बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी करनी चाहती है।

मां की उम्मीदों पर खरी उतरी महक

दूसरी ओर इंटर कालेज पोखरीखेत की छात्रा महक ने भी हाई स्कूल की बोर्ड परीक्षा में 95. 80 प्रतिशत अंक प्राप्त कर स्कूल और क्षेत्र का नाम रोशन किया है। वह पाबौ ब्लॉक के ग्राम सिमतोली की रहने वाली है।

महक की मां सरिता देवी आंगनबाड़ी में कार्य करती है जबकि पिता राकेश सिंह का निधन हो चुका है। लेकिन अपनी मां की उम्मीदों पर महक खरी उतरी और हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा में परचम लहरा कर साबित कर दिया कि कुछ करने का जज्बा हो तो मंजिल खुद भी खुद करीब आने लगती है।

छात्रा महक की इस उपलब्धि पर मंगलवार को विधायक राजकुमार पोरी ने उसे शॉल ओढ़ाकर उसको सम्मानित भी किया।

रोज चार से पांच किमी की पैदल दूरी तय करती थी पूजा

विकासखंड कल्जीखाल के जीआइसी दयूसी में कक्षा दस में अध्यननरत पूजा ने भी विषम परिस्थितियों में बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत अंक प्राप्त कर अच्छा प्रदर्शन किया। खास बात यह है कि यह मुकाम उसने गांव ठंगरधार से हर रोज अपने विद्यालय पहुंचने के लिए चार से पांच किमी की पैदल दूरी तय कर प्राप्त किया। छात्रा की इस पहल की सभी सराहना कर रहे हैं।

पौड़ी में बोर्ड परीक्षाओं में बालिकाओं ने मारी बाजी

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा की हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में पौड़ी जनपद में छात्रों की अपेक्षा छात्राओं का प्रदर्शन अच्छा रहा। हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा में छात्रों का परीक्षाफल 81.34 प्रतिशत तथा छात्राओं का परीक्षा फल 89. 45 प्रतिशत रहा।

मुख्य शिक्षा अधिकारी दिनेश चंद्र गौड़ ने बोर्ड परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यालयों के शिक्षक, छात्र-छात्राओं के साथ ही उनके अभिभावकों को शुभकामनाएं दी हैं। शिक्षा विभाग के मुताबिक इस बार जनपद में हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा में 3436 छात्रों ने परीक्षा दी जिसमें 2795 पास हुए। जबकि 3489 छात्राओं ने हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा दी जिसमें 3121 छात्राएं पास हुईं।

इसके अलावा इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में 2983 छात्र शामिल हुए, जिसमें 2382 पास हुए। इंटर की बोर्ड परीक्षा में 3142 छात्राएं शामिल हुईं जिसमें 2668 पास हुईं। इस परीक्षा में भी छात्रों का परीक्षा फल 79.85 तथा छात्राओं का परीक्षा फल 84.91 प्रतिशत रहा।

इस प्रकार जनपद में हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा का परीक्षाफल 85.42 प्रतिशत तथा इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा का परिणाम 82.44 प्रतिशत रहा। इसके अलावा रैंकिंग में भी छात्राओं का प्रदर्शन अच्छा रहा। सीईओ दिनेश चंद्र गौड़ ने बताया कि पूरे जनपद में बोर्ड परीक्षा का परिणाम ठीक रहा। उन्होने छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.