Move to Jagran APP

सूर्य पर उभरा पृथ्वी से दस गुना बड़ा सनस्पॉट, लगातार हो रही हलचल; इस सप्ताह जबरदस्त विस्फोट की आशंका

सनस्पाट का विकास अप्रत्याशित तरीके से हुआ है। इसमें लगातार विस्फोट भी हो रहे हैं और यह ज्वालाओं के साथ चटक रहे है। नासा की सोलर डायनेमिक्स आब्जर्वेटरी (एसडीओ) इसकी तस्वीरों को कैद कर रही है। इस सनस्पाट ने एक मिश्रित-ध्रुवीयता वाला बीटा-गामा-डेल्टा चुंबकीय क्षेत्र विकसित किया है। इसका मतलब यह है कि यह अस्थिर है और शक्तिशाली एक्स-क्लास(तेज) के विस्फोटों के लिए ऊर्जा इसके भीतर जमा है।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Published: Tue, 07 May 2024 07:47 AM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 07:47 AM (IST)
सूर्य पर उभरा पृथ्वी से दस गुना बड़ा सनस्पॉट, लगातार हो रही हलचल; इस सप्ताह जबरदस्त विस्फोट की आशंका

रमेश चंद्रा, नैनीताल। सूर्य की सतह पर इन दिनों सनस्पाट (सौर कलंक) उभर रहे हैं। खतरनाक सनस्पाट (एआर-3663) पृथ्वी से दस गुना बड़ा आकार ले चुका है और यह अब तक का सबसे बड़ा सनस्पाट है। सौर विज्ञानियों ने इस सप्ताह इसमें जबरदस्त विस्फोट की आशंका जताई है।

loksabha election banner

नैनीताल स्थित आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान के पूर्व कार्यवाहक निदेशक व सौर विज्ञानी डा. वहाबउद्दीन के अनुसार एआर-3663 अप्रैल की शुरुआत में अस्तित्व में नहीं आया था। इसके बाद इसने तेजी से उभरना शुरू किया और यह सूर्य की सतह पर जबरदस्त ढंग से विशाल आकार के साथ फैल चुका है।

अप्रत्याशित तरीके से हुआ सनस्पाट का विकास

इस सनस्पाट का विकास अप्रत्याशित तरीके से हुआ है। इसमें लगातार विस्फोट भी हो रहे हैं और यह ज्वालाओं के साथ चटक रहे है। नासा की सोलर डायनेमिक्स आब्जर्वेटरी (एसडीओ) इसकी तस्वीरों को कैद कर रही है। इस सनस्पाट ने एक मिश्रित-ध्रुवीयता वाला "बीटा-गामा-डेल्टा" चुंबकीय क्षेत्र विकसित किया है।

इसका मतलब यह है कि यह अस्थिर है और शक्तिशाली एक्स-क्लास(तेज) के विस्फोटों के लिए ऊर्जा इसके भीतर जमा है। इसने तीन मई को एक्स 1.6 श्रेणी की ज्वाला छोड़ी और चार मई को एम 9.1 श्रेणी की ज्वाला छोड़ चुका है। इसमें आगे भी विस्फोट जारी रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.