Move to Jagran APP

कैलाश खेर बोले, बाबा केदारनाथ सीरियल में काम करने से साक्षात शिव दर्शन की हुई अनुभूति

अपनी आवाज से बॉलीवुड और संगीत प्रेमियों को कायल बनाने वाले कैलाश खेर उत्‍तराखंड के कायल हैं। तभी तो मौका मिलते ही वे उत्‍तराखंड चले आते हैं। बॉलीवुड की चकाचौंध और तेज भागती जिंदगी से दूर वे यहां आध्‍यात्मिक सुकून महसूस करते हैं।

By Thakur singh negi Edited By: Published: Thu, 10 Mar 2016 01:39 PM (IST)Updated: Thu, 10 Mar 2016 04:20 PM (IST)

हरिद्वार। अपनी आवाज से बॉलीवुड और संगीत प्रेमियों को कायल बनाने वाले कैलाश खेर उत्तराखंड के कायल हैं। तभी तो मौका मिलते ही वे उत्तराखंड चले आते हैं। बॉलीवुड की चकाचौंध और तेज भागती जिंदगी से दूर वे यहां आध्यात्मिक सुकून महसूस करते हैं। वे मासूम मुस्कुराहट बिखेर कहते हैं कि उनका बचपन ऋषिकेश और हरिद्वार के गली-मोहल्ले में बीता है।
बॉलीवुड में अपने गीतों से धमाल मचाने वाले कैलाश खेर की संगीत साधना उत्तराखंड में हुई। सूफी गायकी के लिए उन्हें यहीं से प्रेरणा मिली। मुंबई भाग्य आजमाने गए कैलाश ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनकी गायकी में एक अलग तरह का जादू है, जो दिल को सुकून देने के साथ झकझोरता भी है। खेर हिंदी समेत बंगाली, हरियाणवी, पंजाबी, अंग्रेजी, तमिल समेत 20 भाषाओं में गाने गा चुके हैं।
कैलाश पहली बार छोटे पर्दे का रूख करने जा रहे हैं। हरिद्वार पहुंचे खेर ने आने वाले सीरियल और गायकी और उत्तराखंड प्रेम के बारे में विस्तार से बात की। उन्होंने बताया कि बाबा केदारनाथ सीरियल की शूटिंग उत्तराखंड में ही हुई है। इसे लेकर जोर-शोर से तैयारी चल रही है। इस मौके पर उन्होंने संगीत में करियर बना रहे युवाओं को भी संदेश दिया। उन्होंने स्वीकार किया कि आज की युवा पीढ़ी संगीत के क्षेत्र में आ तो रहे हैं, मगर उनमें इसके प्रति गंभीरता नहीं दिखाई देती। संगीत के लिए जुनून होना बहुत जरूरी है और यही सफलता का आधार भी है।

loksabha election banner



देवभूमि में हुई बाबा केदारनाथ सीरियल की शूटिंग
कैलाश खेर ने उत्तराखंड सरकार के साथ मिलकर धारावाहिक 'बाबा केदारनाथ' बनाया है। जिसे दर्शक जल्द ही टीवी पर देख सकेंगे। धारवाहिक के पोस्ट प्रोडक्शन का काम पूरा हो चुका है और प्रमोशन गीत के साथ जल्द ही मुख्यमंत्री हरीश रावत सीरियल को लांच करेंगे। कैलाश बताते हैं कि 12 एपिसोड के इस धारावाहिक में उत्तराखंड की सुंदरता के दर्शन होंगे। साथ ही पूरे विश्व को उत्तराखंड के संगीत और आध्यात्मिक महत्व के बारे में भी पता चलेगा। उन्होंने दावा किया कि पहली बार शिव के बारे में पूरे शोध के साथ वास्तविक लोकेशन पर शूटिंग की गई है।

धारावाहिक के मुख्य कलाकार
धारावाहिक के मुख्य कलाकारों में अनुपम खेर, विवेक ओबराय व आशुतोष राणा हैं। निर्देशन टीवी सीरियल देवाधिदेव महादेव के निर्देशक संतोष कोहले ने किया है। टाइटल गीत 'जय-जय केदारा' को धारावाहिक के प्रमोशन के लिए प्रयोग किया जाएगा, जिसे अभिनेत्री हेमामालिनी, गीतकार प्रसून जोशी, गायक शंकर महादेवन, सोनू निगम, शान, अनूप जलोटा, सुरेश वाडेकर, बाबुल सुप्रियो, श्रेया घोषाल, अरिजीत सिंह, शिवमणि और कैलाश खेर पर फिल्माया गया है। पटकथा बोधिसत्व पटनायक ने लिखी है।

विषम परिस्थितियों में हुई शूटिंग
पाश्र्व गायक कैलाश खेर ने बताया कि उत्तराखंड सरकार ने इस विशेष प्रोजेक्ट के लिए उनके नाम पर विचार किया, इसके लिए वह मुख्यमंत्री हरीश रावत के आभारी हैं। उन्होंने केदारनाथ में विपरीत परिस्थितियों में काम करने में सहयोग देने के लिए अपनी टीम के सदस्यों का भी आभार जताया। बोले, 'ऐसा महसूस हुआ, जैसे भगवान शिव ने साक्षात उनकी उंगली पकड़कर ऐसा करने को कहा हो।

शिव के अनन्य भक्त कैलाश
कैलाश खेर भगवान शंकर के अनन्य भक्त हैं। वह भगवान शंकर की पूजा-अर्चना के साथ अपने दिन की शुरुआत करते हैं। किसी भी काम या प्रोजेक्ट को करने से पहले वह भगवान शंकर का ध्यान जरूर करते हैं। कहते हैं, 'भगवान शंकर के आशीर्वाद से ही मैं यहां तक पहुंचा हूं।

पढ़ें- उत्तराखंड की क्षमता ने भरी दिल्ली टू सैन फ्रांसिस्को तक दुनिया की सबसे लंबी दूरी की उड़ान, पढ़ें...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.