Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

पौड़ी गढ़वाल

मंजूघोषेश्वर में चढ़ाए 22 निशान

mealla

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: पट्टी रावतस्यूं के कांडा गांव में सिद्धपीठ मंजूघोषेश्वर महादेव मंदिर परिसर में दो दिवसीय प्राचीन मंजीन कांडा मेला शुक्रवार से शुरू हो गया। मेले के पहले दिन प्रात: सात बजे से ही श्रद्धालुओं ने मंदिर में आकर पूजा अर्चना की। मनौतीपूर्ण होने पर मंजूघोषेश्वर महादेव मंदिर में श्रद्धालु निशान (झंडा) चढ़ाते हैं। कांडा मेले के पहले दिन 22 निशान चढ़ाए गए। पहला निशान दोपहर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 06:12 PM (IST)
        

कचरे को निस्तारण का इंतजार

clean pauri

संवाद सहयोगी, पौड़ी: मंडल मुख्यालय में कचरा निस्तारण के मामले में सबसे बड़ी कमी इच्छाशक्ति की है। संबंधित विभाग कचरे की समस्या के समाधान की बजाये इसके लिए एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराने में लगे हैं। नतीजतन गंदगी की समस्या गंभीर होती जा रही है। पूर्व में शहर के ही एक किनारे सीएमओ कार्यालय के निकट की भूमि पर कचरा निस्तारण की व्यवस्था थी। स्थानीय लोगों के विरोध के कारण नगर पालिका ने वहां कचरा फेंकना बंद... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 05:15 PM (IST)
        

शीतकाल में चुनौतियों से निपटना कठिन

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: शीतकाल में पर्यटन के साथ ही चारधाम यात्रा को जारी रखना आसान नहीं है। भले ही सरकार की ओर से इस दिशा में कोशिशें की जा रही हैं, लेकिन इसमें बड़ी चुनौतियों से भी पार करना होगा। यात्रा व्यवस्थाएं जुटाने से लेकर उन्हें निरंतर बनाए रखने के लिए एक ठोस ब्लूप्रिंट की जरूरत है। अभी तक ऐसी कोई तैयारी देखने में नहीं आई है। आम तौर पर शीतकाल के छह माह चारधाम यात्रा पूरी तरह बंद रहती ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 05:15 PM (IST)
        

गोदाम को नहीं मिलेगी दुकान, पालिका सख्त

shop  tender

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: नगर पालिका की बद्रीनाथ स्थित दुकानों को गोदाम बनाने की हसरतें संजोए व्यापारियों को झटका लग सकता है। दरअसल, पालिका ने आवंटन के उपरांत इन दुकानों को गोदाम बनाए जाने के अंदेशे के चलते आवंटन अनुबंध में कड़ी शर्ते रखी हैं। बद्रीनाथ मार्ग पर निर्माणाधीन प्रेक्षागृह के भूतल पर पालिका कांप्लेक्स की 27 दुकानों की आवंटन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके तहत एक नवंबर से इन दुकानों को किर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 05:15 PM (IST)
        

इंजीनियरिंग क्षेत्र की संभावनाओं से कराया अवगत

alumuni meet

श्रीनगर गढ़वाल : गढ़वाल विश्वविद्यालय के स्कूल आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी के पूर्व छात्र-छात्राओं को लेकर विभाग की ओर से एल्युमनी मीट का आयोजन किया गया। इस मौके पर रंगारंग कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। एल्युमनी मीट के मौके पर छात्रों के गढ़वाली, राजस्थानी नृत्य सराहे गए। साथ ही पूर्व छात्र-छात्राओं ने इंजीनियरिंग क्षेत्र में करियर की व्यापक संभावनाओं के बारे में भी छात्रों को विस्तार से ज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:08 PM (IST)
        

कूड़ा निस्तारण में रोड़ा बन रही जनता

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल : श्रीनगर में ट्रैचिंग ग्राउंड नहीं होने से कूड़ा निस्तारण की समस्या गंभीर होती जा रही है। शहर में रोजाना लगभग पांच टन कूड़ा एकत्र होता है। ट्रैचिंग ग्राउंड के लिए प्रशासन जो भूमि चयनित करती है उसे क्षेत्र की जनता के विरोध का सामना करना पड़ता है। ऐसे में समस्या गंभीर होती जा रही है। श्रीनगर नगरपालिका क्षेत्र से कूड़ा उठाने को लेकर 28 स्थाई, 21 संविदा और 21 यात्रा व्य... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:08 PM (IST)
        

पब्लिसिटी का जरिया बना स्वच्छता अभियान

clean pauri

संवाद सहयोगी, पौड़ी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर देशभर में शुरू हुआ स्वच्छता अभियान फैशन सा बन चला है। गंदगी वाले मोहल्लों में स्वच्छता अभियान चलाने वालों के दर्शन तक नहीं हो रहे। साफ सड़कों पर सामूहिक रूप से झाड़ू लगाकर अभियान की औपचारिकता निभाई जा रही है। पौड़ी शहर से सटे लोअर बाजार और न्यू विकास कॉलोनी के बीच में एक गदेरा है। इस स्थान पर टनों कचरा डंप हैं। साफ क्षेत्रों में रहने वाले लो... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:08 PM (IST)
        

उमा भारती के तेवर तल्ख

uma bharti

जागरण टीम, गढ़वाल: गंगा स्वच्छता को लेकर केंद्रीय जल संसाधन नदी विकास तथा पुनरुद्धार मंत्री उमा भारती के तेवर तल्ख दिखे। उन्होंने साफ कहा कि गंगा और सहायक नदियों में जो भी गंदगी फैला रहे, उनके लिए अधिकारियों को जवाबदेह बनाते हुए कार्रवाई की जाएगी। दो दिन से उत्ताराखंड में भ्रमण कर रही उमा भारती ने एक दिन पहले गंगोत्री धाम में गंगा स्वच्छता का संकल्प लिया और केदारनाथ के दर्शन किए। बुधवार सुबह के... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:08 PM (IST)
        

कच्ची सड़क को लेकर श्रीकोट में प्रदर्शन

protest by vilagers

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल : ग्राम प्रधान श्रीकोट के नेतृत्व में क्षेत्र की जनता ने बुधवार को सड़क बनाने वाले ठेकेदार के खिलाफ प्रदर्शन किया व संपर्क सड़क पर पत्थर लगाकर जाम भी लगाया। इससे नदी से पत्थर व रेत ला रहे सभी डम्पर व ट्रक नदी तट पर ही खड़े रहे। इस दौरान रेत व पत्थर लेकर आ रहा डम्पर सड़क से पलटकर लगभग 20 मीटर नीचे खड्ड में भी जा गिरा। डम्पर चालक भागवत ने कूदकर जान बचाई। प्रदर्शनकारिय... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:08 PM (IST)
        

आतिशबाजी से 4 दुकानें राख

firshop

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: उमानंद बड़थ्वाल मार्ग पर शराबियों की आतिशबाजी से चार दुकानें जलकर राख हो गई । अग्निकांड में एक मारुति कार, बाइक व स्कूटर भी राख हो गए। आग बुझने के बाद मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों को न सिर्फ लोगों ने खदेड़ दिया, बल्कि दमकल वाहन में तोड़फोड़ कर चालक की पिटाई भी कर दी। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ दो अलग-अलग मामले दर्ज किए हैं। बीते मंगलवार मध्य रात शराब के नशे में धुत्त कुछ युवा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:07 PM (IST)
        

इधर स्वच्छता का कारवां, उधर अभियान को आइना

जागरण संवाददाता, पौड़ी: पर्यटन नगरी पौड़ी की सड़कों पर स्वच्छ भारत अभियान के तहत मंगलवार को छात्र-छात्राओं का रैला आम लोगों को शहर को स्वच्छ बनाने के लिए प्रेरित कर रहा था तो दूसरी ओर, सड़कों के किनारे कचरे के ढेर अभियान को आइना दिखा रहे थे। यह सब कुछ सामने था लेकिन विडंबना ये कि किसी को भी कुछ करते नहीं बन रहा था। शहर में कूड़ा निस्तारण की समुचित सुविधा न होने की बात किसी से छिपी नहीं है। स्थिति यह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 05:17 PM (IST)
        

लोग न शिकायत, सुनवाई पूरी

mitting

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: मालन व सुखरो नदियों में चुगान की अंतिम मंजूरी से पूर्व आयोजित लोक सुनवाई बिना शिकायत व सुझाव के संपन्न हो गई। डीएम की अध्यक्षता में आयोजित लोक सुनवाई कार्यक्रम में सरकारी अमला तो जुटा, लेकिन शिकायत करने वाले मौजूद नहीं रहे। नतीजा, लोक सुनवाई कार्यक्रम महज खानापूर्ति साबित हुआ। क्षेत्र की सुखरो व मालन नदी पर चुगान की मंजूरी के लिए अंतिम स्तर पर चल रही कवायद के तहत जनता की ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 05:15 PM (IST)
        

साफ सुथरा रहेगा शहर तो आएगी खुशहाली

sanitation campaign

जागरण संवाददाता, पौड़ी : मंडल मुख्यालय की सड़कों पर मंगलवार को स्वच्छता अभियान के तहत शहर के विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के स्काउट-गाइड के छात्र-छात्राओं का कारवां उमड़ पड़ा। छात्र-छात्राओं ने शहर को स्वच्छ बनाने के लिए जन जागरुकता रैली निकाली व आम लोगों को भी इसके लिए प्रेरित किया। इधर ईएसटीसी कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र के छात्र-छात्राओं ने भी जागरुकता रैली निकाल कंडोलिया व इससे सटे कस्बों में सफाई अभिया... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 04:58 PM (IST)
        

गोपाल हाउस रहा ओवरऑल चैंपियन

sports compitition

कोटद्वार : इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट स्टडीज (आइएचएमएस) के तत्वावधान में चल रहा खेल सप्ताह मंगलवार को संपन्न हो गया। गोपाल हाउस को ओवरऑल चैंपियन घोषित किया गया। संस्थान परिसर में मंगलवार को संपन्न हुई प्रतियोगिताओं के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि आइटीसी ग्रुप के कारपोरेट शेफ ओपी खंतवाल ने कहा कि जीत-हार प्रतियोगिता का हिस्सा है, लेकिन हारने वाले को गलतियों पर विचार करना चाहिए। प्रधानाचार्य ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 04:35 PM (IST)
        

आयुष धस्माना व लीलावती बने चैंपियन

sports compitition

संवाद सहयोगी, लैंसडौन : आर्मी पब्लिक स्कूल की वार्षिक क्रीड़ा प्रतियोगिता के जूनियर बालक वर्ग में आयुष धस्माना व बालिका में लीलावती को चैंपियन घोषित किया गया। साथ ही मार्च पास्ट में शिवाजी हाउस ने प्रथम स्थान हासिल किया। गढ़वाल राइफल्स रेजीमेंट सेंटर के डायस स्टेडियम में आर्मी पब्लिक स्कूल की वार्षिक क्रीड़ा प्रतियोगिता पुरस्कार वितरण समारोह के साथ संपन्न हो गई। प्रतियोगिता में बेस्ट जिम्नास्ट का ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 06:03 PM (IST)
        

मोबाइल के अंदर छिपाई स्मैक समेत एक गिरफ्तार

one erest

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: कोतवाली पुलिस ने स्मैक की 17 पुड़ियों के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है। युवक ने मोबाइल फोन की बैटरी निकाल वहां स्मैक की पुड़ियाएं छिपाई थी। पुलिस तस्करी से इस नए तरीके से हैरत में है। कोटद्वार क्षेत्र में स्मैक रुकने का नाम नहीं ले रही है। स्मैक तस्कर क्षेत्र में स्मैक पहुंचाने के लिए नए तरीके अपना रहे हैं। पुलिस की पकड़ में आने से बचने के लिए तस्कर मोबाइल फोन को भी प्रयोग ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 05:50 PM (IST)
        

ठेका प्रथा पर भड़के कर्मी

protest by transport workers

संवाद सहयोगी, कोटद्वार : परिवहन निगम में ठेके पर चालक-परिचालकों की तैनाती न करने संबंधी समझौते पर अमल न होने से गुस्साए परिवहन निगम कर्मियों ने डिपो कार्यालय में विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने सीएम, परिवहन मंत्री व प्रबंधन तंत्र को ज्ञापन प्रेषित कर मांग पर कार्रवाई न होने पर पांच नंवबर को सामूहिक कार्य बहिष्कार पर जाने व 18 से बेमियादी हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है। उत्तरांचल रोडवेज कर्मचारी यून... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 05:23 PM (IST)
        

मांगें न पूरी होने से आशा कार्यकत्रियां खफा

protest by asha

जागरण संवाददाता, पौड़ी : सीटू से संबद्ध आशा स्वास्थ्य कार्यकत्रियों के जिला सम्मेलन में न्यूनतम वेतन दस हजार करने सहित विभिन्न समस्याओं को लेकर गहन मंत्रणा की गई। कार्यकत्रियों का कहना था कि वे विषम भौगोलिक परिस्थितियों में भी ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में पूरी तन्मयता के साथ अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रही हैं। लेकिन, मेहनताना के नाम पर उन्हें आज भी मायूसी के अलावा कुछ नहीं दिया जा रहा है। ज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 04:38 PM (IST)
        

अनियोजित विकास से हो रही हिमालय की दुर्दशा

workshop

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: हेनब गढ़वाल विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र व समाजकार्य विभाग तथा पर्वतीय विकास शोध केंद्र के तत्वावधान में हिमालय नीति अभियान के तहत आयोजित संगोष्ठी में विषय विशेषज्ञों ने कहा कि अनियोजित विकास हिमालय की दुर्दशा का कारण बनता जा रहा है। उन्होंने कहा कि 30-35 साल में हिमालय की भूगर्भीय संरचना के साथ जिस तरह अनियोजित विकास योजनाओं का संचालन किया जा रहा है उसने हिमालय की... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 04:04 PM (IST)
        

मैराथन में संदीप सिंह और विवेक बिष्ट प्रथम

merathan

संवाद सहयोगी, लैंसडौन: छावनी परिषद के तत्वावधान में रविवार को आयोजित लैंसडौन मैराथन-2014 दौड़ में आर्मी वर्ग से संदीप सिंह व बालक वर्ग में विवेक बिष्ट ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। जबकि महिला वर्ग में तुलसी खोलिया प्रथम स्थान हासिल करने में सफल रही। रविवार को गांधी चौक में छावनी परिषद के तत्वाधान में लैंसडौन मैराथन 2014 दौड़ का आयोजन किया गया। मैराथन को ब्रिगेडियर विनोद रायजादा ने हरी झंडी दिखाक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        
(News from Pauri-garhwal, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें