पौड़ी गढ़वाल

  • युवतियों ने सीखे योग और प्राणायाम के गुर

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 10:09 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: उत्तराखंड पुलिस में महिला एसआई और सिपाही के पदों पर भर्ती को लेकर गढ़वाल विवि के चौरास परिसर में आयोजित शिविर में प्रशिक्षणार्थी युवतियों को योग और प्राणायाम के गुर सिखाए गए। योग विभाग चौरास के शिक्षक डा. विनोद नौटियाल और डा. रजनी नौटियाल तथा विभाग के छात्र-छात्राओं द्वारा शिविर में प्रशिक्षणार्थी युवतियों को योग और प्राणायाम की विभिन्न विधाओं का प्रशिक्षण दिया ग... और पढ़ें »

  • जैव विविधता को नासूर बनी जंगल की आग

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 01:01 AM (IST)

    मनोहर बिष्ट, पौड़ी उत्तराखंड के जंगलों में आग रौद्र रूप धारण किए हुए है। अग्नि के इस भयावह रूप से इंसान आतंकित है, लेकिन अग्निदेव के इस कोप का भाजन सिर्फ इंसानों को नहीं करना पड़ रहा है, इसका सर्वाधिक प्रतिकूल प्रभाव वन्य जीवों पर पड़ रहा है। प्रदेश के 71 प्रतिशत वन क्षेत्र का आलम यह है कि जैव विविधता खतरे में पड़ गई है। पेड़-पौधों से लेकर जीव-जंतु तक आग के आगोश में हैं। वहीं आग पर काबू पाने के इंसानो... और पढ़ें »

  • दहेज उत्पीड़न के आरोपी दोषमुक्त

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 01:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, कोटद्वार : चौबट्टाखाल तहसील की पट्टी गुराड़स्यूं के अंतर्गत 31 मार्च 2012 को पंजीकृत दहेज उत्पीड़न संबंधी एक मामले में मंगलवार को न्यायिक मजिस्ट्रेट (प्रथम श्रेणी) की अदालत ने मामले में नामजद पति, सास, ससुर व जेठ को साक्ष्यों के अभाव में दोषमुक्त करार दिया है। चौबट्टाखाल तहसील की पट्टी गुराड़स्यूं के अंतर्गत ग्राम हलाई मल्ली निवासी सत्यवती देवी ने 31 मार्च 2012 को राजस्व उपनिरीक्ष... और पढ़ें »

  • जीप से कुचल कर चालक की मौत

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 08:11 PM (IST)

    संवाद सूत्र, वीरोंखाल: प्रखंड वीरोंखाल के अंतर्गत वीरोंखाल-रिखाड़ मोटर मार्ग पर जीप की चपेट में आने से जीप चालक की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार, प्रखंड वीरोंखाल के ग्राम चंदोली निवासी विजय ¨सह (47 वर्ष) मंगलवार को अपनी जीप में सवारियां भरकर रिखाड़ पहुंचा। रिखाड़ में सवारियां उतारने के बाद वह स्वयं भी जीप से उतर गया व किराया लेने लगा। इसी दौरान जीप तेजी से ढ़ाल की ओर बढ़ने लगी। जीप को ढ़ाल की ओर बढ़त... और पढ़ें »

  • भूकंप पर मॉक ड्रिल हुई स्थगित

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:56 PM (IST)

    पौड़ी: जनपद में आपदा प्रबंधन तंत्र का भूकंप मॉक ड्रिल स्थगित हो गई है। जिलाधिकारी चंद्रशेखर भट्ट ने बताया कि जंगल की आग की बढ़ती घटनाओं को लेकर आपदा प्रबंधन तंत्र की पांच व छह मई को आयोजित टेबल टॉक व राज्य स्तरीय भूकंप पर मॉक ड्रिल को स्थगित किया गया है। उन्होंने बताया किआपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास सचिव के दिशानिर्देश पर यह निर्णय लिया गया है। और पढ़ें »

  • पेयजल किल्लत से परेशान ग्रामीणों ने सौंपा ज्ञापन

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:47 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, कोटद्वार: ग्रामसभा बालासौड़ के ग्रामीणों ने क्षेत्र में कई दिनों से जलापूर्ति बाधित होने पर रोष व्यक्त किया। ग्रामीणों ने इस संबंध में उपजिलाधिकारी को ज्ञापन सौंप कार्रवाई की मांग की। मंगलवार को बालासौड़ क्षेत्र पंचायत सदस्य राजाराम अणथ्वाल के नेतृत्व में ग्रामीण तहसील परिसर पहुंचे व उपजिलाधिकारी जीआर बिनवाल को क्षेत्र की पेयजल किल्लत की समस्या से अवगत कराया। बताया कि बालासौड़ ग्रामसभा... और पढ़ें »

  • कर्मचारियों से किया एकजुटता का आह्वान

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:47 PM (IST)

    कोटद्वार : उद्यान विभाग कोटद्वार के संविदा उपनल कर्मचारी संगठन की बैठक में वक्ताओं ने उपनल कर्मचारियों की समस्याओं पर चर्चा की। बैठक में वक्ताओं ने समस्याओं के निस्तारण को संगठन को प्रभावी बनाने पर जोर दिया। इस दौरान बृजभूषण को पौड़ी उद्यान विभाग में महासचिव मनोनीत किया गया व अन्य कर्मचारियों को संगठन की सदस्यता दिलाई। बैठक की अध्यक्षता कर रहे संगठन सचिव तेजपाल ¨सह बिष्ट ने सभी सदस्यों से एकजु... और पढ़ें »

  • वकीलों ने निधन पर शोक जताया

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:47 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: उत्तराखंड बार काउंसिल नैनीताल के सदस्य अर्जुन ¨सह भंडारी के पिता शिवराज ¨सह भंडारी के आकस्मिक निधन पर श्रीनगर के अधिवक्ता मंगलवार को शोक में न्यायिक कार्यों से विरत रहे। बार एसोसिएशन श्रीनगर ने शोक बैठक कर मृतक आत्मा को श्रद्धांजलि दी। मृतक आत्मा के सम्मान में सभी वकीलों ने दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि दी। अर्जुन भंडारी के 86 वर्षीय पिता शिवराज भ... और पढ़ें »

  • निज स्वार्थों के चलते रुका प्रदेश का विकास

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:46 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, कोटद्वार: आम आदमी पार्टी के पौड़ी संयोजक सुंदर ¨सह चौहान ने कांग्रेस-भाजपा पर निजी स्वार्थों व सत्ता लोलुपता के चक्कर में उत्तराखंड की भोली-भाली जनता को ठगने का आरोप लगाया है। कहा राज्य निर्माण के 16 वर्ष पश्चात भी प्रदेश में समस्याएं जस की तस है। मंगलवार को लोनिवि गेस्ट हाउस में आयोजित पत्रकार वार्ता में आम आदमी पार्टी ने शासन से स्थानीय लोगो को किफायती दामों पर विद्युत उपलब्ध कराने... और पढ़ें »

  • जेएनयू जांच कमेटी के निर्णय खारिज करने मांग

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:46 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: आइसा की श्रीनगर यूनिट ने राष्ट्रपति को ज्ञापन प्रेषित कर जवाहरलाल नेहरू विवि दिल्ली की जांच कमेटी की ओर से कुछ छात्रों के खिलाफ दिए गए निर्णय को रद्द करने की मांग की है। आइसा श्रीनगर अध्यक्ष शिवानी पांडेय और आइसा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य अतुल सती की ओर से उपजिलाधिकारी श्रीनगर के माध्यम से राष्ट्रपति को भेजे ज्ञापन में कहा गया, कि जेएनयू प्रशासन की इस छात्र वि... और पढ़ें »

  • रोड कटिंग चार्ज मामला पहुंचा उच्च न्यायालय

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:45 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल : श्रीनगर की पेयजल योजना के पुनर्गठन को लेकर विभिन्न सड़कों पर बिछायी जा रही पाइपलाइन को लेकर नगरपालिका और जलसंस्थान आमने-सामने आ चुके हैं। जलसंस्थान के पाइप लाइन बिछाने को लेकर नगरपालिका से अनापत्ति प्रमाणपत्र नहीं लेने और रोड क¨टग की धनराशि पालिका को नहीं देने के विरोध में नगरपालिका अध्यक्ष ने सोमवार को उच्च न्यायालय नैनीताल में याचिका दायर कर दी। उच्च न्यायालय ने ... और पढ़ें »

  • लिखित समझौता होने पर ही समाप्त होगा अनशन

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:44 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: अलकनंदा हाइड्रो पावर सर्विसेज एएचपीएस से हटाए गए कर्मचारी मंगलवार को पांचवें दिन भी कोटेश्वर स्थित एएचपीसीएल कार्यालय में खुद को कैद किए रहे। एएचपीएस कर्मचारी संगठन के संरक्षक भूपेंद्र ¨सह भंडारी का आमरण अनशन भी जारी रहा। चिकित्सक ने आमरण अनशनकारी के स्वास्थ्य का परीक्षण किया गया। जिसमें अनशनकारी का रक्तचाप बढ़ा हुआ और शरीर का वजन पांच किलो घटा हुआ पाया गया। उन्हों... और पढ़ें »

  • आग लगाने वालों को पकड़ो, पांच हजार ईनाम पाओ

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:41 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, पौड़ी: पौड़ी जनपद में जंगल में आग लगाने वाले लोगों को पकड़ने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को पांच हजार रुपये ईनाम दिया जाएगा। आग की घटनाओं को रोकने के लिए मुख्य विकास अधिकारी हरक सिंह रावत ने यह निर्णय लिया है। मंगलवार को विकास भवन सभागार में उन्होंने खंड विकास अधिकारियों की बैठक में विकास कार्यो की समीक्षा की। इस दौरान जनपद के विभिन्न जंगलों में लगी आग के कारणों और रोकथाम के तर... और पढ़ें »

  • विद्या मंदिर श्रीकोट और सेंट थैरेसास जीते

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:35 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: एनआइटी खेल मैदान श्रीनगर में टी-20 स्कूली क्रिकेट प्रतियोगिता में मंगलवार को खेले गए मुकाबलों में सरस्वती विद्या मंदिर श्रीकोट और सेंट थैरेसास कान्वेंट स्कूल श्रीनगर विजयी रहे। रोटरी क्लब श्रीनगर की ओर से आयोजित टी-20 स्कूल क्रिकेट प्रतियोगिता में मंगलवार को खेले गए दो मुकाबालों में विद्या मंदिर श्रीकोट ने राइंका स्वीत को 27 और सेंट थैरेसास ने राइंका सुमाड़ी को ... और पढ़ें »

  • सड़कों, नालियों में कूड़ा फेंकने वाले हों दंडित

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:34 PM (IST)

    श्रीनगर गढ़वाल : सड़कों और नालियों में कूड़ा डालने वालों को नगरपालिका और प्रशासन कठोर दंड दे, साथ ही पॉलीथिन का प्रयोग करने वालों को भी दंडित किया जाना चाहिए। तहसील दिवस पर डॉ. बीपी नैथानी ने यह मामला उठाते हुए कहा कि सड़कों और नालियों मे कूड़ा डालने वालों को जब तक दंडित नहीं किया जाएगा, वह नहीं मानेंगे। ऐसे लोग शहर की स्वच्छता मे बाधक बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को लेकर नगरपालिका को लोगों... और पढ़ें »

  • सिपाही की राजकीय सम्मान के साथ अंत्येष्टि

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:27 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: बदरीनाथ वन प्रभाग के चमोली रेंज में बीते सोमवार को जंगल में लगी आग को बुझाते समय मरे पुलिस के सिपाही (25 वर्षीय) पंकज चौहान का शव मंगलवार को मूल गांव दिगोली लाया गया। इसके बाद अलकनंदा नदी तट पर गांव के घाट पर उनका अंतिम संस्कार पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ किया गया। इससे पूर्व चमोली जिला मुख्यालय में डीएम, एसपी समेत कई अधिकारियों ने उनके पार्थिव शरीर को राजकीय सम्मा... और पढ़ें »

  • आग बुझाते बिगड़ा कर्मी का स्वास्थ्य, मौत

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:07 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, कोटद्वार: जंगल में लगी आग को बुझाने के दौरान बीमार हुए फायर वॉचर की मंगलवार को संयुक्त चिकित्सालय में उपचार के दौरान मौत हो गई। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया। हैरानी की बात यह है कि कर्मी की मौत के घंटों बाद भी संबंधित अधिकारियों ने अपने उच्चाधिकारियों को घटना के संबंध में सूचना देने की जहमत नहीं उठाई। मंगलवार तड़के करीब साढ़े तीन बजे भूमि संरक्षण वन ... और पढ़ें »

  • 136 शिक्षकों को पदोन्नति काउंसि¨लग भी हुई संपन्न

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 06:29 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, पौड़ी: राजकीय प्रारंभिक शिक्षा के सहायक अध्यापक से सहायक अध्यापक स्नातक वेतन क्रम में गढ़वाल मंडल के 136 शिक्षकों को पदोन्नति मिल गई है। पदोन्नति के लिए आयोजित काउंसि¨लग में पहले दिन 59 शिक्षकों को और दूसरे दिन 77 शिक्षकों को पदोन्नति प्रदान की गई। जबकि सामान्य विषय की काउंसि¨लग अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई। मंगलवार को अपर शिक्षा निदेशक कार्यालय में गढ़वाल मंडल के देहरादून, ह... और पढ़ें »

  • चारधाम यात्रा की व्यवस्थाएं चाक-चौबंद करने की क वायद तेज

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 06:10 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: चारधाम यात्रा को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं, व्यवस्थाएं बनाने में जुटे सभी विभाग पूरी तरह से तैयारियों में जुटे हैं। इस संबंध में पत्रकार वार्ता का आयोजन कर गढ़वाल मंडल आयुक्त सीएस नपच्याल ने तैयारियों की स्थिति से अवगत कराया। चारधाम यात्रा पर देश विदेश से आने वाले यात्रियों को ऋषिकेश में ही पालीथीन पर लगे प्रतिबंध से अवगत कराते हुए पालीथीन प्रयोग नहीं करने के लिए... और पढ़ें »

  • पेंशन चेक बांटे

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 05:49 PM (IST)

    कोटद्वार: विकासखंड दुगड्डा के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में 15 महिलाओं को विधवा पेंशन चेक वितरित किए गए। मंगलवार को विकासखंड के कोटद्वार कैंप कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में ब्लॉक प्रमुख सुरेश असवाल ने चेक वितरित करते हुए कहा कि उनका प्रयास है कि अधिक से अधिक लोगों को योजनाओं का लाभ मिले। इस मौके पर क्षेत्र पंचायत सदस्य राजाराम अणथ्वाल, ग्राम प्रधान विनोद रावत मौजूद थे।और पढ़ें »

(News from Pauri-garhwal, Uttarakhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें