Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

पौड़ी गढ़वाल

घोड़े और गैंडे के पूर्वज एक ही निकले

research

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल : घोड़े और गैंडे में आप चाहे जितनी विषमताएं तलाशें, लेकिन वैज्ञानिकों का दावा है कि दोनों के पूर्वज एक ही थे। सूरत (गुजरात) के पास वास्थान गांव में कोयले की खदान से मिले 5.45 करोड़ साल पुराने जीवाश्म इसी ओर इशारा कर रहे हैं। जिस जानवर का यह जीवाश्म है, वैज्ञानिकों ने उसे कैम्बेथीरियम नाम दिया है। खोपड़ी, हड्डियां और दांत के अध्ययन के बाद वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 12:39 AM (IST)
        

अनुकृति गुसाई की मां सड़क दुर्घटना में घायल

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: नजीबाबाद-कोटद्वार मार्ग पर जाफरा के निकट ट्रक ने कार को साइड से टक्कर मार दी। जिसमें कार सवार शिक्षिका घायल हो गई। घायल शिक्षिका नर्वदा गुसाई पूर्व मिस इंडिया दिल्ली अनुकृति गुसाई की मां है। उन्हें उपचार के लिए संयुक्त चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। जानकारी के अनुसार, शनिवार को देहरादून से लैंसडौन की ओर आ रही एक कार को जाफरा के समीप ट्रक ने किनारे से टक्कर मार दी। इसस... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 12:39 AM (IST)
        

गढ़वाल विवि की प्री-पीएचडी प्रवेश परीक्षा 18 जनवरी को

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: गढ़वाल विश्वविद्यालय की सत्र 2014 की प्री-पीएचडी प्रवेश परीक्षा आगामी 18 जनवरी 2015 को होगी। 33 विषयों में पीएचडी और दो विषयों में एमफिल करने को लेकर प्रवेश के लिए अभ्यर्थी यह प्रवेश परीक्षा देंगे। गढ़वाल विवि व्यवसायिक परीक्षा के परीक्षा नियंत्रक ने प्री-प्रवेश परीक्षा को लेकर शनिवार को अधिसूचना जारी कर दी। पीएचडी करने के लिए शोधार्थी को अब पहले छह महीने का प्री... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 12:39 AM (IST)
        

बिना डॉक्टर रेफरल सेंटर बन रहा अस्पताल

doctors problem

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: प्रतिमाह 23 हजार रोगियों को स्वास्थ्य सेवाएं देने वाले गढ़वाल के प्रवेश द्वार 'कोटद्वार' में स्थित राजकीय संयुक्त चिकित्सालय 'रेफरल सेंटर' की छवि से नहीं उबर पा रहा है। दरअसल, मरीजों के मामले में जिला चिकित्सालय को टक्कर देने वाले इस चिकित्सालय ने भले ही संसाधन जोड़ लिए हों, लेकिन चिकित्सकों की घोर कमी के चलते संसाधन भी महज शो-पीस बने हुए हैं। नतीजा, मौजूदा चिकित्सकों के ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 12:38 AM (IST)
        

कलाम ने किया सम्मानित

prize by abdul kalam

संवाद सहयोगी, लैंसडौन : लैंसडौन की बाल वैज्ञानिक आकांक्षा गुहा को पूर्व राष्ट्रपति व वैज्ञानिक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने एडजस्टेबल वॉश बेसिन के उनके प्रयोग के लिए प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिह्न से सम्मानित किया है। आकांक्षा को यह पुरस्कार अहमदाबाद में आयोजित कार्यक्रम में दिया गया। नेशनल ईनोवेशन फाउंडेशन ईग्नाइट के तत्वावधान में गत 19 नवंबर को अहमदाबाद में महान वैज्ञानिक डॉ. अब्दुल कलाम के जन्मदिव... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 12:38 AM (IST)
        

सड़क पर वाहन, पार्किंग में गोदाम

shoping complax

संवाद सहयोगी, कोटद्वार : नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्य मार्गो से लगे हिस्सों में पिछले कुछ सालों में बेसमेंट निर्माण की बाढ़ आ गई है। नियमानुसार कांपलेक्स निर्माण के दौरान बनाए जा रहे बेसमेंट में दुकान या गोदाम के बजाय पार्किंग की व्यवस्था ही जानी चाहिए, लेकिन लोग नियमों को ताक पर रख पार्किंग की व्यवस्था को दरकिनार कर रहे हैं। इस कारण लोग अपने वाहन मुख्य सड़क पर ही खड़ा कर देते हैं। नतीजतन मुख्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 12:38 AM (IST)
        

सरस्वती के द्वार पर लगा गंदगी का अंबार

cline pouri

जागरण संवाददाता, पौड़ी: जीजीआइसी पौड़ी के प्रवेश द्वार पर जमा कचरे को देख छात्राओं को मुंह ढक कर चलना पड़ता है। यहां पिछले एक सप्ताह से नाली का कचरा जमा है। शहर में कचरा निस्तारण की समस्या कोई नई बात नहीं है। आलम यह कि शहर के कई स्थानों में यह समस्या तो बनी ही है। हालांकि इन दिनों पालिका ने शहर के कई स्थानों से कचरा हटा कर राहत देने का कार्य किया है, लेकिन हालात ज्यादा जुदा नहीं है। शहर के सबसे ज्य... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 12:38 AM (IST)
        

कागज में कैद पर्यटन का विकास

tourism issue

अनुज खंडेलवाल, लैंसडौन नैसर्गिक सौंदर्य से भरपूर उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने के पर्यटन मंत्रालय के दावे धरातल पर दम तोड़ते नजर आ रहे हैं। पहाड़ में पर्यटन विकास के लिए योजनाएं तो तैयार हो रही हैं, मगर ये योजनाएं सरकारी फाइलों से बाहर नहीं निकल पा रही। पौड़ी जिले का खूबसूरत जयहरीखाल क्षेत्र भी पर्यटन मंत्रालय की इसी उपेक्षा का शिकार है। विभाग ने लैंसडौन-पौड़ी-ख... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 09:05 PM (IST)
        

धारी देवी के नए मंदिर का निर्माण कार्य पुन: शुरू

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: कलियासौड़ में अलकनंदा नदी तट पर सिद्धपीठ धारी देवी के नए मंदिर का रुका निर्माण कार्य शुक्रवार से पुन: शुरू हो गया। पूजा पाठ और हवन के बाद जीवीके कंपनी के इंजीनियरों ने निर्माण कार्य शुरू किया। श्रीनगर जलविद्युत परियोजना की झील के डूब क्षेत्र में आ जाने से सिद्धपीठ धारी देवी का मंदिर अब प्राचीन स्थल से लगभग 20 मीटर ऊंचाई पर बन रहा है। जून 2014 में मंदिर पुजारी समित... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 06:31 PM (IST)
        

वैज्ञानिक शोध को लेकर रुचि बढ़ाएं छात्र

camp for students

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: गढ़वाल विश्वविद्यालय के उच्च शिखरीय पादप शोध केंद्र के सभागार में शुक्रवार से पांच दिवसीय इंस्पायर विज्ञान शिविर शुरू हुआ। उत्तराखंड के छात्र-छात्राओं में विज्ञान और वैज्ञानिक शोधों के प्रति रुचि बढ़ाने को लेकर आयोजित इस शिविर में गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के 30 स्कूलों के कक्षा 11 के 250 छात्र-छात्राएं और उनके स्कूलों के शिक्षक भाग ले रहे हैं। शुक्रवार को एक गरिमाम... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 06:19 PM (IST)
        

बच्चों के साथ थिरके दादी-दादी

programme

जागरण संवाददाता, पौड़ी: केंद्रीय विद्यालय में शुक्रवार का दिन कई मायने में खास रहा। स्कूल में आए दादा-दादी का बच्चों ने फूलमालाओं से स्वागत किया। इस दौरान बच्चों के गीत-नृत्य की प्रस्तुति पर दादा-दादी भी खुद को नहीं रोक सके और थिरकने लगे। दिन भर चले इस कार्यक्रम में अव्वल रहे दादा-दादी को सम्मानित भी किया गया। उन्होंने बच्चों से अपने अनुभव भी बांटे। दरअसल, शुक्रवार को केंद्रीय विद्यालय में दादा-दा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 06:15 PM (IST)
        

सोनिया व अजयपाल दौड़े सबसे तेज

संवाद सहयोगी, पौड़ी : गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के पौड़ी परिसर की वार्षिक खेल स्पद्र्धाओं के पहले दिन खिलाड़ियों ने जमकर अपने दमखम का परिचय दिया। डेढ़ हजार मीटर की लंबी दौड़ में सोनिया व अजय अव्वल रहे। कंडोलिया मैदान में चल रही प्रतियोगिता के उद्घाटन अवसर पर विवि के कुलपति प्रो. एलजे सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने सभी खिलाड़ियों से खेल भावना का परिचय देने की बात कही। साथ ही अनुशासन व ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 06:15 PM (IST)
        

डीएम टिहरी करेंगे जांच, अनशन समाप्त

जागरण संवाददाता, पौड़ी : टिहरी जनपद के भेलुंता-हलेथ-देवल मोटर मार्ग निर्माण में ग्रामीणों की अधिग्रहीत हुई काश्तकारी भूमि का कई किसानों को मुआवजा न मिलने की जांच अब डीएम टिहरी करेंगे। इसके लिए मंडलायुक्त सीएस नपलच्याल ने आदेश जारी कर दिए हैं। इसी के साथ प्रभावित ग्रामीणों ने अनशन समाप्त कर दिया है। मोटर मार्ग का निर्माण पीएमजीएसवाई सिंचाई खंड नई टिहरी ने किया था। सनद रहे कि बीते गुरुवार को टिहरी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 06:15 PM (IST)
        

स्थिति बदहाल, तिजोरी में बजट

sanitation campaign

संवाद सहयोगी, कोटद्वार : नगर पालिका कूड़ा निस्तारण को लेकर पिछले तीन सालों से लगातार नई योजनाएं तैयार कर रही है। लेकिन, जिस योजना को शासन ने एक वर्ष पहले बजट मुहैया कराया, उस योजना को पूरा करने के बजाय पालिका बजट पर कुंडली मार कर बैठी है। नगर पालिका का ट्रैचिंग ग्राउंड आसपास के लोगों व ग्राम रतनपुर के लिए पिछले तीन सालों से सरदर्द बना हुआ है। यहां पड़े कूड़े से उठ रही दुर्गध ने लोगों का जीना मुहाल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 06:15 PM (IST)
        

दिल्ली से जुड़ेंगे बैजरो व पोखड़ा

संवाद सहयोगी, कोटद्वार : जनपद के पर्वतीय क्षेत्र के वाशिंदों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही उत्तराखंड परिवहन निगम दिल्ली के लिए दो सीधी बस सेवाएं शुरू करने जा रहा है। इसके साथ ही कोटद्वार डिपो के अंतर्गत पर्वतीय क्षेत्र से दिल्ली को जाने वाली बस सेवाओं की संख्या चार हो जाएगी। उत्तराखंड परिवहन निगम पोखड़ा व बीरोंखाल प्रखंड के वाशिंदों को सौगात देने जा रहा है। दरअसल, पोखड़ा-दिल्ली व बैजरों-दिल्ली सीधी बस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 06:15 PM (IST)
        

चिकित्सक की गिरफ्तारी के विरोध में बांधी काली पट्टी

against arresting of doctor in chhtisgarh

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: छत्तीसगढ़ के चिकित्सक की गिरफ्तारी के विरोध में शुक्रवार को श्रीनगर के सभी डाक्टरों ने अपनी बांहों पर काली पट्टी बांधकर कार्य किया। अपराह्न तीन बजे राजकीय संयुक्त अस्पताल परिसर में डाक्टरों ने सभा कर नसबंदी करने वाले छत्तीसगढ़ के डॉ. आरके गुप्ता के खिलाफ की गई कार्यवाही को तुरंत वापस लेने की मांग की। संयुक्त चिकित्सक संगठन श्रीनगर के बैनर तले शुक्रवार को डाक्टरों... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 06:15 PM (IST)
        

अशासकीय विद्यालयों में अब साल में दो बार होगा प्रीबोर्ड

संवाद सहयोगी, पौड़ी: अशासकीय विद्यालयों में अब एक की जगह दो बार प्री बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित करनी होंगी। मुख्य शिक्षा अधिकारी ने सभी संस्थाध्यक्षों को इसके निर्देश जारी कर दिए हैं। मैसमोर इंटर कालेज में आयोजित अशासकीय विद्यालयों के संस्थाध्यक्षों की बैठक को संबोधित करते हुए मुख्य शिक्षा अधिकारी कुलदीप गैरोला ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता के साथ विद्यालय में बेहतर माहौल तैयार करना संस्थाध्यक्ष की ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 06:14 PM (IST)
        

सड़क हादसे में आइटीआइ के अनुदेशक और क्लर्क की मौत

संवाद सूत्र, धुमाकोट: प्रखंड नैनीडांडा के अंतर्गत गुरुवार को सल्ड महादेव स्थित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के समीप बाइक के खड्ड में गिरने से संस्थान के अनुदेशक और क्लर्क की मौत हो गई। प्रखंड नैनीडांडा के अंतर्गत ग्राम बणांसी निवासी किशन सिंह (38 वर्ष) पुत्र कुंवर सिंह सल्ड महादेव स्थित राजकीय औद्यौगिक प्रशिक्षण संस्थान में अनुदेशक पद पर कार्यरत हैं। गुरुवार शाम वह अपनी बाइक पर सवार होकर आइ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 06:14 PM (IST)
        

मंदिर को वापस मिलें जमीनें

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: प्राचीन कमलेश्वर महादेव मंदिर की संपत्ति के मामले में उच्च न्यायालय नैनीताल की ओर से सरकार को दिए गए निर्देश का स्वागत करते हुए मंदिर के महंत आशुतोष पुरी महाराज ने कहा कि कब्जाधारियों से सभी जमीनें मंदिर को वापस मिलनी चाहिए। मंदिर की जमीन खुर्द बुर्द करने की पूरी जांच कर कार्यवाही भी होनी चाहिए। शुक्रवार को मंदिर परिसर में पत्रकारों से बातचीत में महंत आशुतोष पुरी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 06:14 PM (IST)
        

पुलिस पहुंची घर आरोपी अदालत में

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: प्रखंड दुगड्डा में घर में घुसकर दुष्कर्म के प्रयास के आरोपी ने गुरूवार को न्यायालय में आत्मसमर्पण कर दिया। जिस वक्त आरोपी न्यायालय में आत्मसमर्पण कर रहा था, राजस्व पुलिस आरोपी की गिरफ्तारी को उसके घर दबिश दे रही थी। सनद रहे कि गत एक नवंबर को प्रखंड दुगड्डा निवासी एक छात्रा ने गांव के ही एक युवक पर दुष्कर्म के प्रयास का आरोप लगाया। छात्रा का कहना था कि जिस वक्त वह घर पर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 06:13 PM (IST)
        
(News from Pauri-garhwal, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें