Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 18,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

पौड़ी गढ़वाल

आठ विषयों की प्रवेश की योग्यता में बदलाव

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने विभिन्न विषयों में प्रवेश के लिए शैक्षिक योग्यता में बदलाव किया है। इनमें से आठ विषय हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विवि में भी पढ़ाए जाते हैं। आगामी चार से सात जून तक होने वाली प्रवेश परीक्षा में अब नए नियम ही लागू होंगे। गढ़वाल विवि प्रवेश परीक्षा के कॉर्डिनेटर प्रो. डीएस नेगी ने बताया कि बीटेक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए इंटर में 50 ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 06:58 PM (IST)
        

पीजी छात्रों की प्लेसमेंट परीक्षा 28 को

श्रीनगर गढ़वाल: हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के बिड़ला व चौरास परिसर के पीजी छात्रों के लिए अजीम प्रेमजी फाउंडेशन कैंपस प्लेसमेंट शिविर आयोजित कर रहा है। इसके प्रथम चरण में आगामी 28 अप्रैल को लिखित परीक्षा होगी। गढ़वाल विवि कॅरियर काउंसिलिंग व प्लेसमेंट सेवा के निदेशक प्रो. सीएस सूद ने बताया कि लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों के लिए द्वितीय चरण में साक्षात्कार लिया जाएगा।... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 06:28 PM (IST)
        

पुलिस ने उत्तराखंड की सीमाएं की सील

कोटद्वार : उत्तर प्रदेश की मुरादाबाद व नगीना सीट के लिए 17 अप्रैल को होने वाले मतदान से पूर्व उत्तराखंड की सीमाओं को सील कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश की सीमाओं से सटे क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल भी तैनात कर दिया गया है। पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर यूपी से लगी उत्तराखंड की सीमाओं को सील कर दिया है। सीमावर्ती क्षेत्रों में किसी भी घटना से निपटने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 05:43 PM (IST)
        

धारी में रेलिंग ग्रिल टूटने से दो छात्राएं गंभीर घायल

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: कलियासौड़ में धारी गांव जाने के लिए ट्राली के इंतजार में धारी मंदिर के पास रेलिंग पर खड़ी दो छात्राएं उस समय गंभीर घायल हो गयीं जब रेलिंग पर लगी ग्रिल के अचानक टूट जाने से दोनों छात्राएं ग्रिल के साथ ही लगभग छह मीटर नीचे खड्ड में जा गिरीं। सूचना पर पहुंचे परिजन उन्हें लेकर निजी वाहन से बेस अस्पताल पहुंचे जहां चिकित्सकों ने उन्हें भर्ती कर लिया। इस घटना में घायल धा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 05:43 PM (IST)
        

दावे हवाई, जमीन खोखली

अजय खंतवाल, कोटद्वार: सरकार चारधाम यात्रा को लेकर भले ही तमाम दावे कर रही हो, लेकिन जमीनी हकीकत दावों से कोसों दूर है। हालात यह हैं कि यात्रा मार्गो की बदतर स्थिति के कारण विभिन्न परिवहन कंपनियों से जुड़े वाहन स्वामी इन रूटों पर अपने वाहन भेजने में कतरा रहे हैं। चारधाम यात्रा के लिए 15 दिन शेष रह गए हैं। सरकार की ओर से यात्रा की तमाम तैयारियां पूरी करने के दावे भी ठोके जा रहे हैं, लेकिन इन दावों... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 05:43 PM (IST)
        

धारी प्रभावितों को कंपनी से पैकेज देने पर सहमति

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: श्रीनगर जलविद्युत परियोजना के निर्माण से धारी गांव के प्रभावितों को मुआवजा और अन्य पैकेज देने को लेकर बुधवार को प्रभावितों और जीवीके कंपनी अधिकारियों के साथ वार्ता में सहमति बनी। इसके आधार पर 20 प्रभावितों को कंपनी की ओर से पूर्व में दिए गए दस-दस लाख रुपए के चेकों का भुगतान तीन दिन में कर दिया जाएगा। 47 प्रभावित परिवारों को दस-दस लाख रुपये के चेक 31 मई तक दे दिए जा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 05:43 PM (IST)
        

थमे कदम, यात्रा प्रोत्साहन को झटका

जागरण संवाददाता, कोटद्वार : चारधाम यात्रा प्राकृतिक आपदा की विभीषिका के साए से बाहर नहीं निकल पा रही है। सुरक्षित यात्रा के सरकारी आश्वासनों के बीच तीर्थयात्रियों को प्रोत्साहित करने की जीएमओयू की पहल भी यात्रियों के दिलो-दिमाग पर छाए खौफ को निकालने में नाकाम साबित हुई। दरअसल, जीएमओयू ने अग्रिम बुकिंग पर यात्रा भाड़े में रियायत की योजना बनाई थी, लेकिन अभी तक कंपनी को एक भी बुकिंग हासिल नहीं हो पाई ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 05:43 PM (IST)
        

कार्बेट पार्क में शिशु हाथी का शव मिला

कालागढ़ : कार्बेट पार्क की कालागढ़ वन रेंज में हाथी के बच्चे का अधखाया शव मिला है। दो सदस्यीय डाक्टरों की टीम शव का पोस्टमार्टम करेगी। पोस्टमार्टम के बाद ही मौत के कारण का पता चल सकेगा। जानकारी के अनुसार कार्बेट नेशनल पार्क की कालागढ़ वन रेंज के पटेरपानी बीट के कंपार्टमेंट संख्या 12 में बुधवार सुबह गश्त के दौरान पेट्रोलिंग टीम को दुर्गंध आई। उस स्थान पर पेट्रोलिंग टीम को हाथी के बच्चे का अधखाया... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 05:43 PM (IST)
        

83 बोतल अवैध शराब बरामद, दो पर मुकदमा

लैंसडौन: प्रशासन के उड़नदस्ते ने गुमखाल तिराहे से 83 बोतल अंग्रेजी शराब बरामद की है। अवैध रूप से शराब ले जा रहे दो व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। बुधवार के दिन चुनाव के मद्देनजर बनाए गए उड़नदस्ते ने गुमखाल तिराहे में रोडवेज की बस संख्या यूके-12टीबी-0096 की तलाशी ली। प्रभारी तहसीलदार शालिनी मौर्य के नेतृत्व में दल ने चेकिंग के दौरान ताजवर सिंह पुत्र नयाल सिंह ग्राम पेडुल व विरेंद्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 05:43 PM (IST)
        

पिंजरे में हुआ कैद गुलदार

संवाद सहयोगी, पौड़ी: घोड़ीखाल क्षेत्र में वन विभाग के पिंजरे में एक गुलदार कैद हो गया। पकड़े गए गुलदार को वन अधिकारी हरिद्वार रेंज भेजने की तैयारी कर रहे हैं। ग्रामीणों के मुताबिक क्षेत्र में तीन गुलदार दिख रहे हैं। पिंजरे में कौन सा कैद हुआ कुछ नहीं कहा जा सकता। पहली अपै्रल की रात घोड़ीखाल के निकट पैडुलस्यूं पट्टी के डुंगरी गांव निवासी रामचरण को गुलदार ने निवाला बना लिया था। तब से क्षेत्र के घोड़ीखाल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 05:43 PM (IST)
        

ट्रक पलटा, घंटों रहा जाम

कोटद्वार : ऋषिकेश-यमकेश्वर मार्ग पर गुरुवार को दिउली के समीप रेत से भरा एक ट्रक सड़क पर पलट गया। घटना में चालक-परिचालक चोटिल हो गए। वहीं, ट्रक के बीच सड़क पर पलट जाने से घंटों यातायात बाधित रहा। ऋषिकेश-यमकेश्वर मोटर मार्ग पर यमकेश्वर की ओर आ रहा रेत से लदा एक ट्रक दिउली के समीप अनियंत्रित होकर सड़क पर पलट गया। इसमें चालक-परिचालक आंशिक रूप से चोटिल हो गए। वहीं, ट्रक के सड़क पर पलटने से घंटों यातायात ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 05:43 PM (IST)
        

सड़क बनी गंदे पानी का तालाब

श्रीनगर गढ़वाल: लोअर भक्तियाना में प्राचीन शंकरमठ मंदिर को जाने वाली सड़क पर गंदा पानी लबालब भरा होने से जनता परेशान है। क्योंकि, नाला निर्माण के चलते नालियों का पानी रोका गया है। इसी सड़क से होकर लोग केन्द्रीय लोनिवि कार्यालय और एसएसबी कैंटीन तक जाते हैं। सड़क पर तालाब के रूप में जमे गंदे पानी से लोगों को आवाजाही में दिक्कतें हो रहीं हैं। नगरपालिका के सफाई निरीक्षक रमेश तिवारी ने बताया कि नाले का न... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 06:05 PM (IST)
        

'शिक्षा' पर कसा वन कानून का शिकंजा

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: चौंकिएगा नहीं यदि भविष्य में जीव विज्ञान का कोई विद्यार्थी मेंढक को देख हैरत में पड़ जाए व इस जीव के बारे में आपसे पूछने लगे? दरअसल, वन कानूनों की मार के चलते अब जीव विज्ञान की प्रायोगिक शिक्षा के किताबों तक सिमटने के आसार पैदा हो गए हैं। वन महकमा जीव विज्ञान प्रयोगशालाओं में दशकों पूर्व रखे मृत जीवों के जीवाश्मों को न सिर्फ कब्जे में लेने की तैयारी में है, बल्कि विद्यालय... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 05:00 PM (IST)
        

सुरक्षा पर लाखों फूंके

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: हाथी से बचाव के नाम पर सनेह क्षेत्र में बनाई जा रही हाथी सुरक्षा दीवार वन महकमे की लापरवाही की भेंट चढ़ गई है। दरअसल, विभाग ने हाथी सुरक्षा दीवार निर्माण के लिए स्थान चयन में ही गड़बड़ी कर दी, इससे सुरक्षा दीवार निर्माण के औचित्य पर ही सवाल उठने लगे हैं। हैरानी की बात यह है कि ग्रामीणों के विरोध के बावजूद विभाग कुछ भी सुनने को तैयार नहीं। लैंसडौन वन प्रभाग की कोटद्वार रेंज स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 13 Apr 2014 05:10 PM (IST)
        

नियम 'कैद', सड़कों पर गोवंश

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: गोवंश सड़कों पर है व गो-संरक्षण अधिनियम नगर पालिका की फाइलों में कैद। जी हां, कोटद्वार शहर की सड़कों पर घूम रहा आवारा गो-वंश भले ही पालिका को न नजर आ रहा हो, लेकिन आमजन के लिए यह बड़ी परेशानी का सबब बन रहा है। दरअसल, सड़कों पर घूम रहे आवारा पशु न सिर्फ दुर्घटनाओं का सबब बन रहे हैं, बल्कि यातायात भी बाधित कर रहे हैं। गो-वंश संरक्षण अधिनियम लागू हुए सात वर्ष पूर्ण होने को हैं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 13 Apr 2014 05:10 PM (IST)
        

युद्ध स्मारक में पुष्प चक्र

संवाद सहयोगी, लैंसडौन: पर्यटन नगरी में गढ़वाल राइफल्स रेजीमेंट और गढ़वाल स्काउट के कर्नल ऑफ द रेजीमेंट मेजर जनरल शरत चंद्र की अगुवाई में रेजीमेंट की 20 यूनिटों के कमान अधिकारियों ने युद्ध स्मारक में पुष्प चक्र अर्पित किए। शनिवार को गढ़वाल राइफल्स रेजीमेंट में चल रहे द्विवार्षिक अधिवेशन में पहुंचे कर्नल ऑफ द रेजीमेंट मे.ज. शरत चंद्र समेत रेजीमेंट की 20 यूनिट के कमान अधिकारियों ने युद्ध स्मारक में... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 12 Apr 2014 05:21 PM (IST)
        

पीजी सेमेस्टर परीक्षाएं 20 मई से

श्रीनगर गढ़वाल: हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय की पीजी द्वितीय व चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाओं की तिथि विवि ने घोषित कर दी है। एमए, एमकॉम, एमएससी द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं 20 मई व चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं 27 मई से शुरू होंगी। गढ़वाल विवि के विशेष कार्याधिकारी परीक्षा प्रो. एलजे सिंह ने कहा कि द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा में 6580 व चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा में 6400 परीक्षार्थी ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 12 Apr 2014 01:03 AM (IST)
        

खननकारी चुस्त, सो रहा महकमा

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: कोटद्वार क्षेत्र में राजनीतिक संरक्षण प्राप्त खननकारियों के हौंसले इस कदर बुलंद हो चुके हैं कि अब वन महकमा भी उन पर हाथ डालने में कतरा रहा है। आलम यह है कि खननकारी विभाग की नाक के नीचे धड़ल्ले से अवैध खनन को अंजाम दे रहे हैं, लेकिन उन्हें रोकने वाला कोई नहीं है। कोटद्वार क्षेत्र में अवैध खनन का धंधा इन दिनों जोरों पर है। मालन, सुखरो, खोह व कोल्हू नदियों में दिनभर अवैध रू... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 12 Apr 2014 01:03 AM (IST)
        

इंजीनियरिंग कॉलेज: जोश 2014 का आगाज

संवाद सहयोगी, पौड़ी: जीबी पंत इंजीनियरिंग कॉलेज घुड़दौड़ी का वार्षिक क्रीड़ा उत्सव 'जोश 2014' शुक्रवार को शुरू हो गया। कार्यक्रम के उद्घाटन पर छात्रों ने मार्चपास्ट किया। इस अवसर पर हुई बॉस्केट बॉल प्रतियोगिता बालक वर्ग में मैकेनिकल व बालिका वर्ग में कंप्यूटर साइंस की टीम विजेता रही। कॉलेज के मैदान में आयोजित जोश 2014 का उद्घाटन हेमवनी नंदन बहुगुणा गढ़वाल विवि के पौड़ी परिसर के निदेशक प्रो. टीपी पंत ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 11 Apr 2014 06:32 PM (IST)
        

गोवंश तस्करी में तीन दबोचे, दो फरार

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: गुरुवार देर रात पुलिस ने कण्वाश्रम क्षेत्र में गोवंश समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया, जबकि दो अन्य फरार हो गए। गोवंश पौखाल क्षेत्र से लाया जा रहा था। गोवंश तस्करी की सूचना पर पुलिस की अलग-अलग टीमों ने कण्वाश्रम क्षेत्र में जनपद बिजनौर की ओर निकलने वाले जंगल के रास्तों पर नाकेबंदी कर ली। रात में गोवंश हांकते हुए गो-तस्कर जैसे ही पौखाल की ओर से लैंसडौन वन प्रभाग की कोटद्वार... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 11 Apr 2014 04:25 PM (IST)
        
(News from Pauri-garhwal, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »