Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather: पहाड़ों में आज वर्षा के आसार, मैदान में अंधड़ की चेतावनी; पढ़ें लेटेस्‍ट अपडेट

Uttarakhand Weather मंगलवार को दून में सुबह से चटख धूप खिली रही जिससे दिन में भीषण गर्मी का अहसास हुआ। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार उत्तराखंड के हिमालयी क्षेत्रों में ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। जबकि निचले इलाकों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि व अंधड़ की भी चेतावनी है। निचले इलाकों में ओलावृष्टि और झोंकेदार हवाएं चलने को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

By Vijay joshi Edited By: Nirmala Bohra Published: Wed, 08 May 2024 07:09 AM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 07:09 AM (IST)
Uttarakhand Weather: पहाड़ से मैदान तक भीषण गर्मी

जागरण संवाददाता, देहरादून: Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में पहाड़ से मैदान तक भीषण गर्मी जारी हैं। चटख धूप से पारा शिखर पर है और जनजीवन बेहाल है। मैदानी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। जबकि, न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक है।

loksabha election banner

मौसम विभाग की ओर से आज से पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ राहत मिलने की उम्मीद जताई गई है। पर्वतीय क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। जबकि, निचले इलाकों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि व अंधड़ की भी चेतावनी है।

दिन में भीषण गर्मी का अहसास

मंगलवार को दून में सुबह से चटख धूप खिली रही, जिससे दिन में भीषण गर्मी का अहसास हुआ। हालांकि, शाम को आंशिक बादल मंडराने लगे और उमस ने बेहाल किया। कुमाऊं में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कई जगह वर्षा की सूचना है। गढ़वाल के पर्वतीय क्षेत्रों में शाम को बादल मंडराने लगे, लेकिन वर्षा नहीं हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार उत्तराखंड के हिमालयी क्षेत्रों में ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है।

जिससे अगले तीन दिन उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर समेत आसपास के क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ बौछार पड़ने के आसार हैं। जबकि, निचले इलाकों में ओलावृष्टि और झोंकेदार हवाएं चलने को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

  • शहर, अधिकतम, न्यूनतम
  • देहरादून, 37.0, 21.1
  • ऊधमसिंह नगर, 35.5, 20.5
  • मुक्तेश्वर, 27.0, 13.6
  • नई टिहरी, 26.4, 12.4

आंधी-तूफान से चामा गांव में मकान क्षतिग्रस्त, कई पेड़ धराशायी

पिथौरागढ़: डीडीहाट तहसील क्षेत्र में आंधी तूफान से चामी गांव में एक मकान क्षतिग्रस्त हो गया। देवयोग से परिवार के किसी सदस्य को कोई नुकसान नहीं हुआ। आंधी तूफान से क्षेत्र में कई पेड़ धराशायी हो गये। फलों को भी खासा नुकसान हुआ है।बीती रात्रि तहसील क्षेत्र में तेज आंधी तूफान चला। चामी गांव में कलावती देवी के मकान की एक दीवार गिर गई और खिड़की दरवाजे क्षतिग्रस्त हो गये।

परिवार ने गांव में ही दूसरे मकान में शरण ले ली है। प्रभावित कलावती देवी ने राजस्व विभाग को मकान क्षतिग्रस्त होने की जानकारी दे दी है। राजस्व विभाग की टीम मौका मुआयना के लिए पहुंच गई है।

ग्रामीणों ने बताया कि आंधी तूफान के चलते गांव में कई पेड़ धराशायी हो गये हैं। आडू, पुलम आदि फलों को खासा नुकसान हुआ है। ग्रामीणों ने फल उत्पादकों को हुए नुकसान का आंकलन कराये जाने की मांग प्रशासन से की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.