Move to Jagran APP

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को रोजगार देगा पतंजलि, बंजर भूमि में होगा काम

हरिद्वार स्थित पतंजलि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को रोजगार देगा। कार्यकर्ताओं को औषधीय और अन्य वनस्पतियों का प्रशिक्षण देकर पतंजलि उनके उत्पादों को भी खरीदेगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 22 Jul 2017 11:47 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jul 2017 08:27 PM (IST)
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को रोजगार देगा पतंजलि, बंजर भूमि में होगा काम

देहरादून, [जेएनएन]: पतंजलि ने प्रदेश के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की आर्थिकी सुधारने का बीड़ा उठाया है। इसके तहत पतंजलि, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को औषधीय और अन्य वनस्पतियों का प्रशिक्षण देगा। साथ ही उनके उत्पादों को भी स्वयं खरीदेगा। आचार्य बालकृष्ण ने एक कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की है।

loksabha election banner

नंदा चौकी के समीप स्थित महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास निदेशालय में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम के दौरान आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि मनुष्य देवी-देवताओं के रूप में पेड़-पौधों को पूजता तो है, जबकि उनके गुणों को महत्व नहीं देता। उन्होंने कहा कि लोगों की आम धारणा है कि तुलसी के पत्ते चबाने से पाप लगता है, जबकि असल वजह यह है कि तुलसी में नेचुरल मरकरी होता है, जो दांतों को कमजोर करता है। आचार्य बालकृष्ण का मानना है कि मनुष्य आज अल्पज्ञान के कारण अंधविश्वास में फंस रहा है। इसके पीछे मुख्य रूप से ज्योतिषी और पंडितों की भी भूमिका है। 

पतंजलि खरीदेगा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के उत्पाद 

वहीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के कार्यों की सराहना करते हुए आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि पतंजलि की प्रदेशभर में करीब 20 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को खेती का प्रशिक्षण देने की योजना है। इसके तहत उन्हें पहाड़ की खाली पड़ी भूमि में औषधीय पौधे और चारापत्ती वाली खेती का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही इससे होने वाले उत्पादन को भी पतंजलि ही खरीदेगा, जिससे उनके आर्थिक हित भी सुरक्षित रहें। 

पौधरोपण दिलाएगा समस्याओं से निजात 

कार्यक्रम में मौजूद भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने कहा कि वर्तमान में पानी का संकट लगातार गहरा रहा है। जल स्रोत सूख रहे हैं, पेड़ कम हो रहे हैं, ग्लेशियर पिघल रहे हैं और प्रदूषण दिनोंदिन बढ़ रहा है। ऐसे में पौधरोपण ही एक मात्र विकल्प है, जो हमें इन समस्याओं ने निजात दिला सकता है। 

सभी आंगनाबड़ी केंद्र में रोपे गए 11 पौधे 

महिला सशक्तीकरण राज्यमंत्री रेखा आर्य ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने प्रत्येक केंद्र में 11 पौधे रोपे हैं। इस तरह प्रदेशभर में मात्र एक दिन में 216150 पौधे रोपे गए हैं। निदेशालय प्रत्येक छह माह में इन पौधों का निरीक्षण करेगा। जिन केंद्रों में पौधों की अच्छी स्थिति होगी, उन कार्यकर्ताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। 

हर जानकारी डायरी में की नोट 

आचार्य बालकृष्ण ने अपने संबोधन के दौरान पीपल, बरगद, तुलसी, रुद्राक्ष समेत कईं पेड़-पौधों का महत्व रेखांकित किया। इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट एक-एक बात को अपनी डायरी में नोट करते रहे। भाषण शुरू होने से खत्म होने तक उनकी नजरें डायरी से नहीं हटी।

इस अवसर पर सहसपुर विधायक सहदेव पुंडीर, भाजपा प्रदेश महामंत्री संजय कुमार, टपकेश्वर महादेव मंदिर के महंत कृष्णा गिरी महाराज आदि मौजूद रहे। इससे पूर्व  पौधरोपण कार्यक्रम की शुरुआत भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट और आचार्य बालकृष्ण ने दीप प्रज्ज्वलन कर की। 

यह भी पढ़ें:पतंजलि ने आपदा पीड़ित बच्चों के लिए खोला आवासीय सेवा आश्रम

यह भी पढ़ें: बाबा रामदेव बोले, 21वीं सदी होगी योगसंस्कृति की

यह भी पढ़ें: 900 से अधिक जड़ी-बूटी समेत अन्य पेड़-पौधे हैं पतंजलि उद्यान में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.