Move to Jagran APP

उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश, मकान गिरने से तीन दफन, कोटद्वार-नजीबाबाद रेल सेवा बाधित

उत्तराखंड में लगातार बारिश के चलते टिहरी जनपद में एक मकान गिरने से एक ही परिवार के लोगों की मौत हो गई। पुल का पिलर टूटने से कोटद्वार-नजीबाबाद रेल सेवा बाधित हो गई।

By BhanuEdited By: Published: Sat, 23 Jul 2016 09:41 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jul 2016 02:42 PM (IST)
उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश, मकान गिरने से तीन दफन, कोटद्वार-नजीबाबाद रेल सेवा बाधित

देहरादून, [जेएनएन]: लगातार बारिश से जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित होता जा रहा है। टिहरी जनपद में भिलंगना क्षेत्र में एक मकान गिरने से एक ही परिवार के लोगों की मलबे में दबकर मौत हो गई। वहीं कोटद्वार में सुखरो नदी पर रेल पुल का पिलर टूटने से कोटद्वार-नजीबाबाद के लिए रेल सेवाएं बंद हो गई। केदारनाथ पैदल मार्ग भी अवरुद्ध होने से केदारनाथ यात्रियों को फिलहाल यात्रा पड़ावों पर रोका हुआ है। बदरीनाथ हाईवे लामबगड़ और गंगोत्री हाईवे भी गंगनानी के पास मलबा आने से अवरुद्ध है।
पिछले दिनों से लगातार बारिश के चलते कुमाऊं में भी नदी व नाले उफान पर हैं। साथ ही भूस्खलन से कई मार्ग बाधित हो रहे हैं। टिहरी जनपद में भिलंगना क्षेत्र की हिंदाव पट्टी के पुरवाल गांव में सुबह करीब चार बजे एक मकान गिर गया।

loksabha election banner

पढ़ें:-उत्तराखंड में भारी बारिश, गोमुख के रास्ते में फंसे 70 यात्री; रेस्क्यू टीम भेजी
हादसे में परिवार के तीन लोग मलबे में जिंदा दफन हो गए। मृतको में मां, बेटा व बेटी हैं। मकान स्वामी मंत्री लाल पिछले कुछ साल से लापता चल रहा है। घर में उसकी पत्नी मीना देवी (40 वर्ष) बेटे सोहन लाल (17 वर्ष) व बेटी कु. सोना (10 वर्ष) के साथ एक ही कमरे में सो रही थी। हादसे का पता चलते ही प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच गई। ग्रामीणों की मदद से तीनों के शव मलबे से निकाल लिए गए।

बारिश से उत्तराखंड में भारी नुकसान, तस्वीरें
रेल पुल का पिलर टूटा, सेवाएं निरस्त
उधर कोटद्वार में कोटद्वार-नजीबाबाद रेल ट्रेक पर सुखरो नदी के पास बने रेल पुल का एक पिलर टूट गया। इससे कोटद्वार व नजीबाबाद के बीच चलने वाली रेल सेवा निरस्त कर दी गई।
लगातार बारिश से हाईवे बंद
कोटद्वार क्षेत्र में कल रात से लगातार बारिश के चलते नेशनल हाईवे पर कोटद्वार-दुगड्डा के बीच सड़क टूट गई। इस स्थान पर छोटे वाहन ही चल रहे हैं। बस व ट्रक की आवाजाही यहां रोकी हुई है।
केदारनाथ यात्रियों को रोका
रुद्रप्रयाग जनपद में सोनप्रयाग के चार किलोमीटर आगे गौरीकुंड हाईवे अवरुद्ध हो गया। वहीं, मलबा आने से केदारनाथ पैदल मार्ग गौरीकुंड से डेढ़ किलोमीटर आगे बंद हो गया। इसके चलते केदारनाथ पैदल यात्रियों को यात्रा पड़ावों पर ही रोका हुआहै।
गंगोत्री हाईवे अवरुद्ध

उत्तरकाशी जनपद में लगातार बारिश के चलते गंगोत्री हाईवे गंगनानी के निकट बड़े वाहनों से लिए बंद हो गया। हालांकि छोटे वाहन इस स्थान से आगे बढ़ रहे हैं। फिलहाल सीमा सड़क संगठन के जवान रास्ते को खोलने में जुटे हैं।

कहर बनकर आई बारिश में बह गई कार, देखिए तस्वीरें
कुमाऊं में हो रही मूसलाधार बारिश
कुमाऊं में अल्मोड़ा, रानीखेत, पिथौरागढ़, चंपावत, हल्द्वानी, नैनीताल के साथ ही तराई वाले क्षेत्रों में लगातार बारिश से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। रानीखेत व आसपास के पर्वतीय इलाकों समेत कोसी घाटी में झमाझम बारिश के चलते कोसी व उत्तर वाहिनी शिप्रा नदी का जल स्तर बढ़ा हुआ है।
नदी नाले उफान पर
टनकपुर में भारी बारिश से बरसाती नाले उफान पर हैं। पूर्णागिरि मार्ग पर पड़ने वाले किरोड़ा, गेंडाखाली आदि नालों के उफान पर आने से ककराली गेट आमबाग संपर्क मार्ग पर जलभराव हो गया। इसके चलते स्कूली बच्चों को भी परेशानी झेलनी पड़ी। शारदा के तटीय क्षेत्रों के साथ ही विष्णुपुरी, बिचई आदि गांवों के निचले इलाके जलमग्न हैं।
हल्द्वानी-देवीधूरा मार्ग अवरुद्ध
नैनीताल जिले में सुबह तक औसत 33 एमएम बारिश हो चुकी है। हल्द्वानी में गौला नदी का जलस्तर 1920 क्यूसेक तो रामनगर की कोसी नदी 4700 क्यूसेक के स्तर पर है। हल्द्वानी से देवीधुरा (चंपावत) को जाने वाली सड़क में पहाड़पानी के पास कलमठ धंस गया। इसमें एक ट्रक भी फंसा हुआ है। इससे दोनों ओर का यातयात अवरुद्ध है।
पढ़ें: PICS: अभी भी नहीं सुधरे हैं उत्तराखंड में हाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.