Move to Jagran APP

एक क्लिक पर मिलेगा भाजपा का अतीत और वर्तमान

भाजपा के अतीत से लेकर वर्तमान तक की जानकारी ई लाइब्रेरी में संजोई जा रही है। इसका भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह उद्घाटन करेंगे। बस एक क्लिक में भाजपा की सारी जानकारी मिल जाएगी।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 13 Sep 2017 09:56 AM (IST)Updated: Wed, 13 Sep 2017 08:30 PM (IST)
एक क्लिक पर मिलेगा भाजपा का अतीत और वर्तमान

देहरादून, [केदार दत्त]: जनसंघ से लेकर भाजपा के संस्थापकों समेत तमाम बड़े नेताओं के उत्तराखंड दौरे और उनसे जुड़ी यादों से अब न सिर्फ भाजपा की नई पीढ़ी, बल्कि अन्य लोग भी रूबरू हो सकेंगे। भाजपा के प्रदेश मुख्यालय में स्थापित हो रही ई-लाइब्रेरी व लाइब्रेरी में इनसे जुड़े प्रसंगों, घटनाओं, चित्रों, पत्रों का डाक्यूमेंटेशन किया जा रहा है। 

loksabha election banner

लाइब्रेरी में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ ही तमाम लेखकों की दो हजार से अधिक पुस्तकें भी वहां पढ़ी जा सकती हैं। यही नहीं, लाइब्रेरी में उत्तराखंड एकांश भी होगा, जिसमें राज्य से संबंधित साहित्य उपलब्ध होगा।

देहरादून प्रवास के दौरान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह इस ई-लाइब्रेरी व लाइब्रेरी का उद्घाटन करेंगे। ई-लाइब्रेरी सीधे दिल्ली स्थित भाजपा के राष्ट्रीय मुख्यालय से लिंक होगी। इसके जरिये आठ हजार से ज्यादा पुस्तकें पढ़ने के साथ ही पार्टी के इतिहास और रीति-नीति के बारे में लोग जान सकेंगे। यह दिल्ली से लगातार अपडेट होती रहेगी।

इसके साथ ही ई-लाइब्रेरी में उत्तराखंड का कोना भी होगा। ई-लाइब्रेरी प्रकल्प के प्रदेश प्रमुख विशाल शर्मा के मुताबिक उत्तराखंड कोने में स्वामी विवेकानंद की उत्तराखंड हिमालय से जुड़े प्रसंग व यादें शामिल होंगी तो जनसंघ के संस्थापक पं.दीनदयाल उपाध्याय, चिंतक नानाजी देशमुख, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी समेत अन्य प्रमुख हस्तियों से जुड़ी यादें भी सहेजी जा रही हैं।

शर्मा के मुताबिक ई-लाइब्रेरी के अलावा लाइब्रेरी को भी नए कलेवर में संवारा जा रहा है। इसमें पहले चरण में दो हजार पुस्तकें रखी जाएंगी, जो यहां उपलब्ध हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि 14 सितंबर को दिल्ली से ई-लाइब्रेरी प्रकल्प की टीम यहां दौरा करेगी, ताकि जो कमियां रह जाएंगी उन्हें दूर किया जा सके।

बीजेपी ग्रंथ में आठ हजार पुस्तक 

भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने पढऩे की ललक जागृत करने के मकसद से बीजेपी ग्रंथ नाम से ऐप भी लांच किया है। ई-लाइब्रेरी प्रकल्प के प्रदेश प्रमुख ने बताया कि इस एप में भी आठ हजार पुस्तकें हैं, जिन्हें कोई भी ऑनलाइन पढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड: 36 घंटे में अमित शाह की होंगी 21 बैठकें 

यह भी पढ़ें: हरिद्वार प्रकरण में भाजपा हाईकमान ने तलब की रिपोर्ट

यह भी पढ़ें: यूकेडी बदलेगी राज्य की दिशा और दशा: दिवाकर भट्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.