Move to Jagran APP

9 PM 9 Minutes: कोरोना के अंधकार से लड़ने को उम्मीदों के दीप, सभी ने दीपक जलाकर दिया साथ होने का संदेश

रात के नौ बजते ही घरों की लाइटें बंद हुईं और दीयों मोमबत्ती मोबाइल की फ्लैश लाइट की रोशनी से पूरी द्रोणनगरी जगमगा उठी। सभी ने कोरोना से जंग में साथ होने का संदेश दिया।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 09:25 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 10:19 PM (IST)
9 PM 9 Minutes: कोरोना के अंधकार से लड़ने को उम्मीदों के दीप, सभी ने दीपक जलाकर दिया साथ होने का संदेश
9 PM 9 Minutes: कोरोना के अंधकार से लड़ने को उम्मीदों के दीप, सभी ने दीपक जलाकर दिया साथ होने का संदेश

देहरादून, जेएनएन। रात के नौ बजते ही घरों की लाइटें बंद हुईं और फिर दीयों, मोमबत्ती, मोबाइल की फ्लैश लाइट आदि की रोशनी से पूरी द्रोणनगरी जगमगा उठी। अगले नौ मिनट तक यही स्थिति रही। इस दौरान बच्चे, बूढ़े और युवा, सभी ने उम्मीद का दीपक जलाकर कोरोना से जंग में साथ होने का संदेश दिया। लोगों ने आतिशबाजी करने के साथ भारत माता के जयकारे भी लगाए। इस दौरान अधिकांश लोगों ने उचित शारीरिक दूरी का भी ख्याल रखा। वहीं, ऋषिकेश में त्रिवेणी गंगा तट पर निराश्रित और बेसहारा लोगों ने भी उम्मीद का एक दिया जलाकर कोरोना के खिलाफ जंग में एकता का संकल्प लिया। 

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने वीडियो संदेश में देश की जनता से कहा था कि पांच अप्रैल को रात नौ बजे नौ मिनट तक घर की लाइटें बंद दरवाजे पर या बालकनी में मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाएं। प्रधानमंत्री की इस अपील को लेकर दूनवासी रविवार शाम से ही खासे उत्साहित नजर आए। अंधेरा बढ़ने के साथ लोगों का उत्साह भी बढ़ता जा रहा था। सभी ने घर में दीपक जलाने की तैयारी दिन में ही कर ली थी।

नौ बजने से पहले ही लोग अपनी बालकनी और घर के द्वार पर आकर खड़े हो गए। इसके साथ ही शुरू हो गया इंतजार। नौ बजते ही घरों की सारी लाइटें बंद कर दी गईं। इसके साथ ही घरों की बालकनी में नजर आने लगे टिमटिमाते हुए छोटे-छोटे दीप। जो साफ संदेश दे रहे थे कि कोरोना को हराने के लिए हर देशवासी एकजुट है, तैयार है और अपने विश्वास पर दृढ़ भी। बच्चों में भी खासा उत्साह देखने को मिला।

संस्थाओं ने जरूरतमंदों को वितरित किए दीये व मोमबत्ती

रविवार को सुबह नेशनल एसोसिएशन फॉर पैरेंट्स एंड स्टूडेंट्स राइट्स, दून संस्कृति, हर्षल फाउंडेशन, कालिका माता मंदिर समिति, नियो विजन, पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर सेवादल, उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी मंच समेत विभिन्न सामाजिक और धार्मिक संगठनों ने बस्तियों में जाकर जरूरतमंदों को दीये बांटे। आइएसबीटी, हनुमान चौक, बिंदाल बस्ती, रेलवे रोड आदि जगहों पर ठहरे मजदूरों को भी दीये व तेल वितरित किया गया। साथ ही इन लोगों से रात में नौ बजे दीप जलाने की अपील भी की। एनएपीएसआर एवं हर्षल फाउंडेशन के अध्यक्ष आरिफ और रमा गोयल ने बताया कि सुबह से रात आठ बजे तक विभिन्न जगहों पर दीये वितरित किए गए।

आतिशबाजी के शोर से लोग हुए परेशान

प्रधानमंत्री की अपील को लेकर दूनवासी ज्यादा ही उत्साह में दिखे। नौ बजते ही कई लोगों ने आतिशबाजी शुरू कर दी। पटाखों के शोर से लोगों को परेशानी भी हुई। लोगों का कहना था कि लॉकडाउन से प्रदूषण काफी हद तक कम हुआ था, लेकिन आज की आतिशबाजी ने इसे बराबर कर दिया।

लोगों ने घर में ही बनाया आटे का दीया

लॉकडाउन और प्रधानमंत्री की अपील का पालन करते हुए कई लोगों ने बाजार जाने बजाय घर पर ही आटे का दीया बनाया। पटेलनगर निवासी पुष्पा रावत, विद्या विहार निवासी शिवानी, मियांवाला निवासी रश्मि ने बताया कि उन्होंने घर पर रहकर लॉकडाउन के साथ पीएम की अपील का पालन किया।

पटेलनगर में पटाखे जलाने पर विवाद

पटेलनगर में भी रात को लोगों ने जमकर आतिशबाजी की। इसको लेकर विजय रतूड़ी मार्ग पर दो पक्षों में विवाद हो गया। मौके पर काफी भीड़ लग गई। कुछ लोगों ने मामला शांत करा दिया। इसके बाद एक पक्ष ने पुलिस को फोन कर बुलाया।

राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने परिवार संग जलाए दीप

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल समेत तमाम अति विशिष्ट लोगों और आमजन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर रविवार रात्रि नौ बजे दीप जलाए। प्रधानमंत्री के आहवान को सफल बनाने पर उन्होंने प्रदेशवासियों को धन्यवाद भी दिया। उन्होंने उम्मीद जताई कि कोरोना के खिलाफ संघर्ष में उत्साह बढ़ेगा और हम इसे हराने में सफल होंगे।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: दून के पछवादून में एक जमाती समेत 15 होम क्वारंटाइन

रविवार रात नौ बजे राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राजभवन में परिवार के साथ दीप जलाए। इस दौरान उन्होंने महामारी से लड़ रहे सभी डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों व अन्य लोगों का आभार भी जताया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री आवास में पत्नी और दो पुत्रियों के साथ दीप प्रज्वलित किए। उन्होंने कहा कि जिस तरह से पूरे देश व प्रदेश ने संयम व एकजुटता का परिचय दिया है वह प्रेरणादायक है। सभी को धैर्य व संयम बना कर रखना है और सुरक्षित शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना है। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद्र अग्रवाल ने भी सपरिवार दीप जलाए। वहीं, दिल्ली में राज्यसभा सदस्य व भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी ने भी पत्नी के साथ दीप जलाकर प्रधानमंत्री के आह्वान पर कोरोना के खिलाफ अभियान में अपनी भागीदारी की।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना के खिलाफ जंग में एम्स बना रहा सुरक्षा कवच Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.