Move to Jagran APP

Uttarakhand Forest Fire: बागेश्वर के जंगलों की आग देवाल सीमा में पहुंची, वन कर्मियों के छूट रहे पसीने; हर ओर धुआं ही धुआं

Uttarakhand Forest Fire कर्णप्रयाग से लगे नागनाथ रेंज के जंगल तीन दिनों से धधक रहे हैंं लेकिन विभाग मूक बना है। चमोली जनपद के कर्णप्रयाग से लगे नागनाथ नंदप्रयाग आटागाड सहित आदिबदरी गैरसैंण के जंगलों में लगी आग कम होने का नाम नहीं ले रही है। लिगड़ी वन सीमा पर पूर्वी पिडर रेंज के वन कर्मी व ग्रामीण युद्धस्तर दिन रात आग बुझाने में लगे हैं।

By Dinesh thapaliyal Edited By: Nirmala Bohra Published: Sat, 04 May 2024 09:36 AM (IST)Updated: Sat, 04 May 2024 09:36 AM (IST)
Uttarakhand Forest Fire: तीन दिनों से धधक रहे हैंं कर्णप्रयाग से लगे नागनाथ रेंज के जंगल

संवाद सूत्र, जागरण देवाल। Uttarakhand Forest Fire: चमोली जनपद के कर्णप्रयाग से लगे नागनाथ, नंदप्रयाग, आटागाड सहित आदिबदरी, गैरसैंण के जंगलों में लगी आग कम होने का नाम नहीं ले रही है।

loksabha election banner

कर्णप्रयाग से लगे नागनाथ रेंज के जंगल तीन दिनों से धधक रहे हैंं, लेकिन विभाग मूक बना है। उधर, सिमली से लगे सुंदरगांव, आदिबदरी के भल्सों, गैरसैंण के जंगल भी आग से धधक रहे हैंं।

नजर नहीं आ रही पहाड़ियां

आग का धुंआ इस कदर वातावरण में बढ़ा है कि 50 से सौ मीटर दूर की पहाड़ियां नजर नहीं आ रही हैंं। जिससे यात्राकाल में पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों को इस बार पहाड़ के तीर्थस्थलों में गर्मी के साथ पहाड़ी सुंदरता को आग के गुब्बार के साथ कैद करना मजबूरी होगी।

उधर, चमोली के कुमाऊं सीमा से लगे हिल स्टेशन देवाल के लिंगडी में बागेश्वर कुमाऊं के जंगलों की आग पहुंचने से वन कर्मियों के पसीने छूटे हुए हैं। पिछले दो दिन से कुमाऊं क्षेत्र के जनपद बागेश्वर के गढ़खेत दावों के जंगलों में भीषण आग लगी है। यह आग तेजी से जनपद चमोली के पूर्वी पिंडर रेंज के लिगडी गांव की सीमा पर पहुंच गई है।

पूरे क्षेत्र में धुंआ फैलने से यहां सौ मीटर दूर देखना भी दूभर हो रहा है। धुंध और धुएं की निरंत्तर बढ़ोत्तरी से श्वास, त्वचा रोग से ग्रसिस्त लोगों की संख्या में भी बृद्धि हो रही है। लिगड़ी वन सीमा पर पूर्वी पिडर रेंज के वन कर्मी व ग्रामीण युद्धस्तर दिन रात आग बुझाने में लगे हैं। हवा तेज होने से  आग बुझाने के बाद फिर भड़क जा रही है। 

वन क्षेत्राधिकारी पूर्वी पिंडर रेंज देवाल हरीश थपलियाल ने बताया  कि कुमाऊं के बागेश्वर के गढ़ खेत, दावों के जंगलों में लगी आग पूर्वी पिंडर रेंज के लिगड़ी के ऊपर जंगल सीमा पर पहुंच गई है। वन विभाग की टीम आग बुझाने में दो दिन से लगी है। इस दौरान वन आरक्षी मनीषा पंवार को भी आग बुझाने के दौरान पहाड़ी से गिरे पत्थर से चोट आई है। उन्होंने ग्रामीणों से आग बुझाने का सहयोग करने की अपील की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.