Move to Jagran APP

राष्ट्रपति रविवार को बदरीनाथ आएंगे, प्रशासन ने की तैयारियां पूरी

रविवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बदरीनाथ धाम आएंगे। राष्ट्रपति बनने के बाद वह पहली बार धाम में आकर भगवान बदरी विशाल के दर्शन करेंगे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 23 Sep 2017 06:07 PM (IST)Updated: Sat, 23 Sep 2017 06:08 PM (IST)
राष्ट्रपति रविवार को बदरीनाथ आएंगे, प्रशासन ने की तैयारियां पूरी

बदरीनाथ(चमोली), [जेएनएन]: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार को बदरीनाथ धाम पहुंचेंगे। राष्ट्रपति बनने के बाद वह पहली बार धाम में आकर भगवान बदरी विशाल के दर्शन करेंगे। राष्ट्रपति के प्रस्तावित दौरे को लेकर प्रशासन द्वारा व्यवस्थाएं पूरी कर दी गई है। आला अधिकारी बदरीनाथ धाम में ही डटे हुए हैं।

loksabha election banner

राष्ट्रपति बदरीनाथ धाम में 10:30 बजे पहुंचेंगे। यहां से 11:40 बजे देहरादून के लिए प्रस्थान करेंगे। राष्ट्रपति के प्रस्तावित बदरीनाथ दौरे को लेकर धाम में चप्पे चप्पे पर सुरक्षार्किमयों की तैनाती की गई है।

शनिवार को जिलाधिकारी आशीष जोशी व पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट ने तैयारियों को अंतिम रूप दिया। मंदिर के अधिकारियों के साथ भी पूजा अर्चना को लेकर बैठक की गई। राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बदरीनाथ में खास प्रबंध किए गए हैं। जब राष्ट्रपति विमान से हैलीपैड पर उतरेंगे वहां से राषट्रपति के काफिले के साथ चलने वाले वाहनों की क्रमवार नंबरिंग की गई है।

राष्ट्रपति के लिए सेना का हेलीपैड व प्रशासन का हेलीपैड दोनों को तैयार कर दिया गया है। बांगड़ धर्मशाला तक बैरिकेटिंग लगाई गई है। राष्ट्रपति जब बदरीनाथ धाम पहुंचें और दर्शन कर वापस हेलीपैड तक जाएंगे। तब तक वाहनों व पैदल आवाजाही बंद रहेगी। राष्ट्रपति हेलीपैड से साकेत तिराहे तक वाहन में जाएंगे। यहां से वह पैदल ही बदरीनाथ मंदिर पहुंचेंगे।

प्रशासन द्वारा साकेत तिराहे से मंदिर तक जाने के लिए पालकी की व्यवस्था भी की गई है। राष्ट्रपति की पूजा अर्चना को लेकर मंदिर समिति द्वारा तैयारियां पूरी कर दी गई है। शनिवार को राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्थाओं को भी अंतिम रूप दिया गया। राष्ट्रपति के साथ चलने वाली फ्लीट का पूर्वाभ्यास किया गया। राष्ट्रपति ब्रहमकपाल तीर्थ भी जा सकते हैं। ऐसे में ब्रहमकपाल तीर्थ तक प्रशासन ने पूरी व्यवस्थाएं चाक चौबंद की है। तीर्थ पुरोहितों के साथ सहयोग के लिए बैठक की गई है।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का उत्तराखंड दौरा प्रस्तावित, प्रशासन अलर्ट

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति कोविंद के उत्तराखंड दौरे को लेकर सीएम की बैठक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.