Move to Jagran APP

सेना ने Hemkund Sahib में डाला डेरा, परिसर से हटाई बर्फ; अब अटलाकोटी की ओर संभालेगी मोर्चा

Hemkund Sahib सेना की 418-स्वतंत्र इंजीनियरिंग कोर के जवानों हेमकुंड गुरुद्वारे के मुख्य द्वार के साथ लंगर द्वार से भी बर्फ हटाने में सफलता हासिल कर ली है। हेमकुंड साहिब यात्रा तैयारी को लेकर हेमकुंड यात्रा मार्ग पर बर्फ हटाने के कार्य में सेना के 35 जवान और 15 सेवादार जुटे हुए हैं। गुरुद्वारा प्रांगण के द्वार खोले जाने के बाद यह टीम मार्ग से बर्फ हटाने का कार्य करेगी।

By Devendra rawat Edited By: Nirmala Bohra Published: Fri, 03 May 2024 08:59 AM (IST)Updated: Fri, 03 May 2024 08:59 AM (IST)
Hemkund Sahib: हेमकुंड साहिब में अभी भी जमी है 10 फीट बर्फ, अब हेमकुंड अटलाकोटी की ओर बर्फ हटाएगी सेना

संवाद सहयोगी, जागरण, गोपेश्वर: Hemkund Sahib: हेमकुंड साहिब और लोकपाल लक्ष्मण मंदिर की यात्रा तैयारी में जुटी सेना की 418-स्वतंत्र इंजीनियरिंग कोर के जवानों हेमकुंड गुरुद्वारे के मुख्य द्वार के साथ लंगर द्वार से भी बर्फ हटाने में सफलता हासिल कर ली है।

loksabha election banner

अब सेना व गुरुद्वारे के सेवादार हेमकुंड में ही रहकर अटलाकोटी की ओर पैदल मार्ग से बर्फ हटाने का कार्य करेंगे। हेमकुंड साहिब में अभी भी 10 फीट तक बर्फ जमी हुई है। गत 21 अप्रैल से सेना व सेवादारों की टीम हेमकुंड मार्ग से बर्फ हटाने के कार्य में जुटी हुई है।

सेना के 35 जवान और 15 सेवादार जुटे

गुरुवार को टीम ने अरदास कर गुरुद्वारा साहिब प्रांगण के द्वार खोले। हेमकुंड साहिब यात्रा तैयारी को लेकर हेमकुंड यात्रा मार्ग पर बर्फ हटाने के कार्य में अप्रैल दूसरे पखवाड़े से सेना के 35 जवान और 15 सेवादार जुटे हुए हैं।

अब तक सेना के जवान और गुरुद्वारे के सेवादार हेमकुंड साहिब के बेस कैंप घांघरिया में रहकर प्रतिदिन पांच किमी की दूरी तय कर मार्ग से बर्फ हटाने का कार्य करते थे। लेकिन, अब गुरुद्वारा प्रांगण के द्वार खोले जाने के बाद यह टीम हेमकुंड में रहकर ही मार्ग से बर्फ हटाने का कार्य करेगी।

गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने बताया कि यात्रा मार्ग का सीढ़ियों वाला हिस्सा खतरनाक बना हुआ है। इसे अब सेना की टीम ने दुरुस्त करने का कार्य शुरू कर दिया है। साथ ही यात्रा मार्ग से घोड़ा-खच्चर की आवाजाही के लिए बर्फ हटाने का कार्य किया जा रहा है।

कहा कि यात्रा मार्ग के सुधारीकरण में जुटे जवानों ने आगामी 20 मई तक मार्ग को चाक-चौबंद करने की बात कही है। हेमकुंड साहिब व लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट 25 मई को खोले जाने हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.