Move to Jagran APP

चिह्नीकरण की मांग पर राज्य आंदोलनकारियों ने खुद को किया कैद

अल्मोड़ा जिले के द्वाराहाट में खुद को राज्य आंदोलनकारी चिह्नित करने की मांग को लेकर कर्इ लोगों ने खुद को तहसील में कैद कर लिया है।

By raksha.panthariEdited By: Published: Fri, 13 Oct 2017 06:34 PM (IST)Updated: Fri, 13 Oct 2017 10:57 PM (IST)
चिह्नीकरण की मांग पर राज्य आंदोलनकारियों ने खुद को किया कैद

द्वाराहाट, [जेएनएन]: चिह्नीकण से वंचित रह गए उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों के सब्र का बांध एकबार फिर फिर टूट गया। कई आंदोलन करने के बावजूद खाली हाथ रह गए आंदोलनकारियों ने तहसील में तालाबंदी कर खुद को कैद कर लिया। उनकी मांग है कि या तो उन्हें चिह्नित आंदोलनकारी घोषित किया जाए या फिर जेल में डाल दिया जाए। वहीं तहसील में तालाबंदी होने से वहां के कर्मचारी बाहर घूमते नज़र आए।

loksabha election banner

उत्तराखंड आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाने वाले द्वाराहाट और चौखुटिया तहसीलों के 12 लोग चिह्नीकण की मांग को लेकर वर्षों से आंदोलनरत हैं। कई बार टावरों में चढ़ जाने से हलकान प्रशासन ने शीघ्र चिन्हीकृत करने के आश्वासन पर बमुश्किल उन्हें उतारा। फिर भी बात न बनने पर बीती जुलाई में आमरण अनशन किया गया। समझौता करने पहुंचे अपर जिलाधिकारी केएस टोलिया सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को 21 जुलाई को नगर पंचायत सभागार में बंधक बना लिया गया। 

इसके बाद जिलाधिकारी के 15 दिन में चिह्नीकृत करने का आश्वासन दिया, जो आज तक पूरा नहीं हुआ। आंदोलनकारियों ने गत 9 अक्टूबर को भी मांग पूरी न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी थी। इसी के तहत आंदोलनकारी सुबह तहसील पहुंचे और गेट पर ताला लगाकर खुद को कैद कर लिया। गेट बंद होने के कारण तहसील कर्मी बाहर घूमते देखे गए। 

यह भी पढें: शराब की दुकान बंद कराने पर अड़ी महिलाएं, जिद के आगे प्रशासन झुका

यह भी पढ़ें: शराब के खिलाफ लोहाघाट की महिलाओं का कलक्ट्रेट में प्रदर्शन

यह भी पढ़ें: शराब की दुकान के खिलाफ चंपावत कलक्ट्रेट में गरजी महिलाएं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.