Move to Jagran APP

मेक इन इंडिया के तहत आटोमोटिव इंडस्ट्री को मिला बूम

कुंदन तिवारी, नोएडा : दिल्ली-एनसीआर में आटोमोटिव इंडस्ट्री से जुड़े कारोबारियों के लिए अच्छी खबर ह

By Edited By: Published: Tue, 03 May 2016 08:01 PM (IST)Updated: Tue, 03 May 2016 08:01 PM (IST)

कुंदन तिवारी, नोएडा :

loksabha election banner

दिल्ली-एनसीआर में आटोमोटिव इंडस्ट्री से जुड़े कारोबारियों के लिए अच्छी खबर है कि आर्थिक मंदी का असर समाप्त होने लगा है। वित्तीय वर्ष 2015-16 में नोएडा की आटो कंपोनेंट इंडस्ट्री ने आठ फीसद की ग्रोथ हासिल की है। ऐसा सात वर्ष बाद देखने को मिला है। इसे उद्यमी मेक इन इंडिया के नजरिए से भी देख रहे हे।

जिसके बाद कारोबार से जुड़े उद्यमियों ने मौजूदा वित्तीय वर्ष में 25 फीसद ग्रोथ का अनुमान लगाना अभी से शुरू कर दिया है। इसके लिए पहली बार बेहतर मानसून को लेकर आटोमोटिव इंडस्ट्री ने सकारात्मक उम्मीद जताई है। अप्रैल माह में भी आटो कंपोनेट इंडस्ट्री में उत्पादन जारी रखा है।

उद्यमियों का कहना है कि इस बार बेहतर मानसून होगा। चूंकि मौजूदा फसल अच्छी हुई है। इससे किसानों को बहुत अधिक फायदा हुआ है। हमारे यहां पर अर्थ व्यवस्था पूरी तरह से कृषि आधारित है। इससे बाजार में पैसा आने की उम्मीद जग गई है। इसका अंदाजा भी इस बात से लगाया जा सकता है कि नोएडा की आटो कंपोनेंट इंडस्ट्री वर्ष 2008 में वैश्रि्वक आर्थिक मंदी की चपेट में आई थी। उसके बाद नोएडा की आटो कंपोनेंट इंडस्ट्री कारोबार के लिए संघर्ष कर रही थी। लेकिन वित्तीय वर्ष 2015-16 में अंतिम तिमाही में नोएडा को आर्थिक मंदी से उभरते हुए देखा गया। वार्षिक लक्ष्य से करीब 800 करोड़ रुपये का अधिक आटो कंपोनेंट कारोबार हुआ है। जिसने इस कारोबार लिए आक्सीजन का काम कर दिया है। वित्तीय वर्ष 2007-08 में नोएडा की आटो कंपोनेंट इंडस्ट्री अंतिम बार ग्रोथ के साथ 10,000 करोड़ रुपये का लक्ष्य प्राप्त कर सकी थी। उसके बाद से यह लक्ष्य पूरा नहीं हो सका। अब सात वर्ष बाद यह लक्ष्य हासिल हुआ है।

------------

नोएडा आटो कंपोनेंट कारोबार की स्थिति:

इकाई संख्या

छोटी 500

बड़ी 100

मझौली 200

------------

-कुल कारोबार 10,000 करोड़ रुपये

-वित्तीय वर्ष 2015-16 10,800 करोड़ रुपये का लक्ष्य हासिल

--------------

आठ फीसद कारोबारी ग्रोथ कम नहीं होती है। यह संकेत बाजार की सुधरती हालत का है। ऐसे में इस वर्ष आटो कंपोनेंट उद्योग 25 फीसद ग्रोथ करने वाला है। इसकी तैयारी इकाइयों में चल रही है। यहीं कारण है कि इस बार अप्रैल माह में उत्पादन इकाइयों के अंदर जारी है।

-दलजीत सिंह, अध्यक्ष, नोएडा इंडस्ट्रीज वेलफेयर एसोसिएशन (नीवा)

----------

आटोमोटिव इंडस्ट्री को लंबे समय के उम्मीद की किरण नजर आने लगी है। इसे मेक इन इंडिया भी कहा जा सकता है, क्योंकि सात वर्ष बाद आठ फीसद आटो कंपोनेंट इंडस्ट्री ने नोएडा में बूम मारा है।

-राजेश जैन, महासचिव, नोएडा इंडस्ट्रीज वेलफेयर एसोसिएशन (नीवा)।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.