Move to Jagran APP

UP में जल्दी शुरू होगा जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का काम : सिद्धार्थ नाथ सिंह

स्वास्थ्य मंत्री तथा प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने आज केंद्र सरकार को धन्यवाद ज्ञापित करने के साथ ही बताया कि अब प्रदेश सरकार इस महत्वाकांक्षी योजना पर जल्दी ही काम शुरू कर देगी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 24 Jun 2017 01:38 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jun 2017 04:20 PM (IST)
UP में जल्दी शुरू होगा जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का काम : सिद्धार्थ नाथ सिंह
UP में जल्दी शुरू होगा जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का काम : सिद्धार्थ नाथ सिंह

लखनऊ (जेएनएन)। ग्रेटर नोएडा के जेवर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनने का रास्ता साफ हो गया है। उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तथा प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने आज केंद्र सरकार को धन्यवाद ज्ञापित करने के साथ ही बताया कि अब प्रदेश सरकार इस महत्वाकांक्षी योजना पर जल्दी ही काम शुरू कर देगी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया जेवर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए तीन हजार हेक्टेयर भूमि की पहचान की गई है। पहले चरण में 1000 हेक्टेयर जमीन को विकसित किया जाएगा। ग्रेटर नोएडा का यह एयरपोर्ट आने वाले समय में यात्रियों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करेगा। एयरपोर्ट पर 15 से 20 हजार करोड़ का निवेश किया जाएगा। इससे इस क्षेत्र में आर्थिक गतिविधि को बढ़ावा मिलेगा। अगले 10-15 वर्षों में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा प्रति वर्ष 30-50 लाख यात्रियों को मंजिल तक पहुंचाएगा।

कैबिनेट मंत्री स‍िद्धार्थनाथ सिंह और नंदगोपाल नंदी ने एलान किया क‍ि ग्रेटर नोएडा के जेवर में पीपीपी मॉडल पर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनेगा। इसके ल‍िए तीन हजार हेक्टेयर जमीन चिन्ह‍ित कर ली गई है। 2003 से ही जेवर एयरपोर्ट का मामला चल रहा है, लेकिन पिछली सरकारों की उदासीनता के चलते यह ठंडे बस्ते में रहा।केंद्र सरकार उसे जल्द से जल्द पूरा करवाना चाहती थी। 

उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद इस एयरपोर्ट को हरी झंडी दी गई। मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने जेवर एयरपोर्ट को मंजूरी देने के लिए केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि पिछले काफी लंबे समय से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक एयरपोर्ट की मांग रही है, मायावती सरकार ने जेवर में एयरपोर्ट को मंजूरी दी थी, लेकिन अखिलेश यादव की सरकार आगरा में एयरपोर्ट बनाना चाहती थी। अब योगी आदित्यनाथ सरकार ने जेवर में एयरपोर्ट बनाने पर दोबारा विचार किया है।

सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार से जेवर एयरपोर्ट को लेकर क्लियरेंस हुआ है अब इसके लिए जमीन अधिग्रहण होगा और इसकी बीडिंग निकली जाएगी। इसमें कुल 15 हजार से 20 हजार करोड़ का निवेश होगा। आगरा व वृंदावन के पास का क्षेत्र होने के कारण इसका टूरिजम के लिए विशेष महत्व होगा। यहां पर सैमसंग अपना कार्गो हब बनाना चाहता है, इसकी लोकेशन काफी बेहतर है। इसको लेकर अब तीन हजार हेक्टर जमीन को चिन्हित किया गया है। पहले चरण में जमीन अधिग्रहण में दो हजार करोड़ रुपया खर्च होगा। उन्होंने कहा कि 2003 से यहां पर एयरपोर्ट बनने की बात चल रही है। पहले की राज्य सरकार इस एयरपोर्ट को लेकर लापरवाह थी। उनकी उदासीनता के चलते यह मामला ठंडा रहा। 

यह भी पढ़ें: संत रामभद्राचार्य ने की थी भविष्यवाणी, शीघ्र सर्वोच्च पद पर दिखेंगे कोविंद

इसी क्रम में जेवर के नजदीक इंटरनेशल एयरपोर्ट बनने से अनेकों मल्टीनेशनल कंपनियां एयरपोर्ट के इर्द-गिर्द अपने औद्योगिक इकाईयों की स्थापना करेंगी। जिससे पूरे उत्तर भारत में नौजवानों को नए-नए रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकते हैं। एयरपोर्ट के आने से पर्यटन के क्षेत्र में यूपी को काफी फायदा होने वाला है. एयरपोर्ट के पास ही फाॅर्मासिटिकल पार्क का निर्माण होगा।जिसमें दो हजार करोड़ की लागत आएगी। कुल तीन हजार हेक्टेयर जमीन में एयरपोर्ट तैयार होगा।

कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी' ने बताया कि नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भीड़ काफी बढ़ रही है। जेवर एयरपोर्ट बनने के बाद से वहां का दबाव काफी कम हो जाएगा। जेवर में एयरपोर्ट का निर्माण बेहद जरूर हो गया था। हमारी सरकार ने सौ दिन के अंदर ही एक और बड़ा फैसला किया है। हमने कल ही केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री से भेंट की और हमको निर्माण की मंजूरी मिल गई। 

यह भी पढ़ें: आइएएस अनुराग मौत मामले में एलडीए वीसी से राज उगलवाने की तैयारी

जेवर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक धीरेंद्र सिंह ने भी जेवर एयरपोर्ट का मुद्दा मुख्यमंत्री के सामने उठाया था। इस संबंध में उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र भी लिखा था। धीरेंद्र सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के संकल्प पत्र के अनुसार पांच वर्ष में 70 लाख नये रोजगारों का सृजन होना है।

यह भी पढ़ें: रामनाथ कोविंद की पत्नी सविता के दिमाग में दिल्ली और दिल में है कानपुर

केन्द्र सरकार ने भी दी मंजूरी 

जेवर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए केन्द्र सरकार ने भी हरी झंडी दे दी है। नागरिक उड्यन मंत्री अशोक गजपति राजू ने कहा है कि सरकार ने एयरपोर्ट के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। पांच से छह साल में एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.