Move to Jagran APP

कानपुर, आगरा जैसे शहरों में भी तलाशी जाएंगी मेट्रो रेल की संभावनाएं

लखनऊ (जाब्यू)। लखनऊ के अलावा कानपुर, वाराणसी, आगरा, बरेली, अलीगढ़, मेरठ और इलाहाबाद जैसे शहरो

By Edited By: Published: Wed, 04 Dec 2013 10:07 PM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2013 10:59 PM (IST)

लखनऊ (जाब्यू)। लखनऊ के अलावा कानपुर, वाराणसी, आगरा, बरेली, अलीगढ़, मेरठ और इलाहाबाद जैसे शहरों में भी जनसंख्या के आधार पर मेट्रो रेल परियोजना को अमली जामा पहनाने के लिए संभावनाएं तलाशी जाएंगी ताकि इन शहरों के लोगों को भी प्रदूषणमुक्त सुरक्षित यातायात प्रणाली उपलब्ध हो सके। इन शहरों में मेट्रो रेल के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने का आदेश दिया गया है। जिन शहरों में आबादी के आधार पर मेट्रो रेल की स्थापना संभव नहीं होगी, उनमें मोनो रेल प्रणाली स्थापित करने की गुंजायश देखी जाएगी।

loksabha election banner

यह जानकारी बुधवार को वाह्य सहायतित परियोजना विभाग के सलाहकार मधुकर जेटली ने दी। उन्होंने कहा कि लखनऊ में मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास इसी साल होगा। इसके बाद प्रदेश के अन्य ऐसे शहर जिनमें यातायात की समस्या है और आबादी के आधार पर मेट्रो रेल के मानक तैयार हो सकते हैं, उनकी डीपीआर तैयार कराकर शासन को उपलब्ध करायी जाएगी। लखनऊ मेट्रो के लिए भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय और आर्थिक विकास विभाग से सैद्धांतिक सहमति जल्दी प्राप्त होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि लखनऊ में उप्र मेट्रो व मोनो रेल कॉर्पोरेशन लि. के गठन की संभावनाओं पर विचार किया जाएगा जो प्रदेश स्तर पर संचालित होने वाली मेट्रो व मोनो रेल परियोजनाओं का संचालन और वित्तीय, प्रशासनिक नियंत्रण करेगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.