Move to Jagran APP

बब्बर खालसा का खूंखार आतंकी जसवंत काला उन्नाव से गिरफ्तार

आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) ने आज बब्बर खालसा के एक और दुर्दांत आतंकी जसवंत उर्फ काला उन्नाव से गिरफ्तार कर लिया है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 05:03 PM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2017 10:48 PM (IST)
बब्बर खालसा का खूंखार आतंकी जसवंत काला उन्नाव से गिरफ्तार
बब्बर खालसा का खूंखार आतंकी जसवंत काला उन्नाव से गिरफ्तार

लखनऊ (जेएनएन)।  उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) ने बब्बर खालसा के दुर्दांत आतंकी जसवंत सिंह उर्फ काला को उन्नाव के थाना सोहरामऊ स्थित भल्ला फार्म हाऊस पर छापा मारकर बुधवार की देर रात गिरफ्तार कर लिया। काला से पहले एटीएस टीम ने बब्बर खालसा के सदस्य बलवंत सिंह को गिरफ्तार किया था। 24 घंटे के भीतर प्रदेश में बब्बर खालसा के दो सदस्यों की गिरफ्तारी से यह शक पुख्ता हो गया है कि उत्तर प्रदेश में इसके सदस्य पनाह लिए हैं।  पंजाब के मुक्तसर जिले के सदर थाना क्षेत्र के सोनेवाला निवासी जसवंत सिंह उर्फ काला पंजाब समेत कई राज्यों में वांछित है। जसवंत पर कई गंभीर मामले दर्ज हैं।

loksabha election banner

यह भी पढ़ेंबाढ़ से मौत या किसी के भूखा सोने पर सीधे दोषी होगा प्रशासन: योगी

देशद्रोह के मामले में जा चुका जेल 

बुधवार शाम लखनऊ में नादान महल रोड से पकड़े गए बब्बर खालसा के बलवंत सिंह से एटीएस ने सख्ती से पूछताछ की तो वह टूट गया।  बलवंत ने ही जसवंत उर्फ काला के बारे में जानकारी दी। एटीएस के आइजी असीम अरुण ने अपर पुलिस अधीक्षक राजेश साहनी के नेतृत्व में एक टीम गठित की। देर रात फार्म हाऊस पहुंची टीम ने छापा मारकर काला को गिरफ्तार कर लिया। अभी कुछ और सदस्य पकड़े जा सकते हैं। जसवंत उर्फ काला देशद्रोह के मामले में पहले जेल जा चुका है। उसे 2008 में दिल्ली के मोदी कालोनी से पकड़ा गया था। तब उसके खिलाफ आम्र्स एक्ट के भी मुकदमे दर्ज हुए। पिछले वर्ष बलवंत ने राजस्थान के हनुमानगढ़ में एक हत्या कर दी। इस मामले में उसे पुलिस तलाश रही थी।

यह भी पढ़ेंकानपुर-एटा में पुलिस पर हमला, बदायूं दंगा और औरैया चुनावी आग में झुलसा

गिरफ्तार करने वाली टीम होगी पुरस्कृत : आइजी 

पंजाब के फरीदकोट के बाजाखाना थाना क्षेत्र में भी वह हत्या के एक मामले में वांछित है। इस वर्ष पंजाब के नवांशहर के मुकंदपुर थाना क्षेत्र में समाज विरोधी क्रियाकलाप के मामले में उस पर मुकदमा दर्ज हुआ। उस पर शस्त्र अधिनियम का भी मामला दर्ज है। जसवंत ने बताया कि 2005 में वह मुक्तसर में आम्र्स एक्ट और अन्य आरोपों में जेल जा चुका है। एटीएस टीम ने काला और बलवंत को अदालत में पेश किया है। आइजी असीम अरुण ने बताया कि जसवंत उर्फ काला को गिरफ्तार करने वाली टीम को पुरस्कृत किया जाएगा। इस टीम में निरीक्षक अविनाश चंद्र मिश्र, उप निरीक्षक हिमांशु निगम, अरविंद सिंह व आरक्षी अरविंद सिंह, जितेंद्र सिंह व बालेंद्र सिंह समेत कमांडो दस्ता शामिल है। 

यह भी पढ़ेंगुरुद्वारे में ग्रंथी बना बब्बर खालसा सदस्य बलवंत गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.