Move to Jagran APP

ईद में सड़क पर नमाज पढ़ी जा सकती है तो कांवड़ यात्रा शवयात्रा क्यों : योगी आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर ईद को सड़क पर नमाज पढ़ी जा सकती है तो कांवड़ यात्रा में माइक, डीजे पर रोक लगाकर इसे क्यों शवयात्रा बनाने चाहते हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 03:25 PM (IST)Updated: Fri, 18 Aug 2017 10:04 AM (IST)
ईद में सड़क पर नमाज पढ़ी जा सकती है तो कांवड़ यात्रा शवयात्रा क्यों : योगी आदित्यनाथ
ईद में सड़क पर नमाज पढ़ी जा सकती है तो कांवड़ यात्रा शवयात्रा क्यों : योगी आदित्यनाथ

लखनऊ (जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मानना है कि देश में एक कानून है और वह सबके लिए बराबर होता है। यह धर्म पर भी लागू होगा है। लखनऊ जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान और प्रेरणा जनसंचार संस्थान नोएडा की ओर से आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर ईद को सड़क पर नमाज पढ़ी जा सकती है तो कांवड़ यात्रा में माइक, डीजे पर रोक लगाकर इसे क्यों शवयात्रा बनाने चाहते हैं। 

loksabha election banner

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर धर्मस्थलों से आवाज पर रोक की बात है तो किसी भी धर्मस्थल से आवाज नहीं आनी चाहिए। योगी आदित्यनाथ ने कल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि हमारी सरकार ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल और सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार ही अवैध बूचड़खानों को प्रतिबंधत लगाया। योगी ने कहा कि हमें राम और कृष्ण की परंपरा पर गर्व करने वाला भारत चाहिए। इसके लिए इतिहास को समग्रता में बताना होगा। उस इतिहास को भी जब भारत बल, बुद्धि और विद्या में सिरमौर था। 

योगी ने कहा कि मैंने अधिकारियों से सभी धार्मिक स्थलों पर माइक बैन करने का आदेश पारित करने को कहा था। अगर इसे लागू नहीं कर सकते हैं तो कांवड़ यात्रा में भी माइक पर बैन नहीं होगा, ये यात्रा ऐसे ही चलेगी। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी के लोग जो खुद को यदुवंशी कहते हैं, उन्होंने पुलिस स्टेशन और पुलिस लाइंस में जन्माष्टमी के आयोजनों पर रोक लगाई थी।

देखें तस्वीरें : उन्नाव में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव नजरबंद

राजनीति का किसानों व गरीबों पर केंद्रित होना ही अंत्योदय

योगी आदित्यनाथ ने कहा राजनीति को परिवारवाद और जातिवाद से हटा कर उसे किसानों व गरीबों पर केंद्रित करना ही अंत्योदय है। केंद्र और प्रदेश सरकार की राजनीति के केंद्र में गरीबों का हित ही सर्वोपरि है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने कहा कि संवाद दूसरे को जीतने का प्रभावी जरिया है। संवाद के तरीके भले-भले अलग-अलग रहे हों पर इसकी अहमियत हरदम रही है।

बढ़ती साक्षरता के साथ मीडिया की पैठ और पहुंच बढ़ी है। सोशल मीडिया ने इसे और व्यापकता दी है, पर आज की मीडिया में प्रचार अधिक संवाद कम हुआ है। संवाद की कमी के नाते कभी-कभी सच सामने नहीं आ पाता। मीडिया के अधिक अधिकार संपन्न होने से सवाल भी उठने लगे हैं। ऐसे में उसे स्वनियंत्रण पर भी गौर करना चाहिए। सबको आईना दिखाने वालों को खुद भी आईना देखना चाहिए। देश और समाज के हित में यह जरूरी है। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार नरेंद्र भदौरिया ने की।

मैकाले की शिक्षा नीति आज भी जस की तस

राजर्षि टंडन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एपी दूबे ने कहा कि मैकाले ने हमारी शिक्षा को नैतिकता, धर्म और संस्कृति से काट दिया। आज भी हालात कमोवेश वैसे ही हैं, इसे बदलना होगा। इस बदलाव में दूरस्थ शिक्षा और मुक्त विश्वविद्यालयों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। प्रदेश में कम से कम चार ऐसे विश्वविद्यालयों की जरूरत है।

यह भी पढ़ें: औरैया जा रहे अखिलेश यादव को पुलिस ने हिरासत में लिया, किया नजरबंद

खामोश रहे तो केरल में जारी रहेंगी हत्याएं

अद्वेता काला ने कहा कि केरल में संघ के कार्यकर्ताओं की हत्याएं नियोजित और बर्बर हैं। गोरक्षा अगर वाशिंगटन टाइम्स में मुद्दा बन सकता है तो केरल की हत्याएं क्यों नहीं। इसके पीछे हमारी खामोशी है। फिलहाल मैं खामोश रहने वाली नहीं।

यह भी पढ़ें: अखिलेश यादव की गिरफ्तारी की सूचना पर प्रदेश में कई जगह बवाल

सपा ने मुख्यमंत्री को कहा झूठा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बयान पर समाजवादी पार्टी ने कहा है कि मुख्यमंत्री का बयान सरासर झूठा है. सपा सरकार ने कभी भी थानों में जन्माष्टमी पर रोक नहीं लगाई, अगर मुख्यमंत्री ऐसा बयान दे रहे हैं तो इसका सबूत पेश करें और वो सरकारी आदेश को दिखाएं। समाजवादी पार्टी ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री रहने के दौरान अखिलेश यादव हर बार पुलिस लाइंस में जन्माष्टमी मनाने जाते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.