Move to Jagran APP

कैशलेस यात्रा - एटीएम कार्ड स्वैप कीजिये और लीजिये आरक्षण टिकट

अब स्टेशन के आरक्षण काउंटर पर किराये का भुगतान कैश नहीं करना पड़ेगा। एटीएम कार्ड से स्वैप करने के बाद आरक्षण टिकट मिल जाएगा। रेलवे द्वारा ई टिकट की व्यवस्था भी की जा रही है।

By Ashish MishraEdited By: Published: Thu, 20 Oct 2016 12:10 PM (IST)Updated: Thu, 20 Oct 2016 12:31 PM (IST)

मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। अब स्टेशन के आरक्षण काउंटर पर किराये का भुगतान कैश नहीं करना पड़ेगा। एटीएम कार्ड से स्वैप करने के बाद आरक्षण टिकट मिल जाएगा। रेलवे द्वारा ई टिकट की व्यवस्था भी की जा रही है। यात्री घर बैठे इंटरनेट से टिकट बुक करा सकता है। ई टिकट लेने में एक यात्री पर टैक्स व एजेंट चार्ज लगाकर 45 रुपये अतिरिक्त खर्च करना पड़ता है।

loksabha election banner

30 लाख डेबिट कार्ड के पिन चोरी होने का संदेह, ग्राहकों के लिए बढ़ी बैंकों की चिंता

टिकट वापस कराने पर रुपये मिलने में एक सप्ताह लग जाता है। इस कारण आज भी बड़ी संख्या में यात्री आरक्षण टिकट लेने आरक्षण केंद्र पर ही पहुंचते हैं। भीड़ होने पर घंटों लाइन में लगना पड़ता है, लेकिन नई व्यवस्था में उन्हें अधिकतम 15 मिनट खड़ा रहना पड़ेगा। बुकिंग काउंटर से टिकट लेने में एक यात्री को न्यूनतम तीन मिनट का समय लगता है। रेल प्रशासन की इसे घटाकर दो या डेढ़ मिनट करने की योजना है। इसके लिए आरक्षण काउंटर पर स्वैप मशीन लगाई जाएगी। टिकट लेने वाला यात्री किराये का भुगतान एटीएम को स्वैप कर करेगा। इससे एक यात्री को डेढ़ मिनट में ही टिकट मिल जाएगा।

-एटीएम से सिर्फ पैसा ही नहीं निकलता, जानिए एटीएम की मदद से आप क्या-क्या कर सकते हैं

-चीन के एटीएम से निकल रही भारतीयों की गाढ़ी कमाई, आप भी हो जाएं सतर्क

इसके बाद दूसरे चरण में यह व्यवस्था जनरल टिकट काउंटर पर शुरू होगी। एटीएम कार्ड द्वारा भुगतान करने के मामले में रेलवे की तकनीकी समस्या है, जिसके समाधान के लिए रेल प्रशासन व रिजर्व बैंक के बीच वार्ता चल रही है। माना जा रहा है कि इस समस्या का भी समाधान शीघ्र हो जाएगा। उत्तर रेलवे मुख्य जन संपर्क अधिकारी नीरज शर्मा ने बताया कि एटीएम द्वारा किराया का भुगतान करने की सेवा शुरू करने पर रेलवे बोर्ड स्तर पर तेजी से कार्य किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.