Move to Jagran APP

मेट्रो को कैबिनेट की मंजूरी का इंतजार

कानपुर, जागरण संवाददाता: मेट्रो परियोजना को कैबिनेट की आगामी बैठक में हरी झंडी मिल जाएगी। इसके बाद म

By Edited By: Published: Tue, 01 Mar 2016 08:23 PM (IST)Updated: Tue, 01 Mar 2016 08:23 PM (IST)

कानपुर, जागरण संवाददाता: मेट्रो परियोजना को कैबिनेट की आगामी बैठक में हरी झंडी मिल जाएगी। इसके बाद मार्च के अंत या फिर अप्रैल के पहले हफ्ते में इसकी आधारशिला मुख्यमंत्री रखेंगे चूंकि मेट्रो का यार्ड पालीटेक्निक कालेज परिसर में बनाया जाना है, ऐसे में शिलान्यास समारोह भी वहीं पर होगा।

loksabha election banner

शहर में दो रूटों पर मेट्रो ट्रेन का संचालन होना है। इस परियोजना पर 13,721 करोड़ रुपये की लागत आएगी। ऑप्टिकल फाइबर ट्रासमिशन सिस्टम सहित एकीकृत प्रणाली के साथ उन्नत संचार पर आधारित रेल नियंत्रण प्रणाली (सीबीटीसी) पर ट्रेनों का संचालन होना है। पहले चरण में आईआईटी से नौबस्ता मार्ग तो दूसरे चरण में सीएसए से बर्रा आठ तक ट्रेन का संचालन होना है। आईआईटी से नौबस्ता रूट पर परियोजना की लागत 9840 करोड़ रुपये है तो सीएसए- बर्रा आठ रूट पर 3881 करोड़ रुपये लागत आने का अनुमान है। प्रदेश कैबिनेट में इस परियोजना पर सहमति बन चुकी है। अब सिर्फ मंजूरी मिलने का इंतजार है। कैबिनेट से हरी झंडी मिलने के बाद तुरंत बजट आवंटन के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा चूंकि आम बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दस हजार करोड़ रुपये से अधिक धनराशि मेट्रो परियोजनाओं के लिए स्वीकृत की है ऐसे में उम्मीद है कि राज्य सरकार से प्रस्ताव जाने के बाद आसानी से कानपुर मेट्रो के लिए धन स्वीकृत हो जाएगा। कैबिनेट से मंजूरी के बाद ही शिलान्यास समारोह की तिथि घोषित की जाएगी फिलहाल शासन स्तर से मंडलायुक्त और केडीए उपाध्यक्ष को बता दिया गया है कि मार्च के अंत या अप्रैल के पहले हफ्ते में शिलान्यास होगा।

स्वीकृत हो चुके हैं 50 करोड़

प्रदेश सरकार द्वारा परियोजना के लिए फिलहाल अपने बजट में 50 करोड़ रुपये मंजूर कर दिए हैं। इस धनराशि से पालीटेक्निक में यार्ड बनाने का काम होगा।

परियोजना की कुल लागत

स्टेशन भवन निर्माण : 2201 करोड़

डिपो निर्माण : 3734 करोड़

पटरी निर्माण : 346 करोड़

सिग्नल सिस्टम : 647 करोड़

ट्रेनों का डिब्बा : 1423 करोड़

एलाइनमेंट खर्च : 861 करोड़

अधिग्रहण व अन्य खर्च : 3853 करोड़

.........................

नोट: इसके अतिरिक्त भी कई मदों पर धन व्यय होना है।

.......................

''कैबिनेट से मंजूरी मिलने का इंतजार है चूंकि मुख्यमंत्री जी इस परियोजना को लेकर गंभीर हैं ऐसे में निश्चित रूप से शहर में मेट्रो ट्रेन का संचालन होगा। - जयश्री भोज, केडीए उपाध्यक्ष


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.