Move to Jagran APP

फैक्ट्री से 6 हजार लीटर नकली दूध जब्त

By Edited By: Published: Sun, 13 Jul 2014 12:32 AM (IST)Updated: Sun, 13 Jul 2014 12:32 AM (IST)

कर्नलगंज (गोंडा): जिले में नकली दूध का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। जिसका खामियाजा नौनिहालों को भुगतना पड़ रहा है। शनिवार को कर्नलगंज में इसका खुलासा प्रशासन की टीम ने किया। दो अलग अलग स्थानों पर हुई छापेमारी में छह हजार नकली दूध व दूध बनाने के केमिकल व उपकरण के साथ ही फैक्ट्री बरामद की गयी है। इस धंधे में शामिल चार लोगों को हिरासत में लिया गया है। प्रशासन की इस कार्रवाई के बाद खाद्य सुरक्षा विभाग की कार्यप्रणाली सवालों के घेरे में आ गयी है।

loksabha election banner

शनिवार को एसडीएम राम अभिलाष, सीओ अखंड प्रताप सिंह की टीम ने कोतवाली कर्नलगंज क्षेत्र के ग्राम नरायनपुर मांझा के मजरा भालियनपुरवा एवं सरयू पुल के निकट नरायनपुर मोड़ पर चल रही दो दूध की फैक्ट्रियों पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान दूध से क्रीम निकालने, क्रीम का प्रतिशत निकालने एवं नकली दूध बनाने के तमाम उपकरण, ड्रम एवं तमाम केमिकल के साथ दूध बनाने वाला सात बोरी पाउडर जिससे ग्लूकोज पाउडर बरामद किया। मौके पर टीम ने करीब छह हजार लीटर नकली निर्मित दूध को बरामद किया। यह नकली दूध गोंडा व जरवल के बाजार में खपाया जाता है। बंद ड्रम में निर्मित दूध को टैंकर में ट्रांसफर करने वाला पाइप मिला। वहीं मौके से बरामद दूध की सैंपलिंग कराकर नकली दूध को नष्ट कर दिया गया। नकली दूध बनाने वाले चार लोगों को गिरफ्तार किया गया। मौके से कृष्णपाल निवासी घूरनपुर, विश्राम निवासिया तपेदी, रंगीलाल निवासी करमुल्लापुर थाना जरवल रोड बहराइच एवं कमलेश कुमार निवासी लौव्वा टेपरा उमरावपुर कोतवाली देहात गोंडा को प्रशासन की टीम ने दबोचा है। एसडीएम ने बताया कि मामले में कार्रवाई की जा रही है।

घेरे में खाद्य सुरक्षा विभाग

कर्नलगंज में नकली दूध बनाने की फैक्ट्री के साथ 6 हजार लीटर नकली दूध की बरामदगी के बाद खाद्य सुरक्षा विभाग पर सवाल खड़े होने लगे हैं। हर तहसील मुख्यालय पर एक खाद्य निरीक्षक की तैनाती है, बावजूद इसके खुलेआम नकली दूध का कारोबार फलता फूलता रहा। जानकारों की मानें तो शहर में भी जगह जगह पानी मिले हुआ दूध बिक रहा है, मिलावटी दूध से हर कोई परेशान है। मिलावटी दूध पर खाद्य सुरक्षा विभाग की कार्रवाई घेरे में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.