Move to Jagran APP

ट्रेनों में नहीं है स्क्वायड, लुट रहे यात्री

By Edited By: Published: Tue, 18 Mar 2014 08:14 PM (IST)Updated: Tue, 18 Mar 2014 08:14 PM (IST)

जागरण संवाददाता, बरेली : सुरक्षित रेल सफर के लिए विभाग की घोषणाएं हकीकत से जुदा हैं। जंक्शन से गुजरने वाली 39 ट्रेनें पुलिस स्क्वायड के बिना दौड़ रही हैं। स्टेशनों पर जीआरपी-आरपीएफ थाने तो हैं, मगर इनमें फोर्स की काफी समय से दिक्कत चल रही है। इसी कारण ट्रेनों में लूट-चोरी की घटनाओं में लगातार इजाफा हो रहा है।

बरेली जंक्शन से नई दिल्ली-लखनऊ, हावड़ा-जम्मूतवी, वाराणसी-देहरादून, गोरखपुर, फैजाबाद, कानपुर और अलीगढ़ समेत कई रेलखंड की लगभग दो सौ से अधिक ट्रेनें प्रतिदिन गुजरती है। मगर इसके बाद भी जंक्शन और ट्रेनों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं हैं। इसी कारण आठ फरवरी को कर्मभूमि एक्सप्रेस और पंद्रह मार्च को नौ पोरबंदर एक्सप्रेस में लूटपाट हुई थी। इन दोनों ही ट्रेनों में पुलिस स्क्वायड न होने की बात सामने आई थी। रेलखंड की ट्रेनों में जीआरपी-आरपीएफ का स्क्वायड लगता है। इसमें जीआरपी स्क्वायड वाली ट्रेनों में लूटपाट की घटनाएं कम हुई हैं, आरपीएफ स्क्वायड वाली ट्रेनों में कई घटनाएं हो चुकीं है।

गोरखपुर से मुकदमा ट्रांसफर

बरेली: गोरखपुर जीआरपी प्रभारी आरके शर्मा ने बताया कि पोरबंदर एक्सप्रेस में हुई लूट का मुकदमा बरेली जीआरपी को ट्रांसफर कर दिया है। यह एसपी गोरखपुर के माध्यम से मुरादाबाद होकर बरेली पहुंचेगा, तो वहीं जंक्शन जीआरपी प्रभारी अयूब हसन ने मुकदमा मिलने के बाद ही जांच पड़ताल करने की बात कही थी। शुक्रवार को पोरबंदर से मोतिहारी जाने वाली 19269 पोरबंदर एक्सप्रेस में असिस्टेंट बैंक मैनेजर रोली श्रीवास्तव ने लूटपाट का आरोप लगाया था।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.