Move to Jagran APP

टिकट लेने में छूट जाती ट्रेन

---हाईलाइटर--- रेलवे स्टेशन में टिकट कटाना यात्रियों को लोहे के चने चबाने जैसा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Sep 2017 03:01 AM (IST)Updated: Thu, 28 Sep 2017 03:01 AM (IST)
टिकट लेने में छूट जाती ट्रेन

---हाईलाइटर---

loksabha election banner

रेलवे स्टेशन में टिकट कटाना यात्रियों को लोहे के चने चबाने जैसा है। केवल दो रिजर्वरेशन व एक जनरल टिकट काउंटर होने से यात्रियों को लंबी लाइन लगानी पड़ती है। लाइन इतनी लंबी होती है कि 25 फीसद यात्रियों की ट्रेन छूट जाती है। आदर्श रेलवे स्टेशन का दर्जा मिलने के बाद भी स्टेशन की तस्वीर नहीं बदली। काउंटरों पर स्टाफ की कमी से अधिकारियों को जूझना पड़ता है। स्टेशन पर लगभग पांच हजार यात्री सफर करते हैं लेकिन दुखद बात यह है कि इतने यात्रियों के लिए केवल दो रिजर्वेशन, एक जनरल टिकट काउंटर खुलता है। इनमें यात्री खचाखच भरे होते हैं। किसी यात्री की ट्रेन आ चुकी होती है तो किसी की घंटी भी बज चुकी होती है। बावजूद इसके यात्रियों को टिकट नहीं मिली रहती। ऐसे में यात्रियों को हड़बड़ी में दौड़ते चलती ट्रेन में सवार होना पड़ता है।

----------------

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : ट्रेनों की संख्या बढ़ने के साथ ही रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की संख्या में काफी इजाफा हुआ तो परेशानी भी बढ़ी। वहीं टिकट काउंटर पर स्टाफ की कमी भी साफ-साफ नजर आई। लंबी लाइन होने के कारण आज भी कई लोगों की ट्रेनें छूट गईं। अक्सर दिन के समय यात्रियों की टिकट के लिए लंबी कतार लगती है। जनपद के प्रमुख स्टेशन पर भले ही सुविधाएं बढ़ा दी जाएं लेकिन यात्रियों की परेशानियां आज भी जस की तस हैं। पल्हनी स्थित आदर्श रेलवे स्टेशन पर दो टिकट और दो आरक्षण काउंटर हैं, जिसपर वर्तमान समय में लगभग सात सौ टिकट रोजाना कटते हैं। इस स्टेशन से पांच हजार यात्री रोजाना आवागमन करते हैं। इसके बावजूद भी यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वाणिज्य अधीक्षक द्वितीय ने मनोज कुमार पांडेय ने बताया कि स्टाफ की कमी के चलते एक जनरल काउंटर बंद रहता है। इसी प्रकार एक आरक्षण काउंटर दोपहर दो बजे बंद हो जाता है जबकि दूसरा रात आठ बजे तक चलता है। अच्छी बात यह है कि इस रूट पर रात के समय लंबी दूरी की कम ट्रेनें हैं। इसकी वजह से यात्रियों को टिकट कटाने में परेशानी नहीं होती। सबसे अधिक परेशानी यात्रियों को गोदान एक्सप्रेस व कैफियात एक्सप्रेस के समय महसूस हुई। इसकी शिकायत यात्रियों ने रेल अधिकारियों से की लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई।

बोले यात्रीगण

--------------

फोटो:::33सी।

सुबह से ही तत्काल के लिए लंबी लाइन लगानी पड़ी लेकिन नंबर आने के बाद तत्काल टिकट खत्म हो गया। यह समस्या बस एक की समस्या नहीं बल्कि हर एक की समस्या है। किसी भी यात्री को तत्काल टिकट उपलब्ध नहीं हो पाता है।

- संजय पांडेय, इटौरा।

-----------------------

फोटो:::34सी।

टिकट कटाने के लिए लोग सुबह से शाम लाइन लगाए लेकिन रिजर्वेशन नहीं मिल पाया। इसका कारण यह है कि आरक्षण खिड़की पर दलालों का कब्जा है, जिससे यात्रियों को टिकट नहीं मिल पाता। इसी का फायदा उठाते हुए टिकट दलाल यात्रियों को दोगुना अधिक रेट पर टिकट बेच रहे हैं। - संतोष पाठक, कप्तानगंज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.