Move to Jagran APP

क्या आपने पहले कभी सुनी है डिज्नीलैंड की ये अनोखी बातें..

आज हम आपको डिज्नीलैंड के कुछ ऐसे राज बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने पहले कभी नही सुना होगा।

By Babita KashyapEdited By: Published: Tue, 18 Oct 2016 10:36 AM (IST)Updated: Tue, 18 Oct 2016 10:53 AM (IST)
क्या आपने पहले कभी सुनी है डिज्नीलैंड की ये अनोखी बातें..
क्या आपने पहले कभी सुनी है डिज्नीलैंड की ये अनोखी बातें..

बच्चों की सपनों की वो रंगीली दुनिया जिसमें उनके पसंदीदा डिज्नी कार्टून सजीव हो उठते हैं। डिज्नीलैंड की सैर करना तो हर बच्चे का सपना होता है। इस खूबसूरत स्थान पर नाचते गाते कार्टून करैक्टर बच्चों को बहुत आकर्षित करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है इस खूबसूरत स्वप्नलोक के कुछ राज? इनाडुइंडिया के अनुसार आज हम आपको डिज्नीलैंड के कुछ ऐसे राज बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने पहले कभी नही सुना होगा।

loksabha election banner

खुफिया रास्ता

यहां पर बने खुफिया रास्तों और सुरंगों की वजह से यहां के कर्मचारी ऐसी जगहों पर भी पहुंच जाते हैं, जहां पर आप नही पहुंच सकते। डिज्नीलैंड की सैर करते समय आप देखेंगी की यहां के कर्मचारी ऐसी-ऐसी जगहों पर खड़े होते हैं जिन्हें देखकर आपका दिमाग चकरा जाएगा।

पहला नाम

यहां पर काम करने वाले लोगों को उनके पहले नाम से ही पुकारा जाता है। इसलिये उनके दिये गये बैज में उनका पहला नाम ही लिखा होता है। अगर एक स्थान पर काम करने वाली जगह पर एक नाम के दो लोग हैं तो उन्हें अलग-अलग नामों से पुकारा जा सकता है।

भीनी खुशबू

डिज्नीलैंड का वातावरण बेहद खुश्बूदार होता है।

यहां पर आपको लगातार वनीला जैसी भीनी-भीनी खुशबू आती रहेगी। क्रिसमस के समय इस खुश्बू को बदलकर पिपरमिंट कर दी जाती है।

महलनुमा सूट

डिज्नीवल्र्ड के बीचोंबीच सिंड्रेला का एक महल है जिसमें एक आलीशान होटल का कमरा है लेकिन आप इसमें रह नहीं सकते। यह कमरा प्रतियोगिता के विजेताओं को दिया जाता है।

कहां है एंडी

टॉय स्टोरी डिज्नी की सबसे आकर्षक कहानियों में से एक है। जिसमें एंडी के खिलौने एंडी के बाहर जाते ही जिंदा हो जाते थे और जैसे ही वो वापस आता वो जमीन पर गिर पड़ते। पर सेहत और सुरक्षा के मद्देनजर इसे डिज्नीलैंड में बंद कर दिया गया है लेकिन यहां के कैरेक्टर से एंडी के बारे में पूछने पर बताते हैं कि एंडी स्कूल में है।

सिंड्रेला कौन है

डिज्नीलैंड जाकर स्नोवाइट से सिंड्रेला के बारे में मत पूछने लग जाना। यहां पर सब को सिर्फ अपने कैरेक्टर के बारे में पता होता है बाकि कैरेक्टर उनके लिए है ही नहीं। इसलिए वो एक-दूसरे के बारे में नहीं जानते।

जादुई फोटो

डिज्नीलैंड की रंगबिरंगी जमीन पर जब रोशनी पड़ती है तो वह बेहद खूबसूरत बन जाती है। इसलिये यहां ली गयी साधारण तस्वीर भी एक जादुई तस्वीर से कम नही लगती।

डिज्नीवल्र्ड करीब 30,500 एकड़ में फैला हुआ है ये फ्रांसिस्को शहर जितना बड़ा है। यहां पर ब्यूटी और बेस्ट से प्रेरित एक रेस्तरां भी है जिसका नाम है बी ऑवर गेस्ट, ये एक खास रेस्तरां है।

READ: ये है दुनिया का सबसे ऊंचा गांव, जानिये क्या है यहां कि खासियत

भारत का सबसे साफ-सुथरा शहर, यहां कूड़ा बेचकर कमाई करते हैं लोग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.