Move to Jagran APP

एक ऐसी जगह जहां कब्रिस्तान में दफन रहने के लिए मुर्दे देते हैं किराया

अगर आपसे कहा जाए कि कब्र में दफन मुर्दो को भी सुकून नहीं उन्हें भी कब्रिस्तान में दफन रहने के लिए किराया भरना पड़ता है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 05 Oct 2016 10:25 AM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2016 10:36 AM (IST)
एक ऐसी जगह जहां कब्रिस्तान में दफन रहने के लिए मुर्दे देते हैं किराया
एक ऐसी जगह जहां कब्रिस्तान में दफन रहने के लिए मुर्दे देते हैं किराया

कहते हैं कि मौत के बाद कब्र ही सबसे सकून की जगह है। लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि कब्र में दफन मुर्दो को भी सुकून नहीं उन्हें भी कब्रिस्तान में दफन रहने के लिए किराया भरना पड़ता है। हैरान रह गए ना आप भी जी हां जी हां ग्वाटेमाला में बहुमंजिला कब्रिस्तानों में कब्र के लिए हर माह शव के परिजनों को किराया भरना पड़ता है।

loksabha election banner

इस शहर में बहुमंजिला कब्रिस्तानों का चलन है जहां अपने प्रियजनों को दफनाने के लिए परिवार के लोगों को हर महीने कब्र का किराया भरना पड़ता है। जगह की कमी के चलते यहां कई बहुमंजिला कब्रिस्तानें बनाई गई हैं।जिस माह किराया नहीं आता, उसके अगले माह मुर्दे को उस कब्र से निकाल कर बाहर रख दिया जाता है और सामूहिक कब्र में डाल दिया जाता है।


जगह की कमी के चलते यहां कई बहुमंजिला कब्रिस्तानें बनाई गई हैं।प्रशासन का कहना है कि ज्यादा आबादी और कम जगह होने के चलते ऐसे नियम बनाने की मजबूरी है। यहां अमीर लोग तो अपने जीते जी कब्र के लिए रकम का जुगाड़ कर लेते हैं लेकिन गरीबों के लिए ये मुश्किल भरा काम है। प्रशासन ने हर शहर के बाहर एक सामूहिक ग्राउंड बनाया है जहां हर साल उन शवों को दफनाया जाता है जिनके परिजन समय पर किराया नहीं भर पाते।

पढ़ें- इस रेगिस्तान में सदियों से बज रहा है रहस्यमयी संगीत, कहीं भूत-प्रेत का वास तो नही

क्या नोएडा के इन HAUNTED PLACE के बारे में जानते हैं आप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.