Move to Jagran APP

सफर में इन लोगों से रहे दूर वरना हो जाएंगे ठगी के शिकार

सफर के दौरान आपको ठगी से बचने की बेहद जरूरत है लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि आप ठगे जा रहे हैं या नहीं?

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 27 Aug 2016 12:36 PM (IST)Updated: Sat, 27 Aug 2016 12:46 PM (IST)
सफर में इन लोगों से रहे दूर वरना हो जाएंगे ठगी के शिकार
सफर में इन लोगों से रहे दूर वरना हो जाएंगे ठगी के शिकार

जब भी हम किसी नई जगह घूमने जाते हैं तो हमें उस जगह की कोई खास जानकारी नहीं होती है। हमारी इसी जानकारी के अभाव का फायदा कई लोग उठाकर हमने ठगने की कोशिश करते हैं। ज्यादातर ऐसे लोग अपनी इस कोशिश में कामयाब हो जाते हैं।ऐसे में ठगों से बचने की आपको बेहद जरूरत है लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि आप ठगे जा रहे हैं या नहीं?

loksabha election banner

ध्यान भटकाना
टूरिस्टों से सामान छीनने का यह सबसे आसान तरीका है। इसमें कोई व्यक्ति या बच्चा आपसे ऐड्रेस या डायरेक्शन पूछता है और जैसे ही आपका ध्यान बच्चे की तरफ जाता है, तभी दूसरा आदमी आपका सामान चोरी कर लेता है या छीनकर भाग जाता है इसलिए अपने सामान को हमेशा अपने हाथ में टाइट पकड़कर रखें।

टैक्सी ड्राइवर
रेलवे स्टेशन या एयरपोर्ट से निकलते ही आपको ढेरों टैक्सी/ऑटो ड्राइवर मिलते हैं, जो आपको करीबी और अच्छे होटल तक पहुंचाने की बात कहते हैं। इन ड्राइवर्स को होटल की तरफ से कमिशन मिलता है, जो कि होटल किसी न किसी रूप में आपसे वसूलता है। बेहतर है कि अपने लिए होटल पहले से बुक करके डेस्टिनेशन पर जाएं।

नकली पुलिस अधिकारी
आपको सफर में ऐसे नकली पुलिस अधिकारी भी मिल सकते हैं जो आपको नियम तोड़ने का हवाला देकर जुर्माने के तौर पर पैसे भरने की बात कहेंगे। ऐसा नहीं है कि मिलने वाले सभी पुलिस अधिकारी नकली होते हैं, लेकिन इस तरह ठगने के मामले भी सामने आए हैं।

होटेल रूम सिक्यॉरिटी
कई बार जब आप होटल से बाहर होते हैं, तो आपको फोन करके कोई सिक्यॉरिटी के नाम पर होटेल रूम की चेकिंग के लिए पूछता है और होटेल रूम में हिडन कैमरा लगा दिया जाता है। इस तरह की सिक्यॉरिटी चेकिंग को अपनी गैर-मौजूदगी में कतई इजाजत न दें।

पढ़ें- क्या नोएडा के इन HAUNTED PLACE के बारे में जानते हैं आप

मक्का में खुलेगा दुनिया का सबसे बड़ा होटल होंगे 10 हजार कमरे और 70 रेस्टोरेंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.