Move to Jagran APP

स्मार्टफोन में बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं ये 7 बड़े काम

मोबाइल में इंटरनेट कनेक्टिविटी न होने पर ये 7 काम कर सकते हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 25 Aug 2017 10:16 AM (IST)Updated: Sun, 27 Aug 2017 10:00 AM (IST)
स्मार्टफोन में बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं ये 7 बड़े काम
स्मार्टफोन में बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं ये 7 बड़े काम

नई दिल्ली (जेएनएन)। स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का कितना महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं की चाहे ऑफिस के लिए कैब बुक करनी हो या फिर बॉस को ई-मेल करना इन सभी कामों के लिए हम अपने स्मार्टफोन के फीचर्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि इनमें से अधिकांश कामों के लिए हमें अपने मोबाइल का इंटरनेट ऑन रखना होता है। लेकिन आपको बता दें कि हमारे स्मार्टफोन में कई ऐसे फीचर्स भी होते हैं जिन्हें हम ऑफलाइन मोड यानी बिना इंटरनेट के भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हम अपनी इस रिपोर्ट में आपको 7 ऐसे ही फीचर्स/एप के बारे में बताने जा रहे हैं...

loksabha election banner

नेविगेशन का इस्तेमाल:

गूगल मैप का इस्तेमाल हम में से कई लोग करते हैं जो कि ऑफलाइन भी काम करता है। गूगल मैप हमारे लिए सबसे ज्यादा उपयोगी तब साबित होता है जब हम उस क्षेत्र में जा रहे हैं जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी कम है या आपके प्रीपेड मोबाइल का बैलेंस खत्म हो गया हो।

Image result for Use it for navigation offline

अगर आप ऑफलाइन मोड में गूगल मैप्स का इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं तो इसके लिए:

सबसे पहले, उस स्थान की खोज करें, जहां आप जा रहे हैं और उस एरिया के इंफॉर्मेशन कार्ड को देखने के लिए ऊपर की ओर स्वाइप करें। अब आप यहां से उस एरिया का पूरा मैप डाउनलोड कर सकते हैं।

यूट्यूब में ऑफलाइन वीडियो देखें:

आप अपने खाली समय में यूट्यूब में ऑफलाइन वीडियो भी देख सकते हैं। इसके लिए आप यूट्यूब से अपने पसंद की वीडियो को ऑफलाइन मोड में सेव कर सकते हैं। यूजर एप में जाकर उस वीडियो को ओपन करें जिसे वो देखना चाहते हैं। इसमें सेव का ऑप्शन दिखाई देगा। वीडियो सेव हो जाने पर आप उसे ऑफलाइन देख सकते हैं। इसके लिए आपको इंटरनेट की जरुरत नहीं होगी। हालांकि, इन्हें ऑफलाइन देखने के लिए आपको तब वीडियो सेव करने की जरुरत पड़ेगी जब आपके पास डाटा कनेक्शन हो|

सुन सकते हैं गानें:

अब म्यूजिक से सम्बंधित इतनी एप्स मौजूद हैं की फोन में गानें डाउनलोड कर के स्टोरेज को क्यों भरना? ऑनलाइन कुछ ऐसी म्यूजिक एप्स मौजूद हैं जो आपको ऑफलाइन मोड पर भी गाना सुनने की सुविधा देती हैं। इनमें GAANA एप के अलावा और भी अन्य एप्स है जिसमें आप अपने पसंद के गानों को सेव कर सकते हैं। हालांकि कुछ एप्स में आपको मासिक सब्सक्रिप्शन लेने की जरुरत हो सकती है।

Image result for offline Listen to songs

कर सकते हैं रीडिंग:

अगर आपको पढ़ना पसंद है तो आप अपने फोन में भी ऑफलाइन मोड में आर्टिकल पढ़ सकते हैं। आप पॉकेट एप की मदद से इंटरनेट से आर्टिकल को सेव कर सकते हैं और ऑफलाइन होने पर बाद में उन्हें पढ़ सकते हैं। इसके लिए एप की सेटिंग में जाएं और उसमें दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करें। फिर एप सेटिंग में नीचे स्क्रॉल कर ऑफलाइन सेटिंग्स पर क्लिक करें।

डॉक्यूमेंट को एडिट कर सकते हैं:

गूगल ड्राइव सबसे लोकप्रिय क्लाउड स्टोरेज प्लेटफॉर्म में से एक है। यूजर इसमें अपनी फोटोज, वीडियो, डॉक्यूमेंट और कई जरुरी चीजों को सेव करके रख सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल ड्राइव की मदद से आप ऑफलाइन मोड में डॉक्यूमेंट को भी एडिट कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंटरनेट की मदद से फाइल को डाउनलोड करना होगा।

आसानी से बनाएं नोट्स:

ऐसी कई एप हैं जो आपको बिना इंटरनेट के नोट्स लेने की भी सुविधा देती हैं। इनमें से सबसे लोकप्रिय EVERNOTE और COLORNOTE एप हैं। इन नोट्स की मदद से आप अपने जरुरी कामों को याद रख सकते हैं।

Image result for Evernote

मैसेजिंग एप का कर सकते हैं इस्तेमाल:

कुछ एप्स ऐसी हैं जो आपको ऑफलाइन मोड में मैसेज करने की सुविधा देती हैं। FIRECHAT नाम से यह एप आपको आपकी दूरी से 200 फीट के भीतर किसी के साथ चैट करने की सुविधा देती है। यह एप भी व्हाट्सएप की तरह ही काम करती है, लेकिन इसके लिए इंटरनेट की जरुरत नहीं होती।

यह भी पढ़ें:

रिलीज हुए JioPhone के फीचर्स, शाम 5 बजे से शुरु होगी बुकिंग

iPhone 8 512 जीबी स्टोरेज के साथ 12 सितंबर को हो सकता है लॉन्च: रिपोर्ट

गूगल प्ले स्टोर पर 500 से ज्यादा एप्स मैलवेयर से प्रभावित, जानें कैसे बचें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.