Move to Jagran APP

BSNL और MTNL का हो सकता है Merger, लोकसभा में पेश की गई रिपोर्ट में दिए कई अहम सुझाव

संसद की एक समिति ने BSNL और MTNL के विलय का सुझाव दिया है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 17 Mar 2017 10:51 AM (IST)Updated: Fri, 17 Mar 2017 10:59 AM (IST)
BSNL और MTNL का हो सकता है Merger, लोकसभा में पेश की गई रिपोर्ट में दिए कई अहम सुझाव
BSNL और MTNL का हो सकता है Merger, लोकसभा में पेश की गई रिपोर्ट में दिए कई अहम सुझाव

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की टेलिकॉम कंपनी BSNL और MTNL के विलय का सुझाव दिया गया है। यह सुझाव संसद की एक समिति ने दिया है। संसद की एक स्थाई समिति के मुताबिक, इन कंपनियों की दीर्घकालिक सफलता के लिए विलय एक अच्छा प्रस्ताव हो सकता है। इसका सीधा मतलब ये है कि अगर इन दोनों कंपनियों का विलय होता है, तो MTNL खत्म होकर सिर्फ BSNL रह जाएगी।

loksabha election banner

क्या है रिपोर्ट में?

संसदीय समिति ने सरकार को सुझाव दिया कि वो दोनों कंपनियों के मर्जर के लिए एक एक्सपर्ट कमिटी गठित करें, जिससे इनके मर्जर की संभावनाएं तलाशी जा सकें। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अगर ये कंपनियों एक दूसरे के साथ विलय कर लेती हैं, तो ये दोनों कंपनियां मार्किट में मौजूद बड़ी कंपनियों के साथ मुकाबला कर पाएंगी। साथ ही इनकी सर्विसेस में भी सुधार हो जाएगा। इसके अलावा यह भी सुझाव दिया गया है कि अगर ये मर्जर न भी करना चाहें, तो टेक्नोलॉजिक एडवांसमेंट और नेटवर्क इम्प्रूवमेंट करने के साथ इन कंपनियों को वन-टाइम फंड मुहैया कराया जाए, जिससे इनकी सर्विसेस में सुधार आ सके।

BSNL और MTNL के अधिकारियों ने विलय को लेकर टेलिकॉम विभाग के अधिकारियों ने बातचीत शुरू कर दी है। टेलिकॉम मार्किट में बढ़ रहे कॉम्पटीशन को लेकर दोनों ही कंपनियों पर खासा दबाव है। आपको बता दें कि BSNL ने पहले चरण में गुड़गांव, नोएडा और फरीदाबाद में MTNL के मोबाइल ऑपरेशन को लेने की इच्छा जाहिर की है क्योंकि इन इलाकों में BSNL की लैंडलाइन और ब्रॉडबैंड सेवाए मौजूद हैं। इसके बाद मुंबई और दिल्ली में MTNL के मोबाइल ऑपरेशन का अधिग्रहण किए जाने की संभावना है।

यह भी पढ़े,

Vivo Y53 बजट स्मार्टफोन भारत में जल्द होगा लॉन्च, कीमत मात्र 9990 रुपये

HMD Global लॉन्च कर सकता है Nokia 7 और Nokia 8 मिडरेंज स्मार्टफोन्स

रिलायंस जियो के बाद माइक्रोमैक्स भी लॉन्च करेगी 4जी फीचर फोन, जानें कब होगा लॉन्च


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.