Move to Jagran APP

ऑनलाइन टिकट बुकिंग में यात्रियों को आ रही परेशानी, रेलवे ने किए ये बदलाव

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर किए गए बदलावों के चलते ही यूजर्स को ऑनलाइन टिकट बुक करने में परेशानी आ रही है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 02 Jun 2017 11:55 AM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2017 06:02 PM (IST)
ऑनलाइन टिकट बुकिंग में यात्रियों को आ रही परेशानी, रेलवे ने किए ये बदलाव

नई दिल्ली (जेएनएन)। ऑनलाइन टिकट को बढ़ावा देने के लिए रेल मंत्रालय कई काम कर रहा है लेकिन पिछले 10 दिनों में ऑनलाइन टिकट बुकिंग की दर में 30 फीसद की गिरावट आई है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर कई बदलाव किए गए हैं जिसके चलते यात्री काफी परेशान हैं। और ऐसे में यूजर्स को मजबूरन काउंटर पर जाकर टिकट खरीदना पड़ रहा है। इसके साथ ही आईआरसीटीसी साइट पर पेमेंट ऑप्शन में से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के डेबिट कार्ड को भी पेमेंट लिस्ट से हटा दिया गया है। इस परेशानी से जुझते हुए यात्रियों ने रेल मंत्रालय को ट्वीट भी किया है, लेकिन अभी तक इस मामले पर कोई हल नहीं निकाला गया है।

loksabha election banner

ई-कार्ड का प्रमोशन:

यूजर्स को आ रही इस परेशानी के बीच आईआरसीटीसी ने एसबीआई कार्ड लेने का ऑप्शन दिया है। इसके जरिए यात्री पेमेंट कर पाएंगे। यूजर्स को ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए यह कार्ड बनवाने को कहा जा रहा है। इसी तरह नए विकल्प के तौर पर यात्रियों को रेलवे ने पेमेंट गेटवे नाम से एक नया विकल्प भी दिया है। जैसे ही यूजर्स इस पर क्लिक करेंगे तो उन्हें पेमेंट करने के लिए अमेरिकन एक्सप्रेस, रूपे-कार्ड, वीजा-मास्टर कार्ड और इंटरनेशनल कार्ड का विकल्प दिया जाएगा। देखा जाए तो यूजर्स सिर्फ इन्हीं विकल्पों से पेमेंट करने की सुविधा दी गई है।

कमाई के लिए रेलवे ने बदले नियम:

रेलवे ने यह सब अपनी कमाई में इजाफा करने के लिए किया है। खबरों की मानें तो प्राइवेट बैंक्स से रेलवे को ज्यादा कमीशन मिलता है। ऐसे में रेलवे ने ट्रांजेक्शन के लिए पहले से तय बैंक्स को रीमूव कर दिया है। इसी के चलते यूजर्स को टिकट बुक करते समय डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग का विकल्प नहीं मिल रहा है। आपको बता दें कि नेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड के जरिए अगर यूजर पेमेंट करना चाहें तो उन्हें केवल कुछ ही बैंक्स का विकल्प दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

एंडी रुबिन का Essential ला सकता है कैमरा और डिस्प्ले के साथ स्मार्ट ग्लास

ब्रॉडबैंड प्लान में यूजर्स नहीं हैं डाटा स्पीड से खुश, मामले पर ट्राई ने मांगी राय

13 एमपी कैमरा और दमदार बैटरी से लैस ये स्मार्टफोन्स प्री ऑर्डर के लिए होंगे उपलब्ध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.