Move to Jagran APP

करोड़ों आइफोन उपभोक्ताओं पर हैकिंग का खतरा

तकनीकी रूप से बेहद सुरक्षित माने जाने वाले एपल आइफोन में बड़ी सेंध लग गई है। एपल के एप स्टोर पर हैकर्स के हमले के बाद आइफोन इस्तेमाल करने वाले करोड़ों उपभोक्ताओं पर हैकिंग का खतरा मंडराने लगा है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2015 04:50 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2015 06:04 PM (IST)

बोस्टन । तकनीकी रूप से बेहद सुरक्षित माने जाने वाले एपल आइफोन में बड़ी सेंध लग गई है। एपल के एप स्टोर पर हैकर्स के हमले के बाद आइफोन इस्तेमाल करने वाले करोड़ों उपभोक्ताओं पर हैकिंग का खतरा मंडराने लगा है।

loksabha election banner

मोबाइल सुरक्षा से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि एपल के एप स्टोर पर हैकर्स का बड़ा हमला हुआ है। इस हमले में एप स्टोर के कम से कम 39 एप वायरस की गिरफ्त में आ गए। पालो अल्टो नेटवर्क की रिपोर्ट के मुताबिक वायरस की चपेट में आए एप्स में मैसेजिंग और चैटिंग के लिए इस्तेमाल होने वाला सर्वाधिक लोकप्रिय एप वीचैट भी शामिल है। इस सूची में शामिल एप्स में से ज्यादातर चीन में बेहद लोकप्रिय माने जाने वाले एप हैं।

एचपी करेगी 30 हजार कर्मचारियों की छंटनी

इनमें बैंकिंग, मोबाइल नेटवर्क और ट्रेडिंग से जुड़े तमाम एप भी शामिल हैं। एपल का कहना है कि प्रभावित एप को स्टोर से हटा दिया गया है और संबंधित डेवलपर्स को जल्द से जल्द नया वर्जन लांच करने की बात कही गई है। कंपनी ने अभी तक यह नहीं बताया कि किसी यूजर को इस बात का पता कैसे चल सकता है कि उसका फोन वायरस की गिरफ्त में है या नहीं। हालांकि पालो अल्टो ने बताया कि हैकिंग के कारण अब तक डाटा चोरी की बात सामने नहीं आई है। एक्सकोड घोस्ट नाम के प्रोग्राम के जरिये एपल एप स्टोर पर हुआ यह सबसे बड़ा हमला है। इससे पहले स्टोर में अधिकतम पांच एप हैकिंग की चपेट में आए थे।

मात्र 5,999 रुपये में आया टैबनेट पीसी ‘Penta T-Pad’


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.