Move to Jagran APP

दुनियाभर में 90 दिनों के भीतर बिके 30 करोड़ से ज्यादा मोबाइल फोन

पिछले साल की दूसरी तिमाही की तुलना में वर्ष 2017 की दूसरी तिमाही में हर तरह के स्मार्टफोन की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 23 Aug 2017 12:58 PM (IST)Updated: Wed, 23 Aug 2017 01:00 PM (IST)
दुनियाभर में 90 दिनों के भीतर बिके 30 करोड़ से ज्यादा मोबाइल फोन
दुनियाभर में 90 दिनों के भीतर बिके 30 करोड़ से ज्यादा मोबाइल फोन

नई दिल्ली (जेएनएन)। वर्ष 2017 की दूसरी तिमाही में वैश्विक तौर पर स्मार्टफोन्स की सेल 366.2 मिलियन यानि करीब 36 करोड़ पहुंच गई है। वर्ष 2016 की दूसरी तिमाही की तुलना में बिक्री में 6.7 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। यह आंकड़ा मार्किट रिसर्च फर्म गार्टनर ने जारी किया है। एंड्रॉयड आधारित स्मार्टफोन्स ने आईओएस को पीछे छोड़ते हुए 87.7 फीसद मार्किट शेयर पर कब्जा किया है। गार्टनर के रिसर्च डायरेक्टर अंशुल गुप्ता ने बताया, “उभरते हुए बाजार में ज्यादा स्टोरेज, बेहतर प्रोसेसर और एडवांस कैमरा से लैस 4जी स्मार्टफोन्स की मांग में बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि, यूटीलिटी स्मार्टफोन्स की मांग मजबूत है।”

loksabha election banner

सैमसंग की डिमांड में हुई बढ़ोतरी:

2016 की दूसरी तिमाही की तुलना में वर्ष 2017 की दूसरी तिमाही में हर तरह के स्मार्टफोन की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है। अगर सैमसंग की बात करें तो गैलेक्सी नोट 7 में आने वाली परेशानियों के बाद लगातर तीन तिमाही तक बिक्री के मामले में कंपनी को नुकसान झेलना पड़ा। उसके बाद सालाना आधार पर सैमसंग स्मार्टफोन की सेल में 7.5 फीसद बढ़ोतरी देखने को मिली। हालांकि, गैलेक्सी एस8 और एस8 प्लस ने सैमसंग स्मार्टफोन्स को एक बार फिर हाई डिमांड में ला दिया है।

ओप्पो-वीवो ने किया बेहतर प्रदर्शन:

गुप्ता ने कहा, “चाइनीज कंपनियों (हुआवे, ओप्पो और वीवो) में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच हम साल 2017 में सैमसंग की बिक्री में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं।” 2017 की दूसरी तिमाही में आईफोन के 3.3 मिलियन यूनिट्स के स्टॉक को खत्म करने के बावजूद भी एप्पल की सेल वार्षिक तौर पर 0.2 फीसद पर फ्लैट रही। वीवो और ओप्पो जैसे चाइनीज स्मार्टफोन ब्रैंड्स ने 2017 की दूसरी तिमाही में बेहतर प्रदर्शन किया है। बिक्री के मामले मे वीवो ने 70.8 फीसद और ओप्पो ने 44.1 फीसद की बढ़ोतरी की है।

यह भी पढ़ें:

नए सब्सक्राइबर्स जोड़ने के मामले में एयरटेल ने आइडिया और वोडाफोन को पछाड़ा

मात्र 999 रुपये में शाओमी रेडमी नोट 4 खरीदने का मौका, अन्य ऑफर्स भी उपलब्ध

हर दिन 1GB डाटा और अनलिमिटेड कालिंग के साथ जानें कौन सा प्लान है ज्यादा बेहतर
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.